Move to Jagran APP

Gold Sliver Price: सोने की कीमत में तगड़ी गिरावट, करीब 73 हजार पर पहुंचा 10 ग्राम गोल्ड

दिल्ली में गुरुवार को लगातार दूसरे सत्र में गिरावट जारी रही और सोने की कीमतें 1050 रुपये की भारी गिरावट के साथ 73550 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गईं। इसके बाद सोना 74600 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुई थी। इसके अलावा चांदी की कीमतें भी 2500 रुपये गिरकर 92600 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गईं। आइये इसके बारे में जानते हैं।

By Agency Edited By: Ankita Pandey Published: Thu, 23 May 2024 06:44 PM (IST)Updated: Thu, 23 May 2024 06:44 PM (IST)
सोने की कीमत में तगड़ी गिरावट, करीब 73 हजार पर पहुंचा 10 ग्राम गोल्ड

पीटीआई, नई दिल्ली। वैश्विक स्तर पर बहुमूल्य धातुओं की कीमतों में गिरावट के बीच राष्ट्रीय राजधानी में गुरुवार को लगातार दूसरे सत्र में गिरावट जारी रही और सोने की कीमतें 1,050 रुपये की भारी गिरावट के साथ 73,550 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गईं।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के अनुसार, फेडरल रिजर्व की बैठक के मिनटों के जारी होने के बाद सोने में तेजी से गिरावट आई, जिससे संकेत मिलता है कि अमेरिकी फेड अधिकारी दरों में कटौती करने की जल्दी में नहीं हैं।

सोने की कीमतों में भारी गिरावट

1,050 रुपये की भारी गिरावट के साथ पीली धातु 74,600 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुई थी। इसके अलावा चांदी की कीमतें भी 2,500 रुपये गिरकर 92,600 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गईं। पिछले सत्र में यह 95,100 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी.

एचडीएफसी सिक्योरिटीज में कमोडिटी के वरिष्ठ विश्लेषक सौमिल गांधी ने कहा कि विदेशी बाजारों से मंदी का संकेत लेते हुए दिल्ली के बाजारों में सोने की हाजिर कीमतें (24 कैरेट) 1,050 रुपये की गिरावट के साथ 73,550 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार कर रही हैं।

यह भी पढ़ें - Beggars Corporation ने ONDC के साथ मिलकर लॉन्च किया ऑनलाइन स्टोर, भिखारियों को करेंगे सशक्त

अंतरराष्ट्रीय बाजारों में क्या रही कीमत?

अंतरराष्ट्रीय बाजारों में, कॉमेक्स पर सोना हाजिर 2,375 अमेरिकी डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था, जो पिछले बंद से 42 अमेरिकी डॉलर कम है।

चांदी भी गिरावट के साथ 30.80 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रही है। पिछले सत्र में यह 31.75 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुआ था।

सप्ताह की शुरुआत में सोने की कीमतें 74,442 रुपये के सर्वकालिक उच्च स्तर से 3 प्रतिशत से अधिक नीचे हैं, जो मुनाफावसूली के कारण प्रभावित हुई है क्योंकि विदेशी बाजार में कीमतें फिर से 2,400 अमेरिकी डॉलर प्रति औंस से ऊपर टिकने में विफल रहने के बाद बिकवाली तेज हो गई है।

ब्लिंकएक्स और जेएम फाइनेंशियल में रिसर्च (कमोडिटी एंड करेंसी) के उपाध्यक्ष प्रणव मेर ने कहा कि फेड की आखिरी बैठक के मिनटों से पता चलता है कि दरें लंबे समय तक ऊंची रहने की संभावना है, जिससे अमेरिकी डॉलर और अमेरिकी ट्रेजरी पैदावार में बढ़ोतरी हुई है।

बुधवार को जारी दो दिवसीय यूएस फेड की फेडरल ओपन मार्केट कमेटी (एफओएमसी) की बैठक के मिनट्स में आकलन किया गया कि समिति ने ब्याज दर को बनाए रखने का फैसला किया है।

यूएस फेड एफओएमसी ने एक सारांश में कहा  कि प्रतिभागियों ने नोट किया कि उन्हें उम्मीद है कि मध्यम अवधि में मुद्रास्फीति 2 प्रतिशत पर वापस आ जाएगी। हालांकि, हाल के आंकड़ों ने प्रगति में उनके विश्वास को 2 प्रतिशत तक नहीं बढ़ाया है और तदनुसार, सुझाव दिया है कि अवस्फीति प्रक्रिया में पहले की तुलना में अधिक समय लगेगा।

बीएनपी पारिबा द्वारा शेयरखान में फंडामेंटल करेंसी और कमोडिटीज के एसोसिएट वीपी प्रवीण सिंह के अनुसार, व्यापारी आगामी व्यापक आर्थिक आंकड़ों पर बारीकी से नजर रखेंगे, जिसमें नए घर की बिक्री, और प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं से विनिर्माण और सेवा क्रय प्रबंधक सूचकांक (पीएमआई) शामिल हैं, जो आगे बढ़ेंगे। सोने की कीमतों को दिशा प्रदान करें।

यह भी पढ़ें - What is Turbulence: उड़ान के दौरान फ्लाइट में क्‍यों लगते हैं झटके, कितना खतरनाक हो सकता है इन-फ्लाइट टर्बुलेंस?

 


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.