Move to Jagran APP

गूगल फोटोज में स्‍टोर करें अपने सभी फोटोज और वीडियोज

बिल्‍कुल फ्री व अनलिमिटेड स्टोरेज वाले गूगल फोटोज में अपने सभी डिवाइसेज में मौजूद फोटोज व वीडियोज को अपलोड कर रख लें...

By Monika minalEdited By: Published: Wed, 24 Feb 2016 11:26 AM (IST)Updated: Wed, 24 Feb 2016 11:32 AM (IST)
गूगल फोटोज में स्‍टोर करें अपने सभी फोटोज और वीडियोज

गूगल फोटोज ऑनलाइन फोटो व वीडियो स्टोरेज सर्विस के लिए काफी अच्छी जगह है क्योंकि यह फ्री तो है ही साथ ही इसमें अनलिमिटेड स्टोरेज है। इसमें अधिकतम 16 मेगापिक्सल के फोटोज व 1080p फुल HD रेज्योलूशन वाले वीडियोज डाले जा सकते हैं।

loksabha election banner

ये हैं गूगल अल्फाबेट के प्रोजेक्ट्स ...

गूगल फोटोज को प्यार करने का दूसरा कारण है- अपने सभी डिवाइसेज से वीडियोज व फोटोज को बड़ी आसानी से इस एक जगह में रख सकते हैं।

iOS व एंड्रायड के लिए फ्री एप के तौर पर गूगल फोटोज उपलब्ध है। यदि आपके पास लेटेस्ट एंड्रायड वर्जन के साथ नेक्सस डिवाइस है या फिर एंड्रायड के स्टॉक वर्जन वाला डिवाइस है, तो हो सकता है आपने इसे इंस्टॉल भी कर लिया हो।

एक बार डाउलोड हो जाने के बाद क्लाउड में अपने फोटोज व वीडियोज को ऑटो अपलोड होने दें। यदि आपके पास हजारों फोटोज व वीडियोज हैं तो इसमें थोड़ा समय लग सकता है।

आपके कंप्यूटर, कैमरे व मेमोरी कार्ड से फोटोज व वीडियोज का ऑटो अपलोडिंग आसान है। पहले गूगल फोटोज की वेबसाइट पर जाएं और डेस्कटॉप अपलोडर को डाउनलोड करें। एप को इंस्टॉल करें और अपने गूगल अकाउंट में लॉग इन करें।

अल्ट्रा-फास्ट 5G वायरलेस, पांच सेकेंड में होगी मूवी डाउनलोड

इसके बाद आपसे बैकअप स्रोतों को चुनने के लिए कहा जाएगा। मैक पर एप स्वत: ही आपके iPhoto लाइब्रेरी, एपल फोटोज लाइब्रेरी, डेस्कटॉप और पिक्चर्स फोल्डर्स को शामिल कर लेगा, और यदि अतिरिक्त फोल्डर जोड़ना हो तो ‘Add folder’ बटन पर क्लिक करें या स्टोरेज लोकेशन को सेलेक्ट करें जैसे कैमरा, मेमोरी कार्ड या हार्ड ड्राइव। आप डिफॉल्ट बैकअप स्रोतों को डिसेलेक्ट भी कर सकते हैं। OK क्लिक करने पर बैकग्राउंड में चुने गए स्रोत से फोटोज व वीडियोज अपलोड होना शुरू हो जाएंगे, नये फोटोज व वीडियोज ऑटोमैटिक ही जोड़े गए फोल्डर्स में अपलोड हो जाएंगे।

यदि आपके कंप्यूटर से फोटोज व वीडियोज का ऑटो अपलोडिंग काफी अधिक है तो आप इसे मैनुअली कर सकते हैं। इसके लिए photos.google.com पर लॉग इन करें ओर छोटे से क्लाउड बटन पर क्लिक करें।

इसके अलावा आप फाइल्स या फोल्डर्स को गूगल फोटोज में ड्रैग कर ड्रॉप कर सकते हैं।

Flickr से सीधे फोटोज को गूगल फोटोज में नहीं डाला जा सकता है। इसके लिए आपको Flickr फोटोज को डाउनलोड करना होगा और इन्हें गूगल के फोटो सर्विस में रीअपलोड करना होगा।

Flickr फोटोज को डाउनलोड करने के लिए, सेलेक्ट करें और स्क्रीन के नीचे डाउलोड बटन को क्लिक करें। फोटोज वाले जिप फोल्डर के डाउलोड हो जाने के बाद इसे अनजिप कर फोल्डर को गूगल फोटोज में मैनुअली अपलोड करें।

Flickr की तरह ही, फेसबुक के फोटोज को भी गूगल फोटोज में इंपोर्ट करने का कोई डायरेक्ट तरीका नहीं है। इसके लिए आपके पास दो ऑप्शन हैं-

- जिन तस्वीरों को आप डालना चाहते हैं उसे मैनुअली डाउनलोड कर गूगल फोटोज में रीअपलोड करें

- अपने सभी फेसबुक डाटा को डाउनलोड कर, फोटोज व वीडियोज को चुनकर गूगल फोटोज में रीअपलोड करें।

इसमें समय की खपत होगी लेकिन एक बार यह सोचें कि गूगल फोटोज में स्टोर हो जाने के बाद आप तस्वीरों को इसके पावरफुल सर्च इंजन के जरिए सर्च कर सकेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.