Move to Jagran APP

ट्रेन निरस्त होते ही मिलेगा एसएमएस

मुरादाबाद : यदि आपकी ट्रेन निरस्त हो जाती है या पांच घंटे से अधिक देरी से चल रही है। इसकी जानकारी के

By Edited By: Published: Tue, 20 Jan 2015 01:40 AM (IST)Updated: Tue, 20 Jan 2015 01:40 AM (IST)
ट्रेन निरस्त होते ही मिलेगा एसएमएस

मुरादाबाद : यदि आपकी ट्रेन निरस्त हो जाती है या पांच घंटे से अधिक देरी से चल रही है। इसकी जानकारी के लिए रेलवे स्टेशन फोन करने की जरूरत नहीं रहेगी। आपके मोबाइल पर इसकी जानकारी मिलेगी। इसके लिए रेलवे एसएमएस अलर्ट सेवा शुरू करने जा रहा है।

loksabha election banner

रेलवे यात्रियों की सुविधा के लिए लगातार प्रयास कर रहा है। अब तक हर जानकारी के लिए रुपये खर्च करने होते हैं। मोबाइल से भी एसएमएस करने पर तीन रुपये तक कट जाते हैं। कोहरे में खासकर ट्रेन लेट हो जातीं हैं। इससे रेल यात्रियों को भटकना पड़ता है। कभी-कभी तो रेलवे स्टेशन पर ही घंटो इंतजार करना पड़ता है। यात्रियों की परेशानी को दूर करने के लिए रेलवे आधुनिक संचार प्रणाली के माध्यम से एसएमएस अलर्ट सर्विस शुरू करने जा रहा है। इसके लिए सेंट्रल फॉर रेलवे इंफार्मेशन सिस्टम (क्रिस) सिस्टम को अपडेट किया जा रहा है।

एसएमएस अलर्ट सर्विस शुरू होने के बाद रेलवे ट्रेन के निरस्त होने या पांच घंटे से अधिक देरी से चलने वाली ट्रेनों की सूचना यात्रियों के मोबाइल पर एसएमएस के माध्यम से भेजेगा। इसके लिए यात्रियों को कोई अतिरिक्त चार्ज नहीं देना होगा। यात्रियों को आरक्षण टिकट लेते समय फार्म पर अपना मोबाइल नंबर लिखना पड़ेगा। अलर्ट सर्विस के अगले चरण में जनरल टिकट वाले यात्रियों को सूचना देने के लिए सभी प्रमुख स्टेशनों के एनाउंसमेंट सिस्टम से जोड़ा जाएगा। ट्रेनों के रद होने पर स्वत: स्टेशनों पर एनाउंसमेंट होना शुरू हो जाएगा। रेल मंत्रालय ने अलर्ट सिस्टम शुरू करने के लिए क्रिस को छह करोड़ रुपये का भुगतान कर दिया है।

उत्तर रेलवे के मुख्य जन संपर्क अधिकारी नीरज शर्मा ने बताया कि रेलवे यात्रियों की सुविधाओं को लेकर लगातार प्रयास कर रहा है। ट्रेन निरस्त होने या काफी देरी से चलने की जानकारी देने को अलर्ट सर्विस शुरू करना प्रस्तावित है। इस सेवा के शीघ्र ही शुरू होने की उम्मीद है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.