Move to Jagran APP

केदारपुरी के डिजायन और शिल्प पर होगी पीएम मोदी की नजर

केदारनाथ दौरे पर आए पीएम मोदी ने कहा कि केदारपुरी के पुनर्निर्माण कार्य पर उनका विशेष फोकस रहेगा। साथ ही वो गौर फरमाएंगे केदारपुरी के डिजाइन और शिल्प पर।

By raksha.panthariEdited By: Published: Sat, 21 Oct 2017 02:50 PM (IST)Updated: Sat, 21 Oct 2017 10:56 PM (IST)
केदारपुरी के डिजायन और शिल्प पर होगी पीएम मोदी की नजर
केदारपुरी के डिजायन और शिल्प पर होगी पीएम मोदी की नजर

रुद्रप्रयाग, [बृजेश भट्ट]: जल्द ही भगवान आशुतोष की नगरी केदारपुरी नए रूप में नजर आएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पुनर्निर्माण कार्यों से जुड़ी पांच योजनाओं का शिलान्यास किया। पुनर्निर्माण कार्यों में खुद रुचि ले रहे प्रधानमंत्री ने कहा भी, 'यहां हो रहे निर्माण के डिजाइन और शिल्प पर मेरा विशेष फोकस है। सभी कार्य तय समय सीमा में होंगे।' योजना का खाका साझा करते हुए उन्होंने कहा कि केदारपुरी का नया रूप दिव्य होने के साथ भव्य भी होगा। 

loksabha election banner

वर्ष 2013 में आई प्रलयंकारी बाढ़ ने केदानाथ में भारी तबाही मचाई थी। इससे आदि शंकराचार्य की समाधि समेत तीर्थ पुरोहितों के आवास आदि को भारी नुकसान हुआ। इसके बाद प्रदेश सरकार ने केदारनाथ में पुनर्निर्माण कार्य शुरू किए, हालांकि अभी काफी कुछ किया जाना बाकी है। 

शुक्रवार को केदारनाथ में जनता को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 450 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली पांचों योजनाओं का संक्षिप्त विवरण भी दिया। इसके लिए पहले चरण में 150 करोड़ रुपये जारी किए जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि तीर्थ पुरोहितों के लिए तीन मंजिला आवास का निर्माण कराया जा रहा है। इसके प्रथम तल पर पुरोहित अपने यजमानों से मुलाकात करेंगे, द्वितीय तल पर उनका आवास होगा और तीसरे तल पर यजमानों के ठहरने की व्यवस्था होगी। इसके अलावा मंदाकिनी और सरस्वती (स्थानीय नदी) के तट पर सौंदर्यीकरण का कार्य भी कराया जा रहा है। यहां तट पर श्रद्धालुओं के बैठने के लिए बेंच लगाई जाएंगी ताकि वे यहां प्रकृति के सौंदर्य के साथ आध्यात्मिक अनुभूति का आनंद भी ले सकें। गौरीकुंड से केदारनाथ तक 16 किलोमीटर लंबे पैदल मार्ग को भी चौड़ा किया जाना है। मार्ग सुगम होने से यात्रियों के समय में बचत भी हेागी। आदि गुरु शंकराचार्य की समाधिस्थल का भी पुनर्निर्माण कराया जाएगा। 

ये होंगे पुनर्निर्माण कार्य 

-आदि गुरु शंकराचार्य की समाधिस्थल का पुनर्निर्माण और संग्रहालय का निर्माण 

-गौरीकुंड से केदारनाथ पैदल मार्ग का चौड़ीकरण 

-मंदाकिनी के तट पर बाढ़ सुरक्षा एंव घाट निर्माण 

-सरस्वती नदी के तट पर बाढ़ सुरक्षा एंव घाट निर्माण 

-केदारनाथ में तीर्थ पुरोहितों के लिए आवास का निर्माण 

एक ही सीजन में दो बार केदारनाथ आने वाले पहले पीएम 

नरेंद्र मोदी केदारनाथ आने वाले तीसरे प्रधानमंत्री और एक ही सीजन में दो बार पहुंचने वाले पहले प्रधानमंत्री हैं। मोदी इसी वर्ष तीन मई को केदारनाथ के कपाट खुलने के अवसर पर भी उपस्थित थे। इससे पहले वर्ष 1980 में पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी और 1989 में वीपी सिंह केदारनाथ आए थे। 

यह भी पढ़ें: शीतकाल के लिए केदारनाथ और यमुनोत्री धाम के कपाट बंद

यह भी पढ़ें: गंगा-यमुना के धाम में उल्लास बिखेर गई यात्रा

यह भी पढ़ें: शीतकाल को बंद हुए हेमकुंड साहिब और लोकपाल लक्ष्मण मंदिर के कपाट 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.