Move to Jagran APP

Nose Bleeding: गर्मियों में बढ़ जाता है नाक से खून आने का खतरा, इन तरीकों से करें नकसीर फूटने से बचाव

गर्मी का महीना कुछ लोगों के लिए ज्यादा मुश्किल हो सकता है। खासकर उन लोगों के लिए जिन्हें गर्मियों में नाक से खून आने की समस्या होती है। अगर आपके साथ या आपके जानने वालों में किसी के साथ ऐसी परेशानी है तो आपको यह आर्टिकल जरूर पढ़ना चाहिए। आइए जानते हैं क्यों गर्मियों में नाक से ब्लीडिंग की समस्या बढ़ जाती है और कैसे इससे बचाव कर सकते हैं।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Published: Mon, 29 Apr 2024 04:27 PM (IST)Updated: Mon, 29 Apr 2024 04:27 PM (IST)
क्यों गर्मियों में बढ़ जाती है नाक से खून आने की समस्या?

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Nose Bleeding in Summer: गर्मी का मौसम हमारे लिए कई परेशानियां साथ लेकर आता है। तापमान इतना बढ़ जाता है कि डिहाइड्रेशन, हीट स्ट्रोक जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं। इन्हीं परेशानियों में एक है नाक से खून आना, जिसे नकसीर फूटना भी कहते हैं। गर्मियों में यह परेशानी कई लोगों के साथ हो जाती है, जिसमें छोटे बच्चे ज्यादा शामिल होते हैं। हालांकि, यह परेशानी वयस्कों के साथ भी हो सकती है। इसलिए इस आर्टिकल में हम बताने वाले हैं कि क्यों गर्मियों में नाक से खून आने की समस्या बढ़ जाती है और इसे कैसे इस परेशानी से बचाव किया जा सकता है।

loksabha election banner

क्यों आता है नाक से खून?

नाक से खून आने के कई कारण हो सकते हैं, लेकिन गर्मियों में इसकी सबसे मुख्य वजह होती है, हवा में नमी न होना। तापमान बढ़ने की वजह से हवा की नमी काफी कम हो जाती है, जिसकी वजह से नाक में मौजूद छोटी ब्लड कैपिलरीज फट जाती हैं और खून आने लगता है। इसके अलावा, नाक में बार-बार उंगली डालने की वजह से भी ब्लीडिंग हो सकती है। नाक पर चोट लगने, ब्लड प्रेशर बढ़ने या नाक को ज्यादा जोर से रगड़ने या सुड़कने की वजह से भी नाक से खून आ सकता है।

यह भी पढ़ें: महंगी पड़ सकती है Mattress Hygiene की अनदेखी, बिस्तर में छिपे कीटाणु बना सकते हैं आपको बीमार

क्या यह खतरनाक है?

वैसे तो नाक से खून आना कोई चिंता की बात नहीं है, लेकिन कुछ मामलों में सावधान होने और डॉक्टर से संपर्क करने की जरूरत होती है। अगर आपके नाक से अक्सर खून आता रहता है, खून जल्दी बंद नहीं हो रहा है या कोई हेल्थ कंडिशन है, तो आपको डॉक्टर से संपर्क करके इस बारे में बात करनी चाहिए।

कैसे करें इससे बचाव?

  • नाक की नमी बरकरार रखें- नाक सूखने की वजह से ब्लीडिंग हो सकती है। नाक की नमी बरकरार रखने के लिए स्टीम ले सकते हैं, नेजल स्प्रे का इस्तेमाल कर सकते हैं या थोड़ी-थोड़ी देर पर चेहरे को ठंडे पानी से धोने से भी नाक सूखती नहीं है।
  • नाक ढक कर रखें- बाहर निकलते समय नाक को ढक कर रखें, ताकि गर्म हवा की वजह से वह अंदर से सूखे न।
  • नाक में उंगली न डालें- नाक में उंगली डालने से म्यूकस लेयर सूख सकती है, जिसके कारण ब्लीडिंग होने लगती है। इसलिए नाक में उंगली न डालें।
  • विटामिन्स से भरपूर खाना- विटामिन सी और विटामिन के से भरपूर फूड्स खाएं, ताकि ब्लड क्लॉटिंग में मदद मिल सके।

नाक से खून आने पर क्या करें?

  • नाक से खून आने पर सबसे पहले अपने सिर को हल्का-सा ऊपर की तरफ रखें और सीधे बैठ जाएं, ताकि ज्यादा ब्लीडिंग न हो।
  • नाक से सांस लेने की कोशिश न करें, बल्कि मुंह से सांस लें।
  • अपने नाक को उंगलियों से दबाकर बंद करें, ताकि प्रेशर की वजह से ब्लीडिंग कम हो जाए।
  • नाक पर बर्फ का टुकड़ा रगड़ने से ब्लड वेसल्स सिकुड़ते हैं और ब्लीडिंग बंद हो सकती है।

यह भी पढ़ें: न डाइटिंग, न वर्कआउट… तेजी से वेट लॉस के लिए अपनाएं ये 5 डांस फॉर्म्स

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.