Move to Jagran APP

CSK vs RCB: फाफ डू प्लेसी का हैरतअंगेज कैच आरसीबी फैंस को ले गया 6 साल पीछे, याद आ गए 'मिस्टर 360 डिग्री'

आरसीबी ने इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए पांच विकेट खोकर 218 रन बनाए। चेन्नई सुपर किंग्स को प्लेऑफ में जाने के लिए 200 रनों का आकंड़ा पार करना था। इसके बाद अगर ये टीम हार भी जाती तो प्लेऑफ में पहुंच जाती लेकिन चेन्नई काफी कोशिश के बाद भी 191 रनों तक ही पहुंच सकी और मैच के साथ-साथ प्लेऑफ में जाने का मौका गंवा बैठी।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Published: Sun, 19 May 2024 01:09 PM (IST)Updated: Sun, 19 May 2024 01:09 PM (IST)
फाफ डू प्लेसी ने पकड़ा हैरतअंगेज कैच।

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। आईपीएल-2024 के प्लेऑफ की चार टीमों का ऐलान हो चुका है। बेहद रोमांचक मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू ने बेहद रोमांचक मुकाबले में मौजूदा विजेता चेन्नई सुपर किंग्स को मात देकर प्लेऑफ की टिकट कटा लिया है। मैच इस सीजन के महामुकाबले के जैसा था और हुआ भी ठीक वैसा ही। लेकिन मैच में आरसीबी के कप्तान फाफ डू प्लेसी ने आखिर में जो कैच पकड़ा वो देख हर कोई हैरान रह गया।

आरसीबी ने इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए पांच विकेट खोकर 218 रन बनाए। चेन्नई सुपर किंग्स को प्लेऑफ में जाने के लिए 200 रनों का आकंड़ा पार करना था। इसके बाद अगर ये टीम हार भी जाती तो प्लेऑफ में पहुंच जाती, लेकिन चेन्नई काफी कोशिश के बाद भी 191 रनों तक ही पहुंच सकी और मैच के साथ-साथ प्लेऑफ में जाने का मौका गंवा बैठी।

ये भी पढ़ें- RCB vs CSK: 50 से भी कम का स्‍ट्राइक रेट, आक्रामक पारी खेल रहे बैटर को कराया रन आउट; धोनी फैंस का दिल तोड़ने वाला 'विलेन'

डू प्लेसी का हैरतअंगेज कैच

15वें ओवर में मिचेल सैंटनर और रवींद्र जडेजा क्रीज पर थे। सैंटनर अच्छी बल्लेबाज कर लेते हैं और बड़े शॉट्स मार सकते हैं। 15वां ओवर फेंक रहे थे आरसीबी के मुख्य गेंदबाज मोहम्मद सिराज। सिराज ने ये गेंद फुलटॉस फेंक दी जिसे सैंटनर ने मिड ऑफ के ऊपर से मारने का प्रयास किया। सैंटनर ने ये गेंद मिडऑफ के ऊपर से निकाल ही दी थी लेकिन वहां खड़े फाफ गेंद को अच्छे से जज करते हुए अहम समय पर उचके और गेंद को हवा में ही एक हाथ से कैच कर सैंटनर को आउट कर दिया। इस कैच को लेने के लिए फाफ जमीन से तकरीबन 3 फीट उचके और हैरतअंगेज कैच लिया।

जिसने भी ये कैच देखा वो देखता रह गया। किसी को भी यकीन नहीं हो रहा था कि 39 साल के फाफ ने ये कैच लपका है। फाफ अच्छे फील्डर हैं लेकिन फिर भी ये कैच किसी करिश्मे से कम नहीं था। कैच देखने के बाद विराट कोहली झूम उठे और उन्होंने फाफ को गले लगा लिया। आरसीबी की टीम भी इस कैच से हैरान थी और चेन्नई के खिलाड़ी भी। पूरा स्टेडियम स्तब्ध रह गया था।

डिविलियर्स से हो रही है तुलना

फाफ के इस कैच की तुलना उनके देश के महान खिलाड़ी एबी डिविलियर्स के एक कैच से हो रही है जो उन्होंने आईपीएल-2018 में ही आरसीबी से खेलते हुए लिया था। सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ मिस्टर 360 डिग्री नाम से मशहूर डिविलियर्स ने डीप मिडविकेट बाउंड्री पर केन विलियमसन का हैरान करने वाला कैच लपका था। उस कैच को पकड़ने के लिए डिविलियर्स ने बाउंड्री से बाहर जा रही गेंद को हवा में ही काफी ऊंची छलांक लगाते हुए लपका था। कुछ इसी अंदाज में फाफ ने ये कैच लिया है। दोनों में बस अंतर ये है कि डिविलियर्स ने ये कैच बाउंड्री पर लपका था और फाफ ने 30 यार्ड सर्किल पर।

ये भी पढ़ें- RCB vs CSK: ग्‍लेन मैक्‍सवेल ने Ruturaj Gaikwad को शून्‍य पर किया आउट, IPL में 15 साल बाद दोहराया ये बड़ा कारनामा


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.