Move to Jagran APP

Cannes 2024 में भारत को मिली बड़ी जीत, FTII की फिल्म 'सनफ्लावर वर द फर्स्ट वन्स टू नो' ने जीता ये खास अवॉर्ड

Cannes 2024 में इस साल कई भारतीय सितारों का जलवा देखने को मिल रहा है। जहां ऐश्वर्या राय से लेकर अदिति राव हैदरी जैसी बड़ी-बड़ी अभिनेत्रियों ने रेड कारपेट पर अपने फैशन से सबका दिल जीत लिया तो वहीं भारत के इंस्टीट्यूट FTII की फिल्म सनफ्लावर वर द फर्स्ट वन्स टू नो को कान्स फिल्म फेस्टिवल में फर्स्ट पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

By Tanya Arora Edited By: Tanya Arora Published: Fri, 24 May 2024 10:03 AM (IST)Updated: Fri, 24 May 2024 10:06 AM (IST)
FTII की फिल्म 'सनफ्लावर वर द फर्स्ट वन्स टू नो' ने जीता ये खास अवॉर्ड/ Photo- Twitter

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। फ्रांस में इस वक्त कान्स फिल्म फेस्टिवल (Cannes 2024) जोरों शोरो से चल रहा है। जहां भारतीय सिनेमा से लेकर हॉलीवुड तक एक्ट्रेसेज रेड कारपेट पर अपने फैशन का जलवा बिखेर रही हैं।

बीते कुछ दिनों में ऐश्वर्या राय से लेकर कियारा आडवाणी, जैकलीन फर्नांडीज, दीप्ति सिधवानी और छाया कदम सहित कई अभिनेत्रियों ने कान्स के रेड कारपेट पर वॉक किया, तो वहीं कई बड़ी फिल्मों का प्रीमियर भी इस फिल्म फेस्टिवल में हुआ।

77वें कान्स फिल्म फेस्टिवल में अब एक और खास पल को भारतीय ऑडियंस सेलिब्रेट कर रही है, क्योंकि एफटीआईआई की दूसरी बार किसी शॉट फिल्म ने कान्स में पुरस्कार जीता है।

सनफ्लावर वर द फर्स्ट वन्स टू नो जीता पुरस्कार

चिदानंद एस नाइक की फिल्म 'सनफ्लॉवर वेयर द फर्स्ट वन्स टू' (Sunflower Were the First Ones to Know) ने सबसे बेहतरीन शॉट स्टोरी के लिए गुरुवार को 'ला सिनेफ का' पहला पुरस्कार जीता है, जो भारत के लिए एक बहुत बड़ी जीत है।

यह भी पढ़ें: Cannes स्क्रीनिंग के बाद सिनेमाघरों में रिलीज होगी 'मंथन', 4K वर्जन में देखें 48 साल पुरानी क्लासिक फिल्म

अपनी फिल्म को कान्स फिल्म फेस्टिवल में मिले इस सम्मान की खुशी व्यक्त करते हुए और वैरायटी मैगजीन से बात करते हुए चिदानंद ने कहा,

"हमारे पास केवल चार दिन ही थे। मुझे ये कहा गया था कि मुझे ये फिल्म नहीं बनानी चाहिए। यह कर्नाटक की लोककथाओं पर आधारित मूवी है। ये वो कहानियां हैं, जिन्हें सुनकर हम बड़े हुए है। मैं इस आइडिया को बचपन से ही अपने साथ लेकर चल रहा था"।

आपको बता दें कि ये पहली बार नहीं है, जब किसी FTII की फिल्म को पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। इससे पहले साल 2020 में एफटीआईआई की अश्मिता गुहा नियोगी ने फिल्म 'कैटडॉग' के लिए भी पुरस्कार जीता था।

cannes 2024 film

क्या है सनफ्लावर वर द फर्स्ट वन्स की कहानी

खुद FTII ने भी अपने आधिकारिक एक्स अकाउंट पर ये खुशी शेयर करते हुए बताया कि इंडिया के लिए ये कितना गर्व का पल है, क्योंकि इंटरनेशनल प्लेटफॉर्म पर भारतीय फिल्म को प्रथम पुरस्कार मिला है। आपको बता दें कि चिदानंद एस नाइक की फिल्म 'सनफ्लॉवर वेयर द फर्स्ट वन्स टू' की कहानी कन्नड़ में रहने वाले लोगों की कहानियों पर आधारित है।

फिल्म में एक बूढ़ी महिला के बारे में बताया गया है, जो एक मुर्गी चुरा लेती है और अपने पूरे गांव का भविष्य अंधकार में धकेल देती है। कान्स फिल्म फेस्टिवल फर्स्ट अवॉर्ड जीतने वाले को 15,000 यूरो देता है।

यह भी पढ़ें: 'आजकल कोई भी Cannes चला जाता है', अनुपम मित्तल ने नमिता थापर पर कसा तंज? वायरल हुआ Shark Tank जज का पोस्ट


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.