Move to Jagran APP

Throwback Thursday: परवीन बाबी ने अमिताभ बच्चन को क्यों कहा था दुनिया का 8वां अजूबा, क्या थी इसके पीछे की कहानी

Throwback Thursday परवीन बाबी और अमिताभ बच्चन ने एक साथ काफी फिल्मों में काम किया है। दोनों की जोड़ी फिल्मी पर्दे पर सुपरहिट थी। हालांकि असल जिंदगी में उनकी दोस्ती कुछ खास नहीं थी। एक इंटरव्यू में तो दिग्गज अभिनेत्री ने बॉलीवुड के महानायक को ये नॉमिनेशन मिलने पर दुनिया का 8वां अजूबा तक कह दिया था क्या थी इसके पीछे की वजह पढ़ें थ्रो-बैक थर्सडे स्पेशल में-

By Tanya Arora Edited By: Tanya Arora Published: Thu, 02 May 2024 12:18 AM (IST)Updated: Thu, 02 May 2024 12:18 AM (IST)
Throwback Thursday में पढ़ें क्यों परवीन बाबी ने उड़ाया था बिग बी का मजाक / फोटो- Dainik Jagran Graphic

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। परवीन बाबी 70-80 के दशक की वो अभिनेत्री थीं, जिन्होंने अपने अभिनय के साथ-साथ अपनी खूबसूरती से भी दर्शकों का मन मोह लिया। एक्टिंग के अलावा उनका ग्लैमरस अंदाज भी काफी चर्चा में रहता था।

loksabha election banner

साल 1973 में फिल्म 'चरित्र' से हिंदी सिनेमा में कदम रखने वाली परवीन बाबी ने दीवार, काला सोना, रंगीला रतन और अमर अकबर एंथोनी जैसी कई यादगार फिल्मों में काम किया। अपने दौर में दिग्गज अभिनेत्री ने धर्मेन्द्र से लेकर ऋषि कपूर, राजकुमार और फिरोज खान सहित उस समय के कई सुपरस्टार्स के साथ स्क्रीन पर अपने अभिनय का जादू चलाया।

हालांकि, उनकी जोड़ी जिसके साथ सुपरहिट रही, वो थें बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन। बिग बी और परवीन बाबी ने एक साथ, महान से लेकर मजबूर, दीवार, शान, कालिया और खुद्दार सहित कई फिल्मों में काम किया।

अमिताभ बच्चन संग काम करने के बावजूद भी परवीन बाबी ने एक बार खुलेआम उनका मजाक उड़ाते हुए उन्हें दुनिया का 8वां अजूबा कह दिया था। क्यों उन्होंने बिग बी की इंटरव्यू में खिल्ली उड़ाई थी, थ्रोबैक थर्सडे में जानिये इसके पीछे की पूरी कहानी।

परवीन बाबी ने अमिताभ बच्चन को मिले नॉमिनेशन को बताया था जोक

परवीन बाबी हिंदी सिनेमा की उन अभिनेत्रियों में से एक थीं, जो उस समय में भी अपने दिल की बात खुलकर कहने से बिल्कुल नहीं कतराती थीं।

यह भी पढ़ें: Parveen babi की बात सुनकर असहज हो गए थे शेखर सुमन, कहा- बिना सबूत के...

शेखर सुमन के शो 'सिम्पली-शेखर' की एक क्लिप जूनागढ़ फिल्मसिटी नामक Youtube ने शेयर की, जिसमें जब परवीन बाबी से ये पूछा गया कि उनके लिए सबसे बड़ा जोक क्या है, तो उन्होंने तपाक से जवाब देते हुए कहा था,

"मेरे लिए सबसे बड़ा जोक ये है कि अमिताभ बच्चन इस सदी के 'सबसे बड़े कलाकार हैं' के रूप में नॉमिनेशन दिया गया, उन्होंने एल्विस प्रिस्ले, मर्लिन ब्रांडो, अलिबियर और माइकल जैक्सन को भी पीछे छोड़ दिया"। परवीन बाबी यहीं पर शांत नहीं हुईं, उन्होंने महानायक का मजाक उड़ाते हुए आगे कहा कि इससे भी बड़ा जोक ये था, "अमिताभ बच्चन को इंडियन सेंचुरी के 10 मोस्ट हैंडसम मैन के लिए नॉमिनेशन मिला था। पूरे आदर-सम्मान के साथ मैं ये कहना चाहती हूं कि अमिताभ बच्चन को उनकी एक्टिंग के लिए जाना जाता है, खूबसूरती के लिए नहीं"।

मजाक उड़ाते हुए परवीन बाबी ने अमिताभ को कहा था 8वां अजूबा

परवीन बाबी की बात सुनकर शेखर सुमन थोड़े हिचके और फिर एक्ट्रेस को कहा कि लोगों ने उनके फेवर में वोट्स कुछ सोच-समझकर ही की होगी।

जिसका जवाब देते हुए अभिनेत्री ने कहा था, "इस सदी में कई ऐसे एक्टर्स हैं, जिन्हें आप खूबसूरत कह सकते हैं, जैसे फिरोज खान, देवानंद, शम्मी कपूर, ऋषि कपूर और धर्मेंद्र सहित कई ऐसे लोग हैं, जो अमिताभ बच्चन से ज्यादा खूबसूरत दिखते थे। ऐसे में अमिताभ बच्चन को इंडिया के 10 मोस्ट हैंडसम मैन में गिना जाना मेरे लिए किसी आठवें अजूबे से कम नहीं था"।

आपको बता दें कि परवीन बाबी की प्रोफेशनल लाइफ जितनी रोमांचक रही, निजी जिंदगी में उतनी ही अकेली वह रहीं। एक्ट्रेस सिजोफ्रेनिया नामक ऐसी बीमारी से जूझ रही थीं, जिसमें उन्हें हेल्युसिनेशन होने लगे थे। यहां तक की उन्होंने अमिताभ बच्चन पर ये इल्जाम तक लगा दिया था कि वह उनकी जान लेना चाहते हैं।

यह भी पढ़ें: Jaya Bachchan के चलते 'सिलसिला' से कटा था Parveen Babi का पत्ता, बॉलीवुड के दिग्गज एक्टर ने किया खुलासा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.