Move to Jagran APP

Haldi Side Effects: ज्यादा हल्दी का इस्तेमाल छीन सकता है आपके चेहरे का निखार, आज ही जान लें ये जरूरी बात

गर्मियों में टैनिंग से हर कोई परेशान रहता है। ऐसे में इसे दूर करने और चेहरे की खोई चमक वापस पाने के लिए अगर आप भी त्वचा पर हल्दी का इस्तेमाल करते हैं तो ये आर्टिकल आप ही के लिए है। आपको जानकर हैरानी होगी कि पिग्मेंटेशन या दाग-धब्बों और कील-मुहांसों की समस्या को दूर करने के बजाय हल्दी आपके चेहरे के निखार को छीन भी सकती हैं। आइए जानें।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Published: Sun, 26 May 2024 11:45 PM (IST)Updated: Sun, 26 May 2024 11:45 PM (IST)
चेहरे पर करते हैं हल्दी का इस्तेमाल, तो जान लें ये जरूरी बात (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Haldi Side Effects on Skin: एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर हल्दी का इस्तेमाल त्वचा पर खूब किया जाता है। गर्मियों के इस मौसम में आप भी स्किन केयर में हल्दी का यूज करते होंगे, या फिर अब अगर इसका इस्तेमाल करने की सोच भी रहे हैं, तो इससे पहले आपको यह आर्टिकल जरूर पढ़ लेना चाहिए। यहां हम आपको बताएंगे कि कैसे हल्दी का ज्यादा और गलत तरीके से किया गया इस्तेमाल त्वचा से जुड़ी दिक्कतें पैदा कर सकता है। आइए जानें।

हल्दी के ज्यादा इस्तेमाल से हो सकती है ये समस्या

हल्दी के इस्तेमाल से पहले जरूरी है कि आपको अपना स्किन टाइप और स्किन इशू मालूम हो। नहीं तो, इससे आपको स्किन बर्न की समस्या भी हो सकती है। ऐसा देखा गया है कि हल्दी का ज्यादा इस्तेमाल कई लोगों के लिए एलर्जिक भी साबित हो सकता है। खासतौर से जिन लोगों की स्किन सेंसिटिव है, उन्हें इसका यूज जरा सावधानी से करना चाहिए।

यह भी पढ़ें- ज्यादा मॉइश्चराइजर लगाना भी हो सकता है नुकसानदेह, स्किन को हो सकती हैं ये समस्याएं

हो सकती है खुजली और जलन

सेंसिटिव स्किन वाले लोगों के लिए हल्दी का इस्तेमाल नुकसानदायक हो सकता है। बता दें, कि इससे आपको खुजली और जलन की परेशानी हो सकती है और साथ ही स्किन पर पपड़ीदार धब्बों की समस्या का सामना भी करना पड़ सकता है।

ऐसे करेंगे इस्तेमाल, तो नहीं होंगे साइड इफेक्ट्स

बिना किसी साइड इफेक्ट के त्वचा पर हल्दी का इस्तेमाल चाहते हैं, तो इसके लिए जरूरी है कि आप कुछ बातों का ख्याल रखें। ध्यान रहे, कि हल्दी को सीधा यानी डायरेक्ट कभी भी चेहरे पर न लगाएं। आप अगर इसे एलोवेरा जेल, दही, दूध या किसी अन्य फेस पैक के साथ मिक्स करके लगाएंगे, तो इससे होने वाले नुकसान से बच सकेंगे।

साथ ही, जरूरी यह भी है कि आप इसके साथ कोई किसी सूदिंग जेल को मिलाकर लगाएं। चूंकि हल्दी में एक्टिव इंग्रेडिएंट्स मौजूद होते हैं, ऐसे में, इसका यूज करने के बाद कम से कम एक दिन तक आप कोई अन्य स्किन केयर एक्टिव न लगाएं।

यह भी पढ़ें- तमाम कोशिशों के बाद भी नहीं जा रहे पिंपल्स के निशान, तो एक बार इस फेस पैक को करें ट्राई

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.