Move to Jagran APP

कई तरह के खूबसूरत और लुत्पप्राय जीव-जंतुओं का घर है नीरा वैली नेशनल पार्क, गर्मियां हैं घूमने का बेस्ट सीजन

गर्मियों में घूमने- फिरने के लिहाज से पश्चिम बंगाल भी काफी अच्छी जगह है। पहाड़ों पर वक्त बिताना पसंद है या समुद्र के किनारे बैठकर लहरों को देखना या फिर शांति के नेचर को एन्जॉय करना। पश्चिम बंगाल हर तरह के ट्रैवलर्स के लिए बेहतरीन जगह है। यहीं स्थित है नीरा वैली नेशनल पार्क जो आपको कराएगा जन्नत में होने का होता है एहसास।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Published: Wed, 22 May 2024 03:19 PM (IST)Updated: Wed, 22 May 2024 03:19 PM (IST)
पश्चिम बंगाल के कलिम्पोंग जिले में स्थित बेहद शानदार जगह है नीरा वैली (Pic credit- freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। पश्चिम बंगाल में घूमने की एक से बढ़कर एक जगहें हैं। हिल स्टेशन्स से लेकर बीच, नेशनल पार्क तक हर तरह के डेस्टिनेशन्स मौजूद हैं। गर्मियों में उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश से हटकर आप पश्चिम बंगाल की कई खूबसूरत जगहों का प्लान कर सकते हैं, जो आपके वेकेशन को मजेदार बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। 

ऐसी ही एक जगह है नीरा वैली नेशनल पार्क, जो पश्चिम बंगाल के कलिम्पोंग जिले में स्थित है। जो नेचर और एडवेंचर लवर्स को बेहद पसंद आएगी। लगभग 88 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला यह नेशनल पार्क पूर्वी जैविक विविधता से भरपूर है। नीरा वैली नेशनल पार्क खासतौर से लाल पांडा के लिए मशहूर है।

नीरा वैली की खासियत

इस पार्क आकर आप लाल पांडा, कस्तूरी मृग, हिमालयन जानवर, जंगली सूअर, बंगाल टाइगर, दार्जलिंग काष्ठकुट पक्षी जैसे और भी कई पक्षी देख सकते हैं। वहीं किंग कोबरा, छिपकली, वाइपर, इंडियन कोबरा आदि सांप की प्रजातियां भी यहां मौजूद हैं। यहां का हरा-भरा वातावरण जानवरों के रहने के लिए अनुकूल है और यही इसकी खूबसूरती भी बढ़ाते हैं।

नीरा वैली नेशनल पार्क की एंट्री फीस

नीरा वैली नेशनल पार्क की एंट्री फीस 100 रूपए प्रति व्यक्ति है। इसके साथ ही आपको इस नेशनल पार्क में घूमने के लिए वन विभाग से परमिशन भी लेनी होती है। जिसमें 2 से 3 घंटे भी लग सकते हैं।  

ये भी पढ़ेंः- एडवेंचर के हैं शौकीन, तो मई-जून में एक्सप्लोर करने के लिए बेस्ट हैं हिमाचल प्रदेश के Offbeat Treks

नीरा वैली नेशनल पार्क घूमने जाने का बेस्ट सीजन

जुलाई से सितंबर ये पार्क बंद रहता है। मार्च से अप्रैल के बीच अगर आप यहां का प्लान बनाते हैं, तो आपको ये वैली फूलों से गुलजार मिलेगी। वैसे मई-जून का महीना भी यहां घूमने के अनुकूल होता है। अक्टूबर से दिसंबर में थोड़ी ठंड होती है, लेकिन उस दौरान आप यहां कई तरह के पशु-पक्षी देख सकते हैं। 

कैसे पहुंचे नीरा वैली नेशनल पार्क?

फ्लाइट से- नीरा वैली नेशनल पार्क पहुंचने के लिए निकटतम एयरपोर्ट बागडोगरा एयरपोर्ट है। जहां से इस पार्क से दूरी लगभग 114 किलोमीटर है। एयरपोर्ट से नीरा वैली नेशनल पार्क के लिए टैक्सी मिल जाती हैं।

ट्रेन से- नीरा घाटी नेशनल पार्क पहुंचने का सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन घूम है। जहां से 80 किलोमीटर का सफर तय करना पड़ता है इस पार्क तक पहुंचने के लिए। 

सड़क मार्ग- नीरा घाटी नेशनल पार्क लावा शहर के करीब है, जहां से हर थोड़ी देर में बसें चलती हैं। बस के अलावा आप यहां से टैक्सी भी बुक कर सकते हैं।

ये भी पढ़ेंः- Valley of Flowers: पर्यटकों के लिए 1 जून से खुल रही है फूलों की घाटी, अक्टूबर तक कर सकते हैं यहां का प्लान


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.