Move to Jagran APP

अब रेलवे का जनरल टिकट भी घर बैठें एप के जरिए कर पाएंगे बुक

अगर आप के मन में भी कभी यह ख्याल आया है की काश रेलवे की अनारक्षित टिकट भी घर से बुक हो पाती तो अच्छा होता तो आपका यह ख्याल अब सच होने जा रहा है

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Mon, 20 Nov 2017 06:42 PM (IST)Updated: Tue, 21 Nov 2017 08:26 AM (IST)
अब रेलवे का जनरल टिकट भी घर बैठें एप के जरिए कर पाएंगे बुक
अब रेलवे का जनरल टिकट भी घर बैठें एप के जरिए कर पाएंगे बुक

नई दिल्ली(टेक डेस्क)। रेल टिकट के लिए स्टेशन पर लम्बी कतारें होना आम है। इस स्थिति को बेहतर करने के लिए जनरल टिकट के यात्रियों के लिए रेलवे ने नई एप लॉन्च की है। इसे जनरल टिकट के लिए यात्रियों को लाइन में लगने की जरुरत नहीं होगी। रेलवे ने यूटीएस नाम की एप पेश की है। इस एप से दिल्ली के कई रेलवे स्टेशंस को जोड़ने का काम शुरू किया जा चुका है।

loksabha election banner

यात्रियों को होगी सहूलियत:

यात्री चाहे तो घर बैठे इस एप के जरिए अनारक्षित टिकट बुक कर सकते हैं। आपको बता दें, अभी तक अनारक्षित टिकट को ऑनलाइन बुक कराने की सुविधा सिर्फ नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर ही उपलब्ध थी। अब इसका विस्तार किया जा रहा है। कई स्टेशन पर ट्रायल एप के जरिए यात्री अपनी टिकट बुक कर सकेंगे। इसके बाद स्टेशन पर टिकट वेंडिंग मशीन से टिकट का प्रिंट आउट लिया जा सकता है। नई दिल्ली के बाद अब अन्य स्टेशंस पर भी इसका विस्तार किया जा रहा है ।

जल्द जारी होगा एप का अपडेटेड वर्जन:

यूटीएस एप में कई स्टेशंस को जोड़ने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। रेलवे का ट्रायल पूरा होने के बाद यूटीएस एप का अपडेटेड वर्जन लोगों के लिए जारी कर दिया जाएगा। रेलवे का यह ट्रायल अपने अंतिम चरण में चल रहा है।

कैसे काम करती है एप:

दिल्ली में यूटीएस एप की शुरुआत 2015 में हुई थी। आइए जानें कैसे काम करती है एप:
- इस एप को आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।
- इसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर करना होगा और आईडी बनानी होगी।
- इसके बाद पेपरलेस की जगह पेपर टिकट का विकल्प चुनकर जिस स्टेशन से यात्रा करनी है, उसका नाम डाल दें।
- अब जहाँ तक आपको यात्रा करनी है, उस स्टेशन का नाम लिखकर अपनी टिकट बुक करें।
- स्टेशन पहुंच कर एटीवीएम से प्रिंट आउट निकालना होगा। इसे निकलने के लिए आपको मोबाइल नंबर और बुकिंग आईडी डालनी होगी।

आपको बता दें, इसके अलावा कुछ समय पहले खबर आई थी की भारतीय रेलवे जल्द ही एक नई वेबसाइट और एंड्रॉयड एप लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। इनके जरिए यात्री पहले से ज्यादा आसानी और तेजी से टिकट बुक कर पाएंगे। खबरों के मुताबिक, रेलवे की नई वेबसाइट में आसान लॉगइन और नैविगेशन की सुविधा दी जाएगी। इसके साथ ही यात्रियों को टिकट बुक करते समय जो टाइम आउट की परेशानी आती थी, उससे भी निजात मिल जाएगी।

जानें नई वेबसाइट और एप के बारे में:

अगर यात्रियों को टिकट बुक करते समय कंफर्म टिकट नहीं मिल पा रहा है तो उन्हें कंफर्म टिकट मिलने की तारीख बताई जाएगी। इससे यात्री अपनी यात्रा को ठीक से प्लान कर पाएंगे।
यात्री रियल टाइम में चलने वाली ट्रेन के आने व जाने का समय एसएमएस के जरिए जान पाएंगे।
तत्काल टिकट सर्विस के दुरुपयोग को भी कम किया जाएगा।
अगर किसी कारणवश ट्रेन लेट होती है तो इसकी जानकारी भी यात्री को एसएमएस के जरिए भेजी जाएगी। इस मैसेज में उन्हें ट्रेन लेट होने की वजह, ट्रेन के अगले स्टेशन और अपने गंतव्य तक पहुंचने का समय भी बताया जाएगा।

ISRO की ली जाएगी मदद:

आपको बता दें कि नई वेबसाइट और एप में दिए जाने वाले इन सभी फीचर्स में इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गनाइजेशन (ISRO) की मदद ली जाएगी। इससे यात्रियों को सैटलाइट के इस्तेमाल से ट्रेन की वास्तविक लोकेशन पता चल सकेगी। एक अधिकारी के मुताबिक, “इसकी मदद से रियल टाइम पर कोई भी ट्रेन की लोकेशन ट्रैक की जा सकेगी।” फिलहाल रेलवे ने इन्हें लॉन्च करने की तारीख के बारे में कुछ नहीं कहा है।

यह भी पढ़ें:

एयरसेल दे रहा 88 रुपये में दे रहा अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग समेत 1 जीबी डाटा प्रतिदिन

10000 रुपये से कम कीमत में भारी डिस्काउंट के साथ उपलब्ध हैं ये स्मार्टफोन्स

अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन में इस तरह एक्टिवेट करें Google Assistant 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.