Move to Jagran APP

Mileage के मामले में भी बेहतर होगी नई Maruti Swift 2024, जानें पुरानी जेनरेशन के मुकाबले कैसी होगी नई गाड़ी

Maruti Suzuki की ओर से काफी जल्‍द ही Swift 2024 को लॉन्‍च करने की तैयारी हो रही है। लॉन्‍च से पहले कुछ रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि नई जेनरेशन वाली स्विफ्ट Mileage के मामले में भी पुराने मॉडल के मुकाबले काफी बेहतर होगी। नई Swift 2024 में कितना दमदार इंजन और फीचर्स मिल सकते हैं। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Published: Thu, 02 May 2024 10:31 AM (IST)Updated: Thu, 02 May 2024 10:31 AM (IST)
Swift 2024 के लॉन्‍च से पहले इंजन और Mileage से जुड़ी जानकारी लीक हो गई है।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता Maruti Suzuki की ओर से काफी जल्‍द नई Swift 2024 को लॉन्‍च किया जाएगा। इसके पहले कुछ रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि नई Swift 2024 मौजूदा मॉडल के मुकाबले एवरेज के मामले में काफी बेहतर होगी। हम इस खबर में आपको बता रहे हैं कि नई Swift 2024 में कितना दमदार इंजन मिल सकता है। नई जेनरेशन स्विफ्ट 2024 एक लीटर पेट्रोल में कितना एवरेज दे सकती है।

loksabha election banner

Swift 2024 की Mileage और इंजन की जानकारी हुई लीक

सोशल मीडिया पर कुछ रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि मारुति की जल्‍द लॉन्‍च होने वाली Swift 2024 माइलेज के मामले में कितनी बेहतर होगी। इसके साथ ही हैचबैक कार के इंजन की जानकारी भी लॉन्‍च से पहले लीक हो गई है।

कितना होगा Mileage

लीक हुई जानकारी के मुताबिक नई Swift 2024 को एक लीटर पेट्रोल में 25.72 किलोमीटर तक चलाया जा सकेगा। स्विफ्ट की पुरानी जेनरेशन के मुकाबले यह आंकड़ा 14 से 15 फीसदी तक ज्‍यादा होगा। पुरानी जेनरेशन स्विफ्ट के मुकाबले नई स्विफ्ट का माइलेज 3.3 किलोमीटर प्रति लीटर तक ज्‍यादा होगा।

यह भी पढ़ें- मारुति ने शुरू कर दी नई Swift 2024 के लिए बुकिंग, जानें कब हो सकती है लॉन्‍च

कितना दमदार होगा इंजन

रिपोर्ट्स के मुताबिक नई Swift 2024 में कंपनी 1.2 लीटर का जेड सीरीज माइल्‍ड हाइब्रिड पेट्रोल इंजन देगी। नई स्विफ्ट को तीन सिलेंडर इंजन के साथ लाया जाएगा। नए जेड सीरीज 1197 सीसी के माइल्‍ड हाइब्रिड पेट्रोल इंजन से गाड़ी को 81.6 पीएस की पावर और 112 न्‍यूटन मीटर का टॉर्क मिलेगा। इसे सिर्फ 5स्‍पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ ही पेश किया जाएगा। इसके एएमटी वेरिएंट पर अभी कोई जानकारी नहीं मिली है।

कितना होगा बदलाव

पुरानी जेनरेशन स्विफ्ट के मुकाबले नई जेनरेशन Swift 2024 में सामान्‍य की जगह माइल्‍ड हाइब्रिड इंजन मिलेगा। दोनों वर्जन में इंजन की क्षमता 1197 सीसी की ही है। पुरानी जेनरेशन स्विफ्ट में चार सिलेंडर इंजन मिलता है, लेकिन नई स्विफ्ट में तीन सिलेंडर इंजन मिलेगा। पुरानी स्विफ्ट के मुकाबले नई स्विफ्ट की पावर में 8.2 पीएस की कमी हो सकती है। इसके अलावा इसके टॉर्क में भी एक न्‍यूटन मीटर की कमी होगी। इसका फायदा यह मिलेगा कि नई स्विफ्ट का माइलेज 25.72 किलोमीटर प्रति लीटर का एवरेज देगी। जबकि पुराना वर्जन 22.38 से लेकर 22.56 किलोमीटर प्रति लीटर का एवरेज देता है।

कब होगी लॉन्‍च

कंपनी की ओर से अभी इस बारे में आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है। लेकिन एक मई 2024 से नई जेनरेशन Swift 2024 के लिए बुकिंग को शुरू कर दिया गया है। ऐसे में उम्‍मीद की जा रही है कि कंपनी की ओर से नौ मई को भारतीय बाजार में Swift 2024 को आधिकारिक तौर पर लॉन्‍च किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- इन दो SUV के बेहतरीन फीचर्स के साथ आएगी 2024 Maruti Swift, जानें कब होगी लॉन्‍च


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.