Move to Jagran APP

Car Tips: Central Lock के कारण कार में फंस जाएं, तो करें ये काम, सुरक्षित निकल आएंगे बाहर

कार को चोरी होने से बचाने के लिए अधिकतर कारों में Central Lock जैसे सेफ्टी फीचर्स का उपयोग किया जाता है। लेकिन कई बार यही सेफ्टी फीचर लोगों की जान को आफत में डाल देते हैं। अगर Car Central Locking System फेल हो जाए और आप कार में फंस जाए तो किस तरह से सुरक्षित गाड़ी से बाहर (Car Safety Tips) आया जा सकता है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Published: Mon, 27 May 2024 08:00 AM (IST)Updated: Mon, 27 May 2024 08:00 AM (IST)
Car Central Lock System फेल होने के बाद किस तरह बाहर आएं। आइए जानते हैं।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। देश में हर रोज बड़ी संख्‍या में सड़क हादसे होते हैं। इन हादसों में कई मामले ऐसे होते हैं, जिनमें सेफ्टी फीचर्स के कारण ज्‍यादा नुकसान होता है। हम इस खबर में आपको बता रहे हैं कि अगर आपकी गाड़ी में सेफ्टी फीचर के तौर पर लगा Central Lock सिस्‍टम फेल हो जाता है, तो किस तरह से कार से सुरक्षित तरीके से बाहर (Car Safety Tips) आया जा सकता है।

Car Central Locking System कैसे करता है काम

किसी भी कार में सेफ्टी के लिए लगाए गए Car Central Locking System बैटरी के साथ काम करता है। कार में लगी बैटरी से इसे पावर मिलती है और हादसा होने के बाद बैटरी काम करना बंद कर दे तो फिर कुछ खास स्थितियों में सेंट्रल लॉक भी काम करना बंद कर देता है। जिस कारण लोग गाड़ी के अंदर बंद हो जाते हैं और कोशिश करने के बाद भी बाहर निकलने में परेशानी होती है।

खुद को रखें शांत

आमतौर पर अगर किसी व्‍यक्ति के साथ हादसे जैसी स्थिति आती है, तो खुद को शांत रखना काफी मुश्किल होता है। लेकिन अगर ऐसी स्थिति में भी खुद को शांत रखने की कोशिश की जाए तो फिर आसानी से‍ खराब से खराब स्थिति से भी बाहर निकला जा सकता है। अगर आपकी कार में भी सेंट्रल लॉक सिस्‍टम काम न करे तो सबसे पहले खुद को शांत रखने की कोशिश करें।

यह भी पढ़ें- वाहन चलाते समय इन नियमों के उल्‍लंघन पर ट्रैफिक पुलिस करती है Court Challan, जानें पूरी डिटेल

हेडरेस्‍ट से करें कोशिश

कारों में हेडरेस्‍ट को दिया जाता है। जिसके नीचे की ओर नुकीला हिस्‍सा होता है। सेंट्रल लॉक खराब होने के बाद हेडरेस्‍ट को निकालें और उससे गाड़ी के शीशे को तोड़ने की कोशिश करें। नुकीले हिस्‍से से लगातार शीशे पर चोट करने से शीशा कमजोर हो जाता है और आसानी से टूट जाता है।

सीटबेल्‍ट से तोड़ें शीशा

कुछ कारों में हेडरेस्‍ट फिक्‍स दिया जाता है, जिसे सीट से अलग नहीं किया जा सकता है। ऐसे में शीशा तोड़ने के लिए सीटबेल्‍ट का भी उपयोग किया जा सकता है। कार में सीटबेल्‍ट के हुक के जरिए ऐसा किया जा सकता है। सीटबेल्‍ट का हुक सॉलिड मेटल का बना होता है, जिस कारण यह काफी मजबूत होता है। सीटबेल्‍ट के हुक से लगातार शीशे पर चोट करने से उसे तोड़ा जा सकता है।

कार में रखें यह सामान

कुछ लोग अपनी कार में हथौड़ा या पेचकस जैसी नुकीली चीज को भी रखते हैं। इस तरह की चीजें भी खराब स्थिति में काफी काम आती हैं। कार में छोटा हथौड़ा या पेचकस जैसी नुकीली चीजों से शीशे को कम समय में और काफी आसानी से तोड़ा जा सकता है। इसलिए कार में इस तरह की चीजों को रखना चाहिए।

शीशे पर कहां करें चोट

कार में लगे शीशे को हर तरह के मौसम और तेज स्‍पीड में कार चलाते हुए तेज हवा का सामना करना पड़ता है, जिस कारण इसे काफी मजबूत और अच्‍छी क्‍वालिटी से बनाया जाता है। लेकिन अगर कोई व्‍यक्ति कार में फंस जाता है, तो वह कार के शीशे को बीच से तोड़ने की जगह उसके साइड में चोट करे तो इसे आसानी से और जल्‍दी तोड़कर बाहर आया जा सकता है।

यह भी पढ़ें- Car Tips: इन पांच टिप्‍स को रखें ध्‍यान, तेज गर्मी में भी सुरक्षित रहेगी आपकी कार


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.