Move to Jagran APP

कांग्रेस के संगठनात्मक चुनाव कार्यक्रम की घोषणा, पांच चरण में होंगे चुनाव

उत्तर प्रदेश कांग्रेस ने आज संगठनात्मक चुनाव के कार्यक्रम में सदस्यता लेने की अंतिम तिथि 15 मई निर्धारित की गई है।

By Nawal MishraEdited By: Published: Thu, 27 Apr 2017 07:52 PM (IST)Updated: Thu, 27 Apr 2017 11:45 PM (IST)
कांग्रेस के संगठनात्मक चुनाव कार्यक्रम की घोषणा, पांच चरण में होंगे चुनाव
कांग्रेस के संगठनात्मक चुनाव कार्यक्रम की घोषणा, पांच चरण में होंगे चुनाव

लखनऊ (जेएनएन)। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के हार के सदमे से उबरने और संगठन नए सिरे से बनाने में जुटी कांग्रेस अपने नए प्रदेश अध्यक्ष का चुनाव 15 अक्टूबर तक कर लेगी। आज संगठनात्मक चुनाव के कार्यक्रम में सदस्यता लेने की अंतिम तिथि 15 मई निर्धारित की गई है।  सदस्यता की अंतिम तिथि 15 मई है और प्रदेश के संगठनात्मक चुनाव पांच चरण में होंगे। 

loksabha election banner

यह भी पढ़ें: योगी सरकार की चौथी कैबिनेट में महापुरुषों के नाम की 15 छुट्टियां रद

15 मई तक सदस्यता अभियान

पार्टी के महामंत्री व प्रवक्ता द्विजेंद्र त्रिपाठी ने बताया कि प्रथम चरण में 15 मई तक सदस्य बनने वालों की सूची का प्रकाशन 30 मई तक किया जाएगा और इसके बाद जिला छानबीन कमेटी के समक्ष छह जून तक आपत्ति प्रस्तुत की जा सकेंगी। आपत्तियों का निस्तारण 15 जून तक किया जाएगा। जिला कांग्रेस कमेटी छानबीन समिति के फैसले पर अपील का मौका दिया जाएगा। चुनाव प्राधिकरण के समक्ष 25 जून तक आपत्ति दर्ज होने के बाद  दस जुलाई तक उनका निस्तारण किया जाएगा। प्रदेश चुनाव प्राधिकरण के विरुद्ध केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण में 20 जुलाई तक अपील की जा सकती है जिसका निस्तारण 30 जुलाई कर लिया जाएगा। जिला कांग्रेस कमेटी के चुनाव के लिए सदस्यों की सूची प्रकाशन छह अगस्त तक होगी। बूथ कमेटी अध्यक्षों व ब्लाक सदस्य का चुनाव सात से 22 अगस्त के बीच होगा। 

यह भी पढ़ें: भाजपा सरकार में आज़म को खतरा नहीं उनकी भैंस भी नहीं गायब होगी 

पदाधिकारियों व सदस्यों को परिचय पत्र मिलेंगे

निर्वाचित पदाधिकारियों व सदस्यों को परिचय पत्र भी प्रदान किए जाएंगे। त्रिपाठी ने बताया कि रिटर्निंग अधिकारी द्वारा ब्लाक कांग्रेस कमेटी सदस्यों को परिचय पत्र वितरण एवं ब्लाक कमेटी के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, कोषाध्यक्ष व कार्यकारिणी सदस्य और छह जिला कांग्रेस के सदस्यों के साथ ही एक पीसीसी सदस्य ब्लाक कां ग्रेस कमेटी से निर्वाचित होगा।जिला कांग्रेस कमेटी और पीसीसी सदस्यों को कार्ड जारी करने की तिथि 21 अगस्त से 4 सितंबर तक होगी।

तस्वीरः ऐसे बन रही यूपी में देशी शराब

जिला अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, कोषाध्यक्ष व कार्यकारिणी सदस्यों का चुनाव पांच से 15 सितंबर तक होगा। चतुर्थ चरण में प्रदेश अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, कोषाध्यक्ष व पीसीसी और एआइसीसी सदस्यों का चुनाव 16 से 15 अक्टूबर तक होगा। साथ ही प्रदेश चुनाव प्राधिकरण द्वारा एआइसीसी सदस्यों को परिचय पत्र 16 से 25 अक्टूबर के बीच जारी होंगे। पांचवें चरण में सेंट्रल वर्किंग कमेटी (सीडब्लूसी)सदस्यों का चुनाव एआइसीसी सदस्यों द्वारा अखिल भारतीय अधिवेशन में किया। इसकी तिथि बाद में घोषित की जाएगी। 

 तस्वीरः आप ऐसा क्यों करते हो

---------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.