Move to Jagran APP

Sunflower Seeds: सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं सूरजमुखी के बीज, रोजाना खाने से मिलते हैं ये कमाल के फायदे

आजकल के अनहेल्दी लाइफस्टाइल में खानपान का खास ख्याल रखना बेहद जरूरी है। आज हम आपको बताएंगे कि कैसे सूरजमुखी के बीज को डाइट में शामिल करने से कोलेस्ट्रॉल से लेकर ब्लड प्रेशर तक को काबू में किया जा सकता है। इनमें डाइटरी फाइबर और एसेंशियल फैटी एसिड्स भी पाए जाते हैं जो कई बीमारियों में शानदार फायदा पहुंचा सकते हैं। आइए जानें।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Published: Thu, 23 May 2024 01:47 PM (IST)Updated: Thu, 23 May 2024 01:47 PM (IST)
सूरजमुखी के बीज में छिपा है सेहत का लाजवाब खजाना (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Sunflower Seeds Benefits: सूरजमुखी के बीज विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन बी 6, फाइबर, आयरन, जिंक, कॉपर, फास्फोरस और कैल्शियम जैसे कई जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इनके सेवन से न सिर्फ आप हड्डियों को मजबूत बना सकते हैं बल्कि पाचन तंत्र को भी दुरुस्त कर सकते हैं। साथ ही, डायबिटीज के मरीजों के लिए तो ये एक औषधि जैसे होते हैं, क्योंकि इनकी मदद से ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन रखने में भी मदद मिव सकती है। आइए इस आर्टिकल में आपको बताते हैं कि सूरजमुखी के फूल की खूबसूरती की तरह ही इसके बीजों में सेहत के लिए कितनी चमक छिपी हुई है।

कब्ज दूर करे

सूरजमुखी के बीज फाइबर से भरपूर होते हैं, ऐसे में इन्हें डाइट में शामिल करने से आपको पेट से जुड़ी कई समस्याओं से राहत मिल सकती है। बता दें, अगर आपको कब्ज की शिकायत रहती है, तो इन बीजों के सेवन से इससे काफी हद तक आराम पाया जा सकता है।

वेट लॉस में फायदेमंद

सूरजमुखी के बीज खाने से मेटाबॉलिज्म रेट को बढ़ावा मिलता है, साथ ही यह मैग्नीशियम से भी भरपूर होते हैं। ऐसे में, इनके नियमित सेवन से आपको वेट लॉस में मदद मिल सकती है और मोटापा कंट्रोल में आ सकता है।

यह भी पढ़ें- यूं ही नहीं कहा जाता मसालों की रानी, इलायची से सेहत को मिलते हैं ये जबरदस्त फायदे

हड्डियों को बनाए मजबूत

बोन हेल्थ को बढ़ावा देने के लिहाज से भी यह बीज काफी फायदेमंद होते हैं। अगर आप भी जोड़ों के दर्द से राहत पाना चाहते हैं, तो सूरजमुखी के बीज का सेवन बहुत लाभकारी है, क्योंकि इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, जिंक और आयरन की अच्छी मात्रा पाई जाती है।

ब्लड प्रेशर करे कंट्रोल

अगर आपको भी ब्लड प्रेशर में उतार चढ़ाव का सामना करना पड़ता है, तो ऐसे में इन बीजों का सेवन काफी फायदेमंद हो सकता है। डायबिटीज के मरीजों के लिए तो ये एक औषधि की तरह हैं, क्योंकि इनमें पोलीसैचुरेटेड फैट भरपूर मात्रा में होता है और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम होती है।

बेहतर डाइजेशन

पेट साफ करने में भी सूरजमुखी के बीजों का कोई मुकाबला नहीं है। बता दें, कि इनके सेवन से न सिर्फ आप पाचन तंत्र को मजबूत बना सकते हैं, बल्कि शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स को भी बाहर का रास्ता दिखा सकते हैं। रोजाना 2 बड़े चम्मच सूरजमुखी के बीज आपकी सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं।

यह भी पढ़ें- गर्मी ने कर दिया है बेहाल, तो चावल के पानी से बनी तोरानी करेगी बॉडी को कूल

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.