Move to Jagran APP

सीमा पर हमले व घुसपैठ बंद नहीं करने तक पाक से वार्ता नहीं

रक्षा मंत्री मनोहर पार्रिकर ने सेना में भर्ती के लिए मेलों के आयोजन के बजाए ऑनलाइन पंजीकरण की व्यवस्था लागू करने की घोषणा करते कहा कि सीमा पर हमले व घुसपैठ बंद न करने तक पाकिस्तान से किसी प्रकार वार्ता न होगी। पाक को मजबूती से जवाब दिया जा रहा

By Nawal MishraEdited By: Published: Tue, 13 Jan 2015 08:46 PM (IST)Updated: Tue, 13 Jan 2015 08:50 PM (IST)

लखनऊ। रक्षा मंत्री मनोहर पार्रिकर ने सेना में भर्ती के लिए मेलों के आयोजन के बजाए ऑनलाइन पंजीकरण की व्यवस्था लागू करने की घोषणा करते कहा कि सीमा पर हमले व घुसपैठ बंद न करने तक पाकिस्तान से किसी प्रकार वार्ता न होगी। पाक को मजबूती से जवाब दिया जा रहा है।

loksabha election banner

आज भाजपा प्रदेश मुख्यालय में पत्रकार वार्ता में पार्रिकर ने सेना भर्ती मेला में होने वाली अनियमितताओं व अव्यवस्था खत्म करने को ऑनलाइन पंजीकरण की व्यवस्था लागू किए जाने की जानकारी दी। कहा कि केवल पंजीकृत युवाओं को शारीरिक टेस्ट आदि के लिए बुलाया जाएगा ताकि उसकी व्यवस्था चाक चौबंद हो सके। यह प्रयोग जल्द शुरू किया जाएगा। पाकिस्तान द्वारा जारी प्राक्सी वार पर पार्रिकर ने कहा कि भारतीय सेना सीमा पर काफी सक्रिय है। छह माह में परिणाम दिखने लगेंगे और सीमा पर हमले व घुसपैठ बंद नहीं करने तक पाकिस्तान से वार्ता नहीं होगी। चीनी सीमा पर घुसपैठ के बारे में उन्होंने कहा कि कई मसलों पर बातचीत जारी है और जिस कारण फायरिंग बंद हो गई है।

छावनी परिषदों की स्थिति सुधारेंगे

रक्षा मंत्री ने स्वीकार किया कि छावनी परिषद क्षेत्र में नागरिक सुविधाओं को लेकर कई बार टकराव के हालात बनते है। मामूली बातों पर झगडे होते है, रोड़ ब्लाक करने जैसे मसलों का भी स्थायी हल तलाशा जा रहा है। अनावश्यक रूप से इस प्रकाश के मामलों से बचने की हिदायत जार कर दी है। केवल सुरक्षा की दृष्टि से जरूरी होने पर रोड ब्लाक करने को कहा गया है। नक्शा पास करना, अलाटमेंट व सैन्य भूमि पर कब्जा जैसी समस्याओं के आवश्यक कानून बदलाव विचार विमर्श के बाद होंगे क्योंकि प्रत्येक कैंट क्षेत्र की समस्याएं भी अलहदा है। सेवानिवृत्त सैनिकों की कठिनाइयों के निस्तारण के लिए विशेष प्रयास की जानकारी देते हुए उन्होंने वन रैंक वन पेंशन लागू किए जाने का वादा दोहराया।शारीरिक विकलांग हुए सैनिकों व विधवाओं की समस्याएं वरीयता से सुलझाने का वादा किया।

कानपुर में रक्षा इकाई व बनारस में सेना भर्ती

रक्षा मंत्री ने कहा कि उप्र से रक्षा इकाई स्थापित करने की संभावना तलाशी जा रही है। कानपुर में जल्द ही इकाई स्थापित कर लोगों को रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा। सेना भर्ती मेला आयोजन में राज्य सरकार द्वारा सहयोग न करने का आरोप लगाते हुए पार्रिकर ने कहा कि बनारस में जल्द ही भर्ती होगी। अमेठी का कोई गांव गोद लेने के सवाल पर राज्यसभा सदस्य पार्रिकर ने कहा कि यह फैसला पार्टी को करना है।

प्राथमिकता से निपटेगी कार्यकर्ताओं की समस्या

राज्यसभा सदस्य निर्वाचित होने के बाद कार्यकर्ताओं और पदाधिकारियों का आभार व्यक्त करने आए रक्षा मंत्री पार्रिकर ने युवा मोर्चा व अन्य प्रकोष्ठों के कक्ष में बैठ कर उनकी समस्याएं सुनी और नियमित आकर संपर्क व संवाद बनाने का वादा किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.