Move to Jagran APP
Featured story

Debit Card पर लगते हैं कई तरह के चार्ज, यहां जानें कब देना होता है शुल्क

Debit Card Charges जब हम बैंक अकाउंट ओपन करते हैं तो हमारे पास डेबिट कार्ड (Debit Card) लेने का ऑप्शन मिलता है। बता दें कि डेबिट कार्ड को ही एटीएम कार्ड (ATM Card) कहा जाता है। वर्तमान में कैश के लिए या फिर ऑनलाइन शॉपिंग के लिए हम डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं। डेबिट कार्ड पर बैंक हमसे कई तरह के चार्ज लेता है।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Published: Tue, 30 Apr 2024 08:00 AM (IST)Updated: Tue, 30 Apr 2024 08:00 AM (IST)
Debit Card पर लगते हैं कई तरह के चार्ज

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। डेबिट कार्ड (Debit Card) जिसे एटीएम कार्ड (ATM Card) भी कहते हैं। आज के समय में यह कार्ड पैसों की लेनदेन के लिए काफी जरूरी हो गया है।

loksabha election banner

हम शॉपिंग, कैश विड्रॉ या फिर यूपीआई पेमेंट (UPI Payment) के लिए भी इसका इस्तेमाल करते हैं। बैंक अकाउंट खुलवाते समय ही हमारे पास डेबिट कार्ड लेने का भी ऑप्शन होता है।

डेबिट कार्ड पर बैंक द्वारा कई तरह के चार्ज लगाए जाते हैं जिसके बारे में कई व्यक्ति को नहीं पता होता है। इन शुल्क की दरें सब बैंकों की अलग होती है। आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि डेबिट कार्ड पर बैंक कितने तरह के चार्ज लगाता है और इन सभी शुल्क का भुगतान कह किया जाता है।  

मेंटेनेंस चार्ज

बैंक ग्राहकों से सालाना मेंटेनेंस चार्ज लेती है। यह आमतौर पर 100 रुपये से 500 रुपये की बीच होता है। इस शुल्क की दरें सभी बैंकों में अलग होती है।

कार्ड रिप्लेसमेंट चार्ज

कई बार किसी डैमेज की वजह से हमें एटीएम कार्ड को बदलना पड़ता है। कार्ड को बदलने के लिए भी बैंक द्वारा चार्ज लिया जाता है। हालांकि, कई बैंक फिजिकल डैमेज पर यह चार्ज माफ कर देते हैं। अगर एटीएम कार्ड खो जाता है तब बैंक द्वारा 200 रुपये लिये जाते हैं। बैंक कार्ड रिप्लेसमेंट चार्ज के तौर पर ग्राहक से 100 रुपये से 300 रुपये के बीच शुल्क लेता है।

पिन री-जेनरेट फीस

अगर आप अपने एटीएम कार्ड का पिन भूल जाते हैं तो आपको उसे दोबारा री-जेनरेट या फिर डुप्लीकेट पिन बनाने के लिए भी शुल्क देना होता है। आमतौर पर बैंक इसके लिए 50 से 100 रुपये तक का चार्ज लेता है।

यह भी पढ़ें- Credit Card Usage Tips: क्रेडिट कार्ड को करें इस तरह से मैनेज, कर्ज के तले दबने से बच जाएंगे

कैश विड्रॉ चार्ज

अगर हमारे पास जिस बैंक का कार्ड है हम उसके एटीएम से कैश विड्रॉ करते हैं तो हमें कोई शुल्क नहीं देना होता है। यहां तक कि कैश विड्रॉ के लिए कोई लिमिट भी नहीं होती है। वहीं अगर दूसरे बैंक के एटीएम से ज्यादा कैश विड्रॉ करते हैं तो हमें हर ट्रांजेक्शन पर  10 रुपये से 30 रुपये तक का चार्ज देना होता है।

इंटरनेशनल ट्रांजेक्शन चार्ज

विदेश में हम अगर डेबिट कार्ड के जरिये कोई भी पेमेंट या फिर एटीएम से कैश विड्रॉ करते हैं तो हमें इंटरनेशनल ट्रांजैक्शन चार्ज देना होता है। ये चार्ज सभी बैंकों के अलग होते हैं।

पीओएस फीस

डेबिट कार्ड से कितनी भी खरीदारी करते हैं उस पर कोई एक्स्ट्रा चार्ज नहीं लगता है लेकिन अगर आप फ्यूल ट्रांजेक्शन के लिए डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तब आपको 1 फीसदी सेस यानी उपकर टैक्स देना होता है।

यह भी पढ़ें- EPF Account में गलत है सरनेम या डेट ऑफ बर्थ, यहां जानें इसे सुधारने का क्या है तरीका

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.