Move to Jagran APP

व्हाट्सएप पर लगा 72 घंटों का बैन, 100 मिलियन लोग हो रहे हैं प्रभावित

ब्राजील में व्हाट्सएप पर अस्थायी तौर पर बैन लगा दिया गया है।

By MMI TeamEdited By: Published: Tue, 03 May 2016 01:20 PM (IST)Updated: Tue, 03 May 2016 04:00 PM (IST)
व्हाट्सएप पर लगा 72 घंटों का बैन, 100 मिलियन लोग हो रहे हैं प्रभावित

आज के दौर में जहां लगभग हर व्यक्ति व्हाट्सएप यूज करता है, उस दौर में ब्राजील में व्हाट्सएप पर 72 घंटों के लिए बैन लगा दिया है। यह बैन एंड टू एंड एनक्रिप्शन को लेकर कोर्ट के आदेश के बाद लगाया गया है। इसके चलते यूजर्स न तो मैसेज सेंड कर पा रहे हैं और न हीं रिसीव कर पा रहे हैं। आपको बता दें कि ब्राजील में एक ड्रग से जुड़े मामलें में डाटा देने से व्हाट्सएप के इनकार के बाद यह अस्थायी बैन लगाया गया है। दरअसल, एक मामले में ब्राजील की कोर्ट ने किसी व्हाट्सएप नंबर का डाटा मांगा था लेकिन व्हाट्सएप ने डाटा देने से इनकार कर दिया, क्योंकि वो भी एनक्रिप्टेड मेसेज को नहीं पढ़ सकता है।

loksabha election banner

पढ़े, यह क्या! टॉयलेट के साइन से प्रेरित है एंड्रायड का लोगो, जानें अन्य रोचक बातें

आपको बता दें कि ये पहला मौका नहीं है जब ब्राजील में व्हाट्सएप पर बैन लगा हो। इससे पहले भी कई बार बैन लगाया जा चुका है। ड्रग-ट्रैफिकिंग केस से जुड़े व्हाट्सएप मेसेज को लेकर पुलिस ने फेसबुक के वाइस प्रेजिडेंट को हिरासत में लिया था। पुलिस के मुताबिक वो कार्रवाई में सहयोग नहीं कर रहे थे। इस कार्रवाई पर व्हाट्सएप ने आपत्ति जताई थी। इसी के बाद से ब्राजील में टेलीग्राम का क्रेज बढ़ने लगा था। आपको बता दें कि टेलीग्राम में भी एनक्रिप्शन फीचर है लेकिन अगर कोर्ट ऑर्डर दे तो वो मेसेज को एक्सेस कर सकता है।

वहीं, इस बैन के चलते यूजर्स को व्हाट्सएप एक्सेस करने के लिए VPN के जरिए अपनी लोकेशन बदलनी पड़ रही है। इस बैन के चलते करीब 100 मिलियन लोग प्रभावित हो रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.