Move to Jagran APP

Summer Travel: गर्मियों की छुट्टी को बनाना है मजेदार और यादगार, तो निकल जाएं फागू की सैर पर

गर्मियों की छुट्टी को घर में बैठकर नहीं बिताना और न ही ट्रैवल में बॉडी को है थकाना तो आज हम आपके लिए लेकर आए हैं एक शानदार ठिकाना। भीड़ और शोरगुल से दूर हिमाचल प्रदेश में स्थित फागू एक बेहद खूबसूरत जगह है। जहां आप फैमिली या पार्टनर के साथ दो से तीन दिनों की छुट्टियां आराम से एन्जॉय कर सकते हैं।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Published: Mon, 27 May 2024 03:49 PM (IST)Updated: Mon, 27 May 2024 03:49 PM (IST)
गर्मियों में घूमने के लिए बहुत ही बेहतरीन जगह है फागू (Pic credit- freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Summer Travel: गर्मियों में छुट्टियां मनाने के लिए दिल्ली और इसके आसपास रहने वालों के लिए उत्तराखंड और हिमाचल टॉप बेस्ट डेस्टिनेशन हैं, लेकिन इसी सहूलियत के चलते नॉर्मल वीकेंड हो या लॉन्ग, यहां के पॉपुलर डेस्टिनेशन हमेशा ही पर्यटकों से भरे रहते हैं। जिसके चलते मौज-मस्ती क्या सुकून से दो पल बिताना भी मुश्किल हो जाता है। अगर आप अपनी छुट्टियों को नहीं करना चाहते बर्बाद और रिलैक्स होने के लिए ढूंढ़ रहे हैं कोई जगह, तो हिमाचल प्रदेश के फागू आने का बना सकते हैं प्लान।     

समुद्र तल से 2450 मीटर की ऊंचाई पर स्थित फागू, शिमला में 18 किलोमीटर और कुफरी से मात्र 6 किलोमीटर की दूरी पर है। फागू का नाम यहां साल के ज्यादातर महीने अपनी धाक जमाए रखने वाले फॉग यानी कोहरे की वजह से पड़ा है। गर्मियों में तो मौसम घूमने वाला होता है, लेकिन सर्दियों में यहां के खूबसूरत नजारे फॉग से ढक जाते हैं। 

फागू में घूमने वाली जगहें

चेओंग

चेओंग यहां का छोटा सा शहर है। हरे-भरे जंगलों के बीच स्थित यह जगह उन लोगों के लिए जन्नत है, जो प्रकृति के करीब रहना पसंद करते हैं और छुट्टियों में मौज-मस्ती से ज्यादा रिलैक्स होना पसंद करते हैें। यहां आकर आप ट्रेकिंग और हाइकिंग एन्जॉय कर सकते हैं। 

दुर्गा मंदिर

फागू में बहुत ही मान्यता प्राप्त दुर्गा मां का मंदिर है। जिसे यहां आकर देखना न मिस करें। गर्मियों में ही इस मंदिर को देखा जा सकता है क्योंकि सर्दियों में तो यह मंदिर बर्फ से पूरी तरह से ढक जाता है। 

ये भी पढ़ेंः- एडवेंचर के हैं शौकीन, तो मई-जून में एक्सप्लोर करने के लिए बेस्ट हैं हिमाचल प्रदेश के Offbeat Treks

फागू में ले सकते हैं इन एक्टिविटीज का मजा

फागू में खूबसूरत नजारे निहारने के अलावा कई तरह की एडवेंचर एक्टिविटी भी ट्राई कर सकते हैं। आप यहां ट्रेकिंग और हाइकिंग कर सकते हैं। कैंपिंग के लिए भी यहां कई सारी जगहें हैं। 

फागू घूमने का बेस्ट सीजन

फागू घूमने का बेस्ट सीजन मई से अक्टूबर है। हालांकि मानसून में घूमना थोड़ा मुश्किल होता है। जुलाई और अगस्त के बाद मौसम फिर से खुशगवार हो जाता है। सर्दियों के मौसम में यहां गलन वाली ठंड पड़ती है। इस मौसम में भी घूमने का मजा कई बार नहीं आता। 

ये भी पढ़ेंः- Valley of Flowers: पर्यटकों के लिए 1 जून से खुल रही है फूलों की घाटी, अक्टूबर तक कर सकते हैं यहां का प्लान


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.