Move to Jagran APP

कई सारी परेशानियों का तोड़ है Sabja Seeds, वजन घटाने से लेकर ब्लड शुगर कंट्रोल करने तक में है फायदेमंद

शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में खानपान का बहुत बड़ा रोल होता है। हेल्दी व बैलेंस डाइट आपको बढ़ती उम्र में कई सारी बीमारियों से महफूज रखते हैं। फल सब्जियों के अलावा कुछ खास तरह के बीज भी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं जिसमें से एक है सब्जा बीज। वजन घटाने से लेकर ब्लड शुगर कंट्रोल करने तक में ये बीज हैं कमाल के।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Published: Thu, 23 May 2024 09:30 AM (IST)Updated: Thu, 23 May 2024 09:30 AM (IST)
सब्जा बीज से सेहत को होने वाले फायदे (Pic credit- shagunkhanna/Instagram)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Sabja Seed Benefits: सब्जा के बीज जिसे मीठी तुलसी, बेसिल सीड्स और तकमारिया सीड्स के रूप में भी जाना जाता है। दिखने में ये बिल्कुल चिया सीड्स की तरह नजर आते हैं। सब्जा के छोटे-छोटे बीज न्यूट्रिशन का पावर हाउस होते हैं, जिसकी रोजाना थोड़ी सी मात्रा खाने से शरीर को कई तरह के फायदे मिलते हैं। ये बीज थोड़े सख्त होते हैं जिस वजह से इन्हें ऐसे खाना पॉसिबल नहीं। खाने से पहले इन्हें कुछ देर पानी में भिगाकर रखना होता है। इन बीजों को आप जूस, स्मूदी, शेक के अलावा डेजर्ट में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।  

सब्जा बीज में मौजूद न्यूट्रिशन

सब्जा के बीज प्रोटीन, फाइबर, विटामिन ए, के, हेल्दी फैट, कार्बोहाइड्रेट, ओमेगा-3 फैटी एसिड्स, कार्ब्स के साथ कई तरह के मिनरल्स से भी भरपूर होते हैं और कैलोरी न के बराबर। इसकी तासीर ठंडी होती है जिस वजह से गर्मियों में इसका सेवन बहुत ही फायदेमंद होता है। आइए जानते हैं इन बीजों को खाने से किस तरह के फायदे मिलते हैं।

ये भी पढ़ेंः- खाने के तुरंत बाद गलती से भी न करें ये 5 काम, दिनभर बनी रहेगी कमजोरी और थकान

वेट लॉस में मददगार सब्जा बीज

सब्जा बीज में फाइबर की अच्छी-खासी मात्रा मौजूद होती है। जिसे खाने से पेट भरा रहता है जिससे बार-बार भूख नहीं लगती और यही चीज वजन घटाने में मदद करती है। इन बीजों में अल्फा लिनोलेनिक एसिड भी होता है, जो मेटाबॉलिज्म को तेज करता है। इससे भी वेट कंट्रोल होता है।

पाचन दुरुस्त रखता है सब्जा बीज

सब्जा बीज में फाइबर की मौजूदगी पाचन से जुड़ी दिक्कतें दूर करने में भी बेहद फायदेमंद हैं। कब्ज, गैस, एसिडिटी और हार्टबर्न जैसी कई समस्याओं में इसे खाने से राहत मिलती है। तासीर में ठंडे ये बीच गर्मियों में पेट को ठंडा भी रखते हैं। 

ब्लड शुगर कंट्रोल रखता है सब्जा बीज

सब्जा सीड्स टाइप-2 डायबिटीज मरीज के लिए भी बेहद फायदेमंद माने जाते हैं। सब्जा बीज खाने से अचानक से बढ़ने वाले ब्लड शुगर लेवल की समस्या दूर होती है। 

सर्दी-खांसी से राहत दिलाते हैं सब्जा बीज

सब्जा के बीज में मौजूद न्यूट्रिशन इम्युनिटी बढ़ाने में भी मदद करते हैं। इम्युनिटी स्ट्रॉन्ग होने से कई तरह की मौसमी व संक्रामक बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। 

ये भी पढ़ेंः- Pregnancy के दौरान बिल्कुल न खाएं ये 5 चीजें! नहीं तो हो सकता है बच्चे को नुकसान

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.