Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

लेनोवो और एलजी को पछाड़कर तीसरे पायदान पर पहुंचा ‘जियाओमी’

यदि हम आपसे यह कहें कि आज स्मार्टफोन बाजार में चीनी ‘एपल’ कहलाए जाने वाली कंपनी जियाओमी विश्व में ऊंचे स्तर पर पहुंच गई है तो यह आश्चर्यजनक नहीं होगा। जियाओमी ने पिछले कुछ समय में आसियान देशों में जो सफलता पाई है उसी का नतीजा है कि आज यह

By rohitEdited By: Updated: Fri, 31 Oct 2014 03:12 PM (IST)
Hero Image

नई दिल्‍ली। यदि हम आपसे यह कहें कि आज स्मार्टफोन बाजार में चीनी ‘एपल’ कहलाए जाने वाली कंपनी जियाओमी विश्व में ऊंचे स्तर पर पहुंच गई है तो यह आश्चर्यजनक नहीं होगा। जियाओमी ने पिछले कुछ समय में आसियान देशों में जो सफलता पाई है उसी का नतीजा है कि आज यह कंपनी इस मुकाम पर है।

केवल आसियान देशों में ही अपनी पकड़ बनाने के बावजूद भी इस कंपनी ने उस सभी कंपनियों को पीछे छोड़ा है जो विश्व भर में स्मार्टफोन बेच रही हैं। चार सालों से स्मार्टफोन बाजार में अपनी पहचान बनाए रखने वाली कंपनी जियाओमी ने अपने स्मार्टफोन की बिक्री में एलजी, लेनोवो व एचटीसी जैसी बड़ी कंपनियों को पछाड़ा है।

एक शोध कंपनी आईडीसी के मुताबिक जियाओमी ने अब तक कुल 17 मिलियन स्मार्टफोन बेचे हैं और इस समय यह कंपनी मार्केट में 5.3 प्रतिशत शेयर वेल्यू थामे हुए है। यह ताज्जुब की ही बात है कि केवल चीन, भारत, सिंगापुर व अन्य आसियान देशों में ही काम कर रही इस कंपनी ने मार्केट में बेहतरीन जगह बना रखी है और वो भी इतने कम समय में।

इस समय जियाओमी से ऊपर के पैदान पर सैमसंग व एपल है और जियाओमी तीसरी पायदान पर है। चौथे नंबर पर लेनोवो और उससे नीचे पांचवें नंबर पर एलजी है लेकिन दोनों के भीतर आंकड़ों का अंतर काफी बड़ा है।

क्लिक करके देखिए, दुनिया का सबसे पतला स्‍मार्टफोन

पढ़ें: फिर लगेगी जियाओमी की ऑनलाइन सेल