Move to Jagran APP

एमबीबीएस दाखिला उगाही में ईडी ने 11 ठिकानों पर मारे ताबड़तोड़ छापे

ईडी ने एमबीबीएस में दाखिला दिलाने के नाम पर हुर्इ धांधली को लेकर करीब 11 ठिकानों पर छापेमार कार्रवार्इ की है। यह छापेमारी देहरादून, गाजियाबाद और दिल्ली में की गर्इ है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Fri, 25 Aug 2017 02:03 PM (IST)Updated: Fri, 25 Aug 2017 10:53 PM (IST)
एमबीबीएस दाखिला उगाही में ईडी ने 11 ठिकानों पर मारे ताबड़तोड़ छापे
एमबीबीएस दाखिला उगाही में ईडी ने 11 ठिकानों पर मारे ताबड़तोड़ छापे

देहरादून, [सुमन सेमवाल]: दून के मेडिकल कॉलेजों में दाखिले के नाम पर करीब 2.75 करोड़ रुपये की उगाही के मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने देहरादून समेत गाजियाबाद व दिल्ली में आरोपियों के 11 ठिकानों पर ताबड़तोड़ छापे मारे। देर रात तक जारी कार्रवाई में ईडी टीम को दाखिले से जुड़े तमाम रिकॉर्ड हाथ लगे हैं। ईडी मनी लॉन्ड्रिंग में मामले की छानबीन कर रही है। 

loksabha election banner

ईडी के राज्य प्रमुख व सहायक निदेशक पीके चौधरी के मुताबिक वर्ष 2016 में आठ से अधिक लोगों के एक गिरोह ने कुछ छात्रों के अभिभावकों से दून के मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस में दाखिला कराने के नाम पर करीब 2.75 करोड़ रुपये वसूल किए थे। जब दाखिला नहीं हुआ तो अभिभावकों ने पुलिस में मुकदमा दर्ज कराया। प्रकरण में बड़ी राशि जुड़ी देख ईडी ने इसमें मनी लॉन्ड्रिंग के तहत मुकदमा दर्ज किया। 

इस दिशा में कार्रवाई करते हुए गुरुवार को ईडी की विभिन्न टीमों ने आरोपी रतीश नेगी, राजीव नेगी, अंकुश सागर खत्री, ए गर्ग के घरों पर एक साथ छापा मारा। दून में हरिद्वार रोड व राजपुर में सिनौला के पास स्थित दो ठिकानों पर जांच-पड़ताल की गई। इसके अलावा गाजियाबाद में तीन जगह और दिल्ली में छह स्थानों पर आरोपियों के ठिकाने खंगाले गए। ईडी प्रमुख पीके चौधरी ने बताया कि छापे में दाखिले से संबंधित ठोस दस्तावेज हाथ लगे हैं। जिसके आधार पर कई और लोग शिकंजे में आएंगे और जल्द उनके ठिकानों पर भी छापेमारी की जाएगी। 

चिकित्सकों की मिलीभगत पाई गई 

छापे में ईडी के हाथ ऐसे रिकॉर्ड लगे हैं, जिनसे यह बात सामने आ रही है कि एमबीबीएस दाखिले का खेल मेडिकल कॉलेजों के चिकित्सकों के माध्यम से किया जाता है। इसके अलावा एमएस व एमडी में दाखिले के लिए भी ये नेटवर्क काम करता था और संबंधित चिकित्सक इस काम में मदद करते थे। अधिकारियों ने सभी रिकॉर्ड जब्त कर इनकी और कड़ियों को जोड़ना शुरू कर दिया है। 

संपत्ति की जाएगी अटैच 

ईडी प्रमुख चौधरी के मुताबिक दाखिला फर्जीवाड़े के कुछ आरोपी जमानत पर बाहर हैं तो कुछ फरार। बहुत जल्द सभी आरोपियों की संपत्ति अटैच की जाएगी। इस दायरे में अभी तक सात-आठ आवासीय भवनों क चिह्नीकरण ईडी अधिकारी कर भी चुके हैं।

यह भी पढ़ें: कमेटी के नाम पर 65 करोड़ की ठगी, आरोपी की तलाश में छापेमारी

यह भी पढ़ें: इन साइबर ठगों के कारनामों को जानकर हैरान हो जाएंगे आप

यह भी पढ़ें: दून में साइबर ठगी के तीनों आरोपी मुंबई से गिरफ्तार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.