Move to Jagran APP

iPhone X की टेक्नोलॉजी को समझने के लिए फिर सीखना होगा फोन का इस्तेमाल

इस पोस्ट में हम आपको ऐसे कुछ फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो बिना होम बटन के ऑपरेट करना थोड़ा मुश्किल साबित हो सकता है

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Thu, 14 Sep 2017 10:00 AM (IST)Updated: Thu, 14 Sep 2017 10:30 AM (IST)
iPhone X की टेक्नोलॉजी को समझने के लिए फिर सीखना होगा फोन का इस्तेमाल
iPhone X की टेक्नोलॉजी को समझने के लिए फिर सीखना होगा फोन का इस्तेमाल

नई दिल्ली (जेएनएन)। एप्पल की 10वीं सालगिरह पर आखिरकार iPhone 8 और iPhone X को लॉन्च कर दिया गया है। इन फोन्स की बात की जाए तो iPhone 8, iPhone 7 का अपग्रेडेड वैरिएंट है। जबकि iPhone X स्मार्टफोन का भविष्य बताया जा रहा है। इस फोन में ऑल स्क्रीन डिजाइन दिया गया है। इसमें से होम बटन को रिमूव कर दिया गया है। लेकिन होम बटन से ऑपरेट होने वाले सभी फीचर्स अभी भी इस्तेमाल किए जा सकते हैं। हां, इस फोन में फिंगरप्रिंट सेंसर को अब इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा। अपने इवेंट के दौरान एप्पल ने इस बात पर जोर दिया कि बिना होम बटन के अलग-अलग फीचर्स को ऑपरेट करना बेहद आसान है। लेकिन अगर आप पिछले काफी समय से आईफोन इस्तेमाल कर रहे हैं तो यह बिल्कुल भी आसान नहीं होगा।

loksabha election banner

इस पोस्ट में हम आपको ऐसे कुछ फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो बिना होम बटन के ऑपरेट करना थोड़ा मुश्किल साबित हो सकता है।

1. स्क्रीन को अनलॉक करना:

आईफोन में होम बटन को प्रेस कर लॉक स्क्रीन आती थी। लेकिन iPhone X में ऐसा नहीं किया जा सकता है। इसमें आपको हैंडसेट की स्क्रीन पर टैप करना होगा और उसके बाद फेस आईडी का इस्तेमाल कर फोन अनलॉक करना होगा। ऐसे में अगर आप ब्रैंड न्यू फोन लेने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको हम बटन इस्तेमाल करने की आदत को छोड़ना होगा।

2. होम पर जाना:

किसी भी एप या सेटिंग से सीधे बाहर यानि होम पर जाने के लिए होम बटन का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन iPhone X के साथ ऐसा नहीं किया जा सकता है। iPhone X में होम पर जाने के लिए आपको फोन के निचले हिस्से को ऊपर की तरफ स्वाइप करना होगा।

3. मल्टीटास्किंग:

पहले होम बटन पर डबल टैप करने से आपके फोन में जितनी एप्स ओपन होती हैं उनकी लिस्ट आ जाती थी। यहां से आप इन्हें बंद कर सकते हैं। लेकिन iPhone X में इसके लिए निचले हिस्से को ऊपर की तरफ स्वाइप कर कुछ देर होल्ड करके रखना होगा। इससे बैकग्राउंड में चल रही एप्स को बंद किया जा सकेगा।

4. कंट्रोल सेंटर:

पहले कंट्रोल सेंटर के लिए आपको नीचे से ऊपर की तरफ स्वाइप करना होता था। लेकिन iPhone X के साथ ऐसा नहीं है। इसमें आपको कंट्रोल सेंटर के लिए ऊपर से नीचे की ओर स्वाइप करना होगा।

5. सिरी को कैसे करेंगे इस्तेमाल:

सिरी इस्तेमाल करने के तरीके में ज्यादा बदलाव नहीं हुआ है। जहां पहले आपको होम बटन को प्रेस करके रखना पड़ता था। वहीं, अब फोन के साइड में दिए गए स्टैंडबाय बटन को होल्ड करके रखना होगा।

6. एप्पल पे:

एप्पल पे का इस्तेमाल करने के लिए आपको साइड बटन पर क्लिक करना होगा। इससे आप एप्पल पे पेमेंट कर पाएंगे। इस पर आपको डबल क्लिक करना होगा।

यह भी पढ़ें:

भारत में 39 फीसद महंगा बिकेगा आईफोन X, खर्च करने होंगे इतने पैसे

क्या होती है इलैक्ट्रॉनिक सिम, जानिए विस्तार से

एंड्रॉयड फीचर्स को कॉपी करता है एप्पल, क्वालकॉम ने किया दावा 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.