Move to Jagran APP

ईद-उल-फितर पर ताजमहल का दीदार फ्री रहेगा

ईद-उल-फितर पर सोमवार को ताजमहल तीन घंटे फ्री रहेगा। सोमवार को ईद ताज में नमाज के लिए सुबह सात से 10 बजे तक प्रवेश निश्शुल्क रहेगा।

By Nawal MishraEdited By: Published: Fri, 23 Jun 2017 10:18 PM (IST)Updated: Sat, 24 Jun 2017 10:34 AM (IST)
ईद-उल-फितर पर ताजमहल का दीदार फ्री रहेगा
ईद-उल-फितर पर ताजमहल का दीदार फ्री रहेगा

आगरा (जेएनएन)। ईद-उल-फितर पर सोमवार को ताजमहल तीन घंटे फ्री रहेगा। अधीक्षण पुरातत्वविद डॉ. भुवन विक्रम ने बताया कि सोमवार को ईद (रविवार को चांद दिखने पर) ताज में नमाज के लिए सुबह सात से 10 बजे तक प्रवेश निश्शुल्क रहेगा। इस दौरान शिल्पग्राम, पश्चिमी व दक्षिणी गेट स्थित टिकट विंडो बंद रहेंगी। 10 बजे के बाद प्रवेश शुल्क लागू होगा।

loksabha election banner

यह भी पढ़ें: उत्तर प्रदेश में सोनभद्र जिले तक होने लगी मानसून की दस्तक 

साइकिल से पेट्रोलिंगबंद  

दुनिया के सात अजूबों में शुमार ताजमहल के बगल में बसे ताजगंज क्षेत्र में साइकिल से पेट्रोलिंग बंद हो गई है। ईको-फ्रेंडली होने से पुलिस को यह साइकिलें दी गई थीं। योजना थी कि इससे ताजगंज की संकरी गलियों तक पहुंच आसान होगी, लेकिन इस पर ग्रहण लग गया। ताजमहल की सुरक्षा को सख्त बनाने के लिए फरवरी 2015 में साइकिल पर पेट्रोलिंग की शुरुआत की गई थी। शुरुआत में 15 साइकिलें पुलिस को दी गई थीं, बाद में इनकी संख्या और बढ़ाई जानी थी। 10 हजार रुपये की साइकिल में दो हजार रुपये के उपकरण लगे हुए थे। 

यह भी पढ़ें: योगी राज में भाषण अच्छे कामकाज अखिलेश सरकार जैसा : रामलाल राही

ईको-फ्रेंडली व्यवस्था 

सुप्रीम कोर्ट द्वारा ताजमहल के नजदीक डीजल व पेट्रोल चालित वाहनों पर रोक के दिशा-निर्देश की वजह से यह ईको-फ्रेंडली व्यवस्था की गई थी।  शुरुआत में पुलिसकर्मी पेट्रोलिंग करते नजर आए। पिछले वर्ष अगस्त में आए एडीजी सुरक्षा प्रशांत कुमार ने भी एसएसपी को साइकिल खरीद का प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिए थे, जिससे ताज सुरक्षा को और कड़ा किया जा सके, लेकिन इस दिशा में उचित कदम नहीं उठाए गए। सीओ ताज सुरक्षा प्रभात कुमार ने बताया कि पेट्रोलिंग जारी है। साइकिलें नजर न आने के सवाल पर उन्होंने कहा कि रूट देखकर ही इस बारे में बता सकेंगे।

तस्वीरों में देखें-भारतीय शिक्षण मंडल बैठक में राज्यपाल 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.