Move to Jagran APP

'मैं बनिया हूं, कांग्रेस का हिसाब लेकर आया हूं', उत्तराखंड में अमित शाह ने संबोधन से पल भर में जोड़ा अपार जनसमूह

केंद्रीय मंत्री अमित शाह मंगलवार को गढ़वाल संसदीय सीट के अंतर्गत कोटद्वार विधानसभा के दुर्गापुरी स्थित रामलीला मैदान में आयोजित जनसभा को संबोधित कर रहे थे। कहा कि उत्तराखंड में भले ही आबादी कम है। लेकिन सेना में झांक कर देखो तो प्रत्येक चौथा व्यक्ति मेरे उत्तराखंड से है। सेना के जवान व सैन्य आश्रितों से उत्तराखंड भरा पड़ा है...

By Ajay khantwal Edited By: Riya Pandey Published: Tue, 16 Apr 2024 08:10 PM (IST)Updated: Tue, 16 Apr 2024 08:10 PM (IST)
गढ़वाल संसदीय सीट के अंतर्गत कोटद्वार में आयोजित जनसभा को संबोधित करते केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह

जागरण संवाददाता, कोटद्वार। देवभूमि उत्तराखंड के साथ ही चारों धाम, हेमकुंड साहिब व देवभूमि के अनगिनत तीर्थ मंदिरों को प्रणाम कर अपना संबोधन शुरू करने वाले केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने पल भर में ही अपार जनसमूह को अपने साथ जोड़ लिया।

loksabha election banner

अगले ही पल अपने संबोधन में राम मंदिर को जोड़ते हुए जैसे ही उन्होंने जय श्री राम का नारा लगवाया, भीड़ का जोश कई गुना बढ़ गया। कहा कि पांच सौ साल बाद यह मौका आया है, जब भगवान राम अपना बर्थ-डे टैंट के बजाए भव्य मंदिर में मनाएंगे।

कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि सत्तर साल से कांग्रेस ने राम मंदिर को लटकाए रखा। लेकिन, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने न सिर्फ राम मंदिर का भूमि पूजन किया, बल्कि प्राण प्रतिष्ठा भी कर दी।

सैन्य जवान से भरा पड़ा है उत्तराखंड

केंद्रीय मंत्री अमित शाह मंगलवार को गढ़वाल संसदीय सीट के अंतर्गत कोटद्वार विधानसभा के दुर्गापुरी स्थित रामलीला मैदान में आयोजित जनसभा को संबोधित कर रहे थे। कहा कि उत्तराखंड में भले ही आबादी कम है। लेकिन, सेना में झांक कर देखो तो प्रत्येक चौथा व्यक्ति मेरे उत्तराखंड से है। सेना के जवान व सैन्य आश्रितों से उत्तराखंड भरा पड़ा है।

पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने वन रैंक-वन पेंशन का वायदा किया था। लेकिन, 40 साल तक वायदा पूर्ण नहीं किया। लेकिन, प्रधानमंत्री ने मात्र पांच वर्षों में वन रैंक-वन पेंशन लागू कर दी। उन्होंने पूछा कि वोट किसको देना है? कहा, आपका एक-एक वोट नरेंद्र मोदी को तीसरी बार प्रधानमंत्री बनाने में अहम भूमिका का निर्वहन करेगा।

कहा कि नरेंद्र मोदी को तीसरी बार प्रधानमंत्री बनाने का अर्थ विकसित भारत की रचना करना व भारत को दुनिया का तीसरी बड़ी आर्थिक शक्ति बनेगी। कहा कि मुख्यमंत्री पुष्कर धामी ने उन्हें मोटा अनाज (मिलेट्स) का स्वाद चखाया। मुझे इससे स्वादिष्ट व्यंजन कोई ओर नहीं हो सकता। आने वाले पांच वर्षों में इस मिलेट्स को पूरी दुनिया में भेजने का कार्य भारतीय जनता पार्टी करेगी।

मैं बनिया हूं, कांग्रेस का हिसाब लेकर आया हूं

अपने संबोधन में अमित शाह ने जनता से पूछा कि कांग्रेसी हिसाब नहीं देते। कहा कि मैं कांग्रेस का हिसाब लेकर आया हूं। कांग्रेस शासनकाल में 2004 से 2014 तक उत्तराखंड को 53 हजार करोड़ रूपए दिए। लेकिन, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अभी तक उत्तराखंड को एक लाख 66 हजार करोड़ रूपए दिए हैं।

इसके अलावा 82 हजार करोड़ रुपए ढांचागत विकास, 31 हजार करोड़ सड़क, 50 हजार करोड़ रेलवे और सौ करोड़ एयरपोर्ट के लिए देने का कार्य किया। कहा कि राज्य गठन के दौरान कांग्रेस ने उत्तराखंड का विरोध किया। लेकिन अटल बिहारी बाजपेयी ने उत्तराखंड बनाया और अब नरेंद्र मोदी इसे संवारेंगे।

कहा कि अगला दशक उत्तराखंड का होगा। कहा कि कांग्रेस जनता को गुमराह कर रही है कि भाजपा सत्ता में आई तो आरक्षण चला जाएगा। जबकि, प्रधानमत्री नरेंद्र मोदी आरक्षण के सबसे बड़े समर्थक हैं। भाजपा आरक्षण न हटाएगी व हटाने देगी।

पलायन रोकना है तो पर्यटन को बढ़ाना होगा

अमित शाह ने अपने संबोधन में पलायन पर भी बात की। कहा कि पलायन रोकने के लिए पर्यटन को आगे बढ़ाना होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पर्यटन विकास के लिए न सिर्फ आलवेदर सड़कों का निर्माण करवाया, बल्कि कई राजमार्गों का उद्घाटन भी किया गया है। रेल लाइनों के लिए भी बजट स्वीकृत किया गया। सबसे बड़ी रेल सुरंग उत्तराखंड में ही है। पिछले पांच सालों में प्रदेश में रेल सेवाओं, हेलीकाप्टर सेवाओं का विस्तार हुआ। साथ ही प्रदेश में एयरपोर्ट विकास का कार्य किया।

कहा कि बाइब्रेंट विलेज प्रोग्राम पलायन रोकने में अहम कड़ी साबित होगा। अगले पांच वर्षों में चीन की सीमा से सटे तमाम गांव 1980 से अधिक आबादी के होंगे, यह मोदी की गारंटी है। इस प्रोग्राम के लिए प्रधानमंत्री को ऐसा साथी चाहिए जो इस प्रोग्राम को उत्तराखंड के हर गांव तक पहुंचाए। आप अनिल बलूनी को जिता कर भेजिए, हम वाईब्रेंट विलेज प्रोग्राम को सफल बनाएंगे।

कश्मीर के लिए शहीद हुए गढ़वाल के जवान

अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि कश्मीर हमारा है या नहीं? कश्मीर से धारा 370 हटनी चाहिए था या नहीं? कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष मलिकार्जुन खड़गे कहते हैं कि कश्मीर का उत्तराखंड और राजस्थान का क्या वास्ता? कश्मीर की बचाने के लिए सबसे ज्यादा लहू गढ़वाल के जवानों ने बहाया है। लेकिन, यह कांग्रेस का ही संस्कार है कि उसके नेता उत्तराखंड के वीर योद्धा बिपिन रावत को गली का गुंडा कहते नहीं झिझके।

कांग्रेस के कार्यकाल में सीमा पार से आतंकी आते और जम्मू-कश्मीर में आतंकी गतिविधि कर वापस लौट जाते। लेकिन, भाजपा ने सर्जिकल स्ट्राइक और एयर स्ट्राइक कर आतंकियों को मुंहतोड़ जवाब किया।

धामी की हुई प्रशंसा, बजवाई तालियां

केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने कहा कि मुख्यमंत्री पुष्कर धामी की तारीफ करते हुए कहा कि उत्तराखंड देश का ऐसा पहला राज्य बना, जहां समान नागरिक संहिता (यूनीफार्म सिविल कोड) लागू हुआ। जनसंघ की स्थापना से अभी तक हमारे नेता हमेशा धर्म के आधार पर कानून का विरोध कर अपने घोषणा पत्रों में यूसीसी लागू करने की बात कहते थे। लेकिन, उत्तराखंड ने यह कर दिखाया।

कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसी तर्ज पर पूरे देश में यूसीसी लाने का संकल्प लिया है। केंद्र सरकार उत्तराखंड के विकास को बजट अवमुक्त कर रही है। लेकिन, मुख्यमंत्री पुष्कर धामी इससे संतुष्ट नहीं। वे जब भी दिल्ली आते हैं, विकास कार्यों की सूची थमाकर चले जाते हैं लेकिन, जब हैलीकाप्टर से विकसित उत्तराखंड को देखते हैं तो लगता है कि मुख्यमंत्री अच्छा काम कर रहे हैं। पुष्कर सिंह धामी ने केंद्र की योजनाओं को घर-घर पहुंचाने का कार्य किया है।

अनिल ने दिल्ली तक पहुंचाया इगास पर्व

केंद्रीय मंत्री ने आमजन से अनिल बलूनी के पक्ष में मतदान की अपील करते हुए कहा कि आप अनिल को जीता कर भेजो, गढ़वाल की चिंता मैं करूंगा। कहा कि यदि दिल्ली में कोई इगास पर्व को जानता है तो अनिल बलूनी के कारण ही जानता है।

यह भी पढ़ें- Nainital Seat: चुनावी तारीख नजदीक आते ही व्यस्त हुए प्रत्याशी, जीत के लिए दिनभर भागदौड़ और सभाएं; नसीब हो रही पलभर की नींद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.