Move to Jagran APP

अब आपके इशारे पर चलेगा आपका सूटकेस, ये गैजेट्स बना देंगे आपका दिन आसान

गैजेट्स ने लोगों की दुनिया काफी आसान बना दी है। जहां देखों वहां ऐसे-ऐसे गैजेट्स का आविष्कार हो रहा है जिनसे दिनचर्या काफी सुखद हो गई है

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Mon, 25 Jul 2016 03:48 PM (IST)Updated: Mon, 25 Jul 2016 03:53 PM (IST)
अब आपके इशारे पर चलेगा आपका सूटकेस, ये गैजेट्स बना देंगे आपका दिन आसान

गैजेट्स ने लोगों की दुनिया काफी आसान बना दी है। जहां देखों वहां ऐसे-ऐसे गैजेट्स का आविष्कार हो रहा है जिनसे दिनचर्या काफी सुखद हो गई है। सूटकेस से लेकर कैमरा तक हर चीज अत्याधुनिक हो गई है। ठीक ऐसे ही कुछ उपकरणों के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं।

loksabha election banner

रोबोटिक सूटकेस:

जर्मनी में एक ऐसा सूटकेस बनाया गया है जिसे बिना हाथ लगाए चलाया जा सकता है। जी हां, इस सूटकेस में एक सेंसर लगा है जिसका नाम कोवारोबोट आ-1 है, जिससे सूटकेस खुद ही यात्री का रास्ता समझकर आगे बढ़ता है। इसे हाथ से खींचने की जरुरत नहीं है। आपको बता दें कि ये सूटकेस पावरबैंक से भी लैस है। इससे यात्री रास्ते में कहीं भी टैबलेट और स्मार्टफोन को चार्ज कर सकते हैं। इसके अलावा इस सूटकेस में कई और बेहतरीन फीचर्स दिए गए हैं जैसे स्मार्ट लॉक, मौसम की जानकारी, जीपीएस, अलार्म आदि। इस सूटकेस की कीमत 26779 रुपये है और इसकी बिक्री सितंबर से शुरु की जाएगी।

पढ़े, एचटीसी का यह फोन मिल रहा है आधी कीमत पर, इसी के साथ इन 7 स्मार्टफोन्स पर भी मिल रहा है भारी डिस्काउंट

पायलट स्मार्ट ईयरपीस:

इसके अलावा न्यूयॉर्क की कंपनी ने एक पायलट स्मार्ट ईयरपीस बनाया है जो भाषाओं का अनुवाद करता है। जी हां, अनुवाद के लिए एक स्मार्टफोन एप आती है जिसे चलाने के लिए इंटरनेट की जरुरत नहीं है। इस ईयरपीस को पहनने के बाद पायलट स्मार्ट ईयरपीस खुद ब खुद दूसरों की भाषा का अनुवाद कर देगा। इसकी कीमत 13355 रुपये है जिसे मई 2017 से खरीदा जा सकेगा।

मेमोरी कैमरा:

ये है लॉकेट की तरह गले में पहना जाने वाला कैमरा। जी हां, ठीक ऐसा ही कैमरा अमेरिका की कंपनी ने बनाया है जिससे लगातार 4 घंटे तक की वीडियो रिकॉर्डिंग की जा सकती है। यही नहीं, इसपर लगे बटन को दो बार दबाने से 5 मिनट की वीडियो और बनाई जा सकती है। इसका प्रयोग तभी करें जब आपको कोई बहुत अर्जेंट वीडियो बनानी है। अगर आप इस वीडियो को सोशल मीडिया पर शेयर करना चाहते हैं तो भी इसी के जरिए कर सकते हैं।

लाइफकार्ड:

ऑस्ट्रेलिया में बना ये एक वायरलैस चार्जर है जो 1000 एमएएच बैटरी क्षमता के साथ आता है। ये किसी भी साधारण कार्ड जैसा दिखता है। इसे दुनिया का सबसे पतला बैटरी वाला चार्जर कहा जा रहा है। इसे आप अपने वॉलेट में भी रख सकते हैं।

पढ़े, अब स्मार्टफोन नहीं होगा हैक, स्नोडेन की ये डिवाइस करेगी मदद

मोनोचार्जर:

मोनोचार्जर नए जमाने का उपकरण है। मोनोचार्जर पर महज आपको अपना स्मार्टफोन रखना है और आपका फोन चार्ज होना शुरु हो जाएगा। इसकी बैटरी क्षमता 6700 एमएएच है। इसे अमेरिका की एक कंपनी ने बनाया है।

इमोजी के लिए कीबोर्ड:

ब्रिटेन की एक कंपनी ने एक स्विफ्टमोजी कीबोर्ड बनाया है जो आपको आपके मैसेज के मुताबिक इमोजी का सुझाव देगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.