Move to Jagran APP

UPCC की बैठक में राहुल गांधी को कांग्रेस का अध्यक्ष बनाने का प्रस्ताव पारित

राहुल गांधी की ताजपोशी का प्रस्ताव आज लखनऊ में पीसीसी (प्रदेश कांग्रेस कमेटी) सदस्यों की बैठक में पारित कर दिया गया है। इस प्रस्ताव के पारित होते ही उनका अध्यक्ष बनना तय हो गया।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Thu, 12 Oct 2017 01:38 PM (IST)Updated: Thu, 12 Oct 2017 05:23 PM (IST)
UPCC की बैठक में राहुल गांधी को कांग्रेस का अध्यक्ष बनाने का प्रस्ताव पारित

लखनऊ (जेएनएन)। कांग्रेस अध्यक्ष पद पर पार्टी के उपाध्यक्ष राहुल गांधी की ताजपोशी का प्रस्ताव आज लखनऊ में पीसीसी (प्रदेश कांग्रेस कमेटी) सदस्यों की बैठक में पारित कर दिया गया है। कांग्रेस ने राहुल गांधी  को उपाध्यक्ष से अध्यक्ष बनाने की कवायद शुरू कर दी है।

loksabha election banner

इस प्रस्ताव के पारित होते ही उनका अध्यक्ष बनना तय हो गया। देश के अन्य कई राज्यों मे इस आश्य का प्रस्ताव पारित हो गया । लखनऊ में प्रस्ताव पर मुहर लगने के बाद राहुल की ताजपोशी का रास्ता साफ हो गया। आज लखनऊ में प्रदेश कांग्रेस कमेटी की बैठक में प्रदेश अध्यक्ष राज बब्बर के साथ अन्य वरिष्ठ नेता भाग ले रहे थे। यह आवश्यक बैठक कांग्रेस मुख्यालय मेंं दोपहर में शुरू हुई। कुल 1238 पीसीसी सदस्य चुने गये। लेकिन उनका नाम अब तक सार्वजनिक नहीं किया गया था और इसको लेकर उहापोह जैसे हालात बने थे। कल देर रात तक जिला निर्वाचन अधिकारी के नवनिर्वाचित पीसीसी सदस्यों को बैठक में शामिल होने का न्यौता देने का काम होता रहा।  

कई राज्यों में भी राहुल गाँधी के नाम पर सहमति बन चुकी है। सभी राज्यों से प्रस्ताव के पारित होने के बाद राहुल गाँधी को जल्द ही पार्टी का राष्ट्रीय अध्यक्ष घोषित किया जायेगा। कई राज्यों के पार्टी कार्यालयों में यह प्रस्ताव पेश भी किया जा चुका है। इसी क्रम में उत्तर प्रदेश कांग्रेस में भी यह प्रस्ताव पेश किया गया था।

प्रदेश संगठनात्मक चुनाव अधिकारी किशोर उपाध्याय ने बताया कि बैठक में एमए खान व सुरेश शेट्टी भी इस बैठक में उपस्थित थे, जिनकी देखरेख में प्रदेश में संगठनात्मक चुनाव की प्रक्रिया हुई। बैठक में नवनिर्वाचित पीसीसी सदस्यों की सूची सार्वजनिक नहीं हो सकी तो उनको टेलीफोन के जरिये बुलावा दिया जा रहा है।

छह वर्ष बाद होगी पीसीसी की बैठक

प्रदेश कांग्रेस कमेटी की बैठक करीब छह वर्ष बाद विधिवत आयोजित हुई। इससे पहले वाराणसी में मई 2011 में पीसीसी की बैठक हुई थी। बैठक काफी महत्वपूर्ण है, इसमें राहुल गांधी को राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाने का प्रस्ताव पारित किया गया। 

पीसीसी सदस्यों की सूची सार्वजनिक नहीं 

पीसीसी सदस्यों की सूची सार्वजनिक नहीं है। इसके चलते जिला और शहर अध्यक्षों के नामों की घोषणा भी लटकी है। तय कार्यक्रम के अनुसार 25 सितंबर तक जिला व शहर कमेटियों का गठन पूरा हो जाना चाहिए था। इसके बाद 15 अक्टूबर तक प्रदेश अध्यक्ष के निर्वाचन की प्रक्रिया पूरी होनी थी। माना जा रहा है कि अब राहुल गांधी को राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाए जाने के बाद ही प्रदेश कमेटी का गठन हो पाएगा।

कांग्रेस में प्रदेश स्तर के संगठनात्मक प्रक्रिया की भी तैयारी पूरी हो चुकी है। पार्टी यूनिट 13 अक्टूबर तक सोनिया गांधी को नए प्रदेश प्रमुखों की घोषणा करने का अधिकार दे सकती हैं। कई राज्यों ने प्रक्रिया पूरी कर ली है जबकि उत्तर प्रदेश जैसा अहम राज्य आज ही प्रदेश कांग्रेस समिति (पीसीसी) की बैठक में प्रक्रिया पूरी करेगा।

कल हरियाणा कांग्रेस ने एकमत से कांग्रेस की मौजूदा अध्यक्ष सोनिया गांधी से राहुल गांधी को पार्टी अध्यक्ष बनाने का अनुरोध किया। प्रस्ताव पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा की तरफ से लाया गया जिसका प्रदेश पार्टी प्रमुख अशोक तंवर, कांग्रेस विधायक दल नेता किरन चौधरी और राज्यसभा सदस्य कुमारी सैलजा ने समर्थन किया। दूसरा प्रस्ताव भी हुड्डा ही लाए, इसके जरिए सोनिया गांधी को अगले प्रदेश पार्टी प्रमुख पर आखिरी फैसला लेने के लिए अधिकृत किया गया। कल ही महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस ने भी इसी तरह का प्रस्ताव पारित कर राहुल गांधी को अध्यक्ष पद देने की मांग की है।

यह भी पढ़ें: डॉ. लोहिया की पुण्यतिथि समारोह में साथ-साथ मुलायम व अखिलेश, नहीं आए शिवपाल

पूर्व सीएम अशोक चव्हाण और संजय निरुपम ने प्रस्ताव पारित किया जिसका सभी मेंबर्स ने समर्थन किया है। इससे पहले मंगलवार को राजस्थान प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष सचिन पायलट ने प्रदेश मुख्यालय में बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि पूरे देश के कांग्रेस कार्यकर्ता चाहते हैं कि राहुल गांधी पार्टी की बागडोर को संभालकर कांग्रेसियों का मार्गदर्शन करें। दिल्ली, झारखंड, गोवा, वेस्ट बंगाल की कांग्रेस कमेटी की तरफ से ऐसे प्रस्ताव पहले ही आ चुके हैं।

यह भी पढ़ें: केंद्र सरकार ने बिना किसी तैयारी के लागू कर दिया जीएसटी : अखिलेश यादव

कांग्रेस की महिला इकाई की प्रमुख का कहना है कि समय आ गया है कि अब पार्टी के उपाध्यक्ष राहुल गांधी अपनी मां सोनिया गांधी से पार्टी की कमान अपने हाथों में ले लें। अखिल भारतीय महिला कांग्रेस की अध्यक्ष सुष्मिता देव ने कहा राहुल गांधी को अब आगे आकर नेतृत्व करना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.