Move to Jagran APP

Benefits Of Dry Fruits: रोजाना जरूर खाएं ड्राई फ्रूट्स, दो गुना तेज हो जाएगा दिमाग

ड्राई फ्रूट्स ब्रेन हेल्थ के लिए बहुत ज्यादा जरूरी होते हैं। इन्हें रोजाना डाइट में शामिल कर आप अपने दिमाग के काम करने की क्षमता को बढ़ा सकते हैं याददाश्त में सुधार कर सकते हैं और उम्र के साथ होने वाली परेशानियों को कम कर सकते हैं। ड्राई फ्रूट्स को अपनी डाइट का हिस्सा बनाना हमारे शरीर के पूरे स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है।

By Divya Juyal Edited By: Divya Juyal Published: Wed, 22 May 2024 05:37 PM (IST)Updated: Fri, 24 May 2024 07:11 PM (IST)
ड्राई फ्रूट्स खाने से ब्रेन को मिलते हैं ये फायदे। (Image Credit - FREEPIK)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। सदियों से हमारे बड़े-बूढ़े कहते आए हैं कि रोजाना ड्राई फ्रूट्स जरूर खाने चाहिए। यहां तक कि ऐसा भी बोला जाता है कि बादाम खाने से दिमाग तेज होता है। क्योंकि, बादाम विटामिन E का एक अच्छा सोर्स होता है, जो मेंटल हेल्थ के लिए जरूरी है। यह अल्जाइमर जैसी बीमारी के जोखिम को भी कम कर सकता है।

ड्राई फ्रूट्स जैसे बादाम, काजू, किशमिश ,पिस्ता और अखरोट में कई तरह के गुण होते हैं। यह पोषक तत्व हमारे शरीर को एक नहीं बल्कि कई फायदे देते हैं। आइए जानते हैं ड्राई फ्रूट्स से ब्रेन को होने वाले सभी फायदों के बारे में।

यह भी पढ़ें: बच्चों की याददाश्त बनाना चाहते हैं मजबूत, तो ये ड्राई फ्रूट्स हो सकते हैं फायदेमंद

ड्राई फ्रूट्स खाने से होते हैं ये फायदे

फाइबर और हेल्दी फैट्स

पिस्ता और काजू फाइबर और हेल्दी फैट का अच्छा सोर्स होते हैं। यह ब्लड शुगर के लेवल को स्टेबल रखने में मदद करते हैं और ब्रेन को एनर्जी देते हैं।

प्रोटीन

अखरोट और बादाम में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। यह ड्राई फ्रूट्स न्यूरोट्रांसमीटर के प्रोडक्शन में मदद करते हैं। न्यूरोट्रांसमीटर दिमाग में सूचना को भेजने के लिए जरूरी भूमिका निभाता है।

मैग्नीशियम

काजू में मैग्नीशियम हाई लेवल में पाया जाता है, जो तनाव को कम करने में मदद करता है। साथ ही यह ड्राई फ्रूट  डिप्रेशन जैसी समस्याओं में भी फायदेमंद होता है।

ब्लड फ्लो में सुधार

पिस्ता में मौजूद नाइट्रिक ऑक्साइड ब्लड वेसेल्स को खोलता है और दिमाग तक बेहतर ब्लड फ्लो में मदद करता है। इससे आपके ब्रेन के काम में सुधार होता है। साथ ही इस ड्राई फ्रूट को खाना याददाश्त को मजबूत करता है। 

एंटीऑक्सीडेंट्स

अखरोट, बादाम और पिस्ता जैसे ड्राई फ्रूट्स में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। जैसे कि विटामिन E और पॉलिफेनोल्स। ये फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से ब्रेन कोशिकाओं की रक्षा करते हैं और उम्र के साथ होने वाली बीमारियों को कम करने में मदद करते हैं।

यह भी पढ़ें-  भागदौड़ बना रही है तनाव का शिकार, तो ये ड्राई फ्रूट्स करेंगे Mental Health में सुधार

ओमेगा-3 फैटी एसिड

अखरोट में ओमेगा-3 (Omega 3) फैटी एसिड पाया जाता है। यह दिमाग के विकास और काम में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसलिए बढ़ते बच्चों को अखरोट जरूर खिलाना चाहिए, यह उनकी ग्रोथ के लिए बहुत जरूरी होता है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.