Move to Jagran APP

Benefits of Sleeping Naked: अगर जान लिए बिना कपड़े पहने सोने के ये 5 फायदे, तो आप भी...

गर्मियों में ढीले-ढाले और आरामदायक कपड़े पहनना भला किसे पसंद नहीं आता है। खासतौर से रात के समय पहनने के लिए लोग हमेशा हवादार कपड़े ही चुनते हैं लेकिन क्या आप कभी बगैर कपड़ों के सोए हैं? आइए इस आर्टिकल में हम आपको बताते हैं कि बिना अंडरवियर और बनियान के सोने से सेहत को कौन-कौन से बेशुमार फायदे मिल सकते हैं।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Published: Mon, 27 May 2024 04:59 PM (IST)Updated: Mon, 27 May 2024 05:06 PM (IST)
बिना कपड़े पहने सोने के ये 5 फायदे जान, चौंक जाएंगे आप! (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Health Benefits of Sleeping Naked: बिना कपड़ों के सोने से आपको सेहत से जुड़ी कई परेशानियों से छुटकारा मिल सकता है। जी हां, खासकर जब गर्मियों में शरीर को कोई भी कपड़ा नहीं सुहाता है और पसीने से हाल बेहाल हो जाता है, तो दिनभर की भागदौड़ के बाद बिना कपड़े पहने सोना आपके दिल-ओ-दिमाग को गहरा सुकून दे सकता है। आज इस आर्टिकल में हम आपको इससे जुड़े कुछ लाजवाब फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें जानकर आप भी इस तरह सोने की आदत डाल बैठेंगे।

(Image Source: Freepik)

वेट लॉस के लिहाज से बेहतर

एक्सपर्ट्स बताते हैं कि बिना कपड़ों के सोना आपके मेटाबॉलिज्म को दुरुस्त करता है, जिससे वजन तो कंट्रोल में रहता ही है, साथ ही डायबिटीज का जोखिम भी कम होता है। गर्मियों में इस तरह सोने से आपका शरीर भी ठंडा रहता है और आप रिलैक्स होकर अच्छी नींद ले पाते हैं।

प्रजनन क्षमता में होता है इजाफा

एक शोध में यह बात सामने आ चुकी है कि जो पुरुष टाइट अंडरवियर में सोते हैं उनका स्पर्म काउंट कम देखने को मिलता है। ऐसे में, अगर आप भी टाइट कपड़े पहनकर सोते हैं, तो ये बात पक्की है कि इससे टेस्टिकल्स को आराम नहीं मिल पाता है और इसका बुरा असर प्रजनन क्षमता पर देखने को मिलता है। बता दें, अंडरवियर उतारकर सोने से आप स्पर्म काउंट को तो बेहतर बनाते ही हैं, साथ ही पसीने से होने वाले इन्फेक्शन से भी बचे रहते हैं।

यह भी पढ़ें- आज ही बदल डालिए पेट के बल सोने की आदत, नहीं तो उठाने पड़ जाएंगे ये 5 नुकसान

स्ट्रेस से राहत

आपको जानकर हैरानी होगी कि बिना कपड़ों के सोने से आपको स्ट्रेस और एंग्जायटी से भी राहत मिल सकती है, जो कि आजकल की भागदौड़ भरी लाइफ में काफी कॉमन है। इस तरह सोने से गर्मियों में शरीर का तापमान तो बेहतर होता ही है, साथ ही ऑक्सीटोसिन जैसे हार्मोन रिलीज होने से बॉडी रिलैक्स हो जाती है।

हार्ट रहता है हेल्दी

आप यह तो जान ही गए होंगे कि बिना कपड़ों के सोने से नींद अच्छी आती है, तो ये भी जान लीजिए कि अच्छी और गहरी नींद का कनेक्शन आपकी हार्ट हेल्थ से भी होता है। इस तरह सोने से आप डायबिटीज, हार्ट डिसीज और हाइपरटेंशन जैसी समस्याओं के जोखिम को कर पाने में सफल तो होते ही हैं, साथ ही अगले दिन दिमाग भी स्ट्रेस फ्री रहता है।

वजाइनल हेल्थ के लिए फायदेमंद

बिना कपड़ों के सोने से महिलाओं की वजाइनल हेल्थ पर भी अच्छा प्रभाव पड़ता है। बता दें, गर्मियों में मौसम में पसीना ज्यादा आता है, जिससे वजाइना में यीस्ट इंफेक्शन का खतरा बढ़ता है, साथ ही खुजली और रेडनेस जैसी तकलीफें भी होती हैं। ऐसे में बिना कपड़े पहने सोने से वजाइनल प्रॉब्लम्स को भी दूर किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें- गर्मियों में बढ़ गई है Fungal Infection की समस्या, तो राहत पाने के लिए अपनाएं ये सस्ते और असरदार घरेलू उपाय

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.