Move to Jagran APP

एंड्रॉयड स्मार्टफोन के इन 8 सीक्रेट फीचर्स के बारे में नहीं जानते 90 फीसद यूजर्स, जानिए

इस रिपोर्ट में हम आपको एंड्रॉयड के कुछ सिक्रेट फीचर्स की जानकारी दे रहे हैं

By Joyeeta BhattacharyaEdited By: Published: Thu, 07 Sep 2017 01:47 PM (IST)Updated: Sun, 10 Sep 2017 06:00 PM (IST)
एंड्रॉयड स्मार्टफोन के इन 8 सीक्रेट फीचर्स के बारे में नहीं जानते 90 फीसद यूजर्स, जानिए

नई दिल्ली (जेएनएन)। शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति होगा जो मौजूदा समय में स्मार्टफोन का इस्तेमाल नहीं करता हो। स्मार्टफोन बाजार में कई डिवाइस उपलब्ध है लेकिन यूजर्स के बीच एंड्रॉयड फोन ज्यादा पॉपुलर है। इसकी मुख्य वजह है कि एंड्रॉयड फोन का इस्तेमाल करना काफी आसान होता है। लेकिन आपके एंड्रॉयड डिवाइस में कई ऐसे सिक्रेट फीचर्स मौजूद हैं जिनका शायद ही आपको पता होगा। हम इस रिपोर्ट में एंड्रॉयड के उन्हीं 8 सिक्रेट फीचर्स के बारे में जानकारी दे रहे हैं।

loksabha election banner

1. फोन की बैटरी पावर को बचाएं:

एंड्रॉयड फोन का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स को ज्यादातर शिकायत होती है कि उनके फोन की बैटरी ज्यादा समय तक नहीं चलती है। जिसके कारण उन्हें फोन को बार-बार चार्ज करना पड़ता है। फोन की बैटरी को बचाने के लिए आप फोन की स्क्रीन पर काले रंग या सिंपल डार्क बैकग्राउंड का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे फोन की स्क्रीन का पिक्सल हाईलाइट अपने आप बंद हो जाएगा। हालांकि, यह फीचर अभी सभी एंड्रॉयड डिवाइस में मौजूद नहीं है।

Image result for save your battery power

2. टेक्स्ट-टू-स्पीच:

कई एंड्रॉयड यूजर्स को फोन में मौजूद इस फीचर के बारे में नहीं पता है। फोन में आने वाले SMS या किसी आर्टिकल को आप न सिर्फ टेक्स्ट में पढ़ सकते हैं बल्कि उसे आप आवाज में सुन भी सकते हैं। इसके लिए सेटिंग में जाकर Accessibility में जाएं और उसमें टेक्स्ट-टू-स्पीच को ऑन कर दें।

3. स्मार्टफोन को रिमोट की तरह करें इस्तेमाल:

आप अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन को अपने टीवी रिमोट की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको फोन की सेटिंग में जाना होगा। सेटिंग में जाकर सिक्योरिटी ऑप्शन पर क्लिक करें और डिवाइस एडमिनिस्ट्रेटर में जाएं। एंड्रॉयड डिवाइस मैनेजर बॉक्स को चेक करें, रिमोट के जरिए डिवाइस को लोकेट करें और रिमोट लॉक और इरेस को अनुमति दें।

Image result for Smartphone remote control

4. गेस्ट मोड को ऑन करें:

अगर आप अपने फोन को किसी दूसरे इंसान या दोस्त के हाथ देना चाहते हैं लेकिन, साथ ही अपने पर्सनल डाटा को फोन से डिलीट भी नहीं करना चाहते, तो इसके लिए आप गेस्ट मोड का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपनी दो उंगलियो से फोन की स्क्रीन को ऊपर से नीचे की ओर स्वाइप करना होगा। फिर ऊपर दायीं ओर यूजर आइकन को टच करें। इसके बाद, आपको एड गेस्ट आइकन नजर आएगा, जिसके बाद आप अपने किसी भी दोस्त या गेस्ट को इसमें शामिल कर सकते हैं। साथ ही, आप इसमें चुन सकेंगे कि आपका दोस्त फोन के कौन-कौन से फंक्शन का इस्तेमाल कर सकता है।

5. स्क्रीन मैग्निफायर:

उम्र बढ़ने के साथ-साथ लोगों की आंखे भी कमजोर हो जाती हैं, जिसके कारण लोगों को फोन के छोटे आइकन को पढ़ने और देखने में दिक्कत होती है। स्क्रीन मैग्निफायर के जरिए आप स्क्रीन को जूम करके देख सकते हैं। इसके लिए आप फोन सेटिंग में Accessibility में जाएं और Magnification Gestures फंक्शन को ऑन कर दें।

Image result for 8 Secret Android Functions

6. हॉटस्पॉट मोड:

फोन में मौजूद हॉटस्पॉट फीचर के जरिए आप अपने इंटरनेट को अपने दोस्तों या परिवार वालों के साथ शेयर कर सकते हैं। इसके लिए फोन की सेटिंग में जाएं और Tethering and portable hotspot को सेलेक्ट करें। अब इसमें Portable WLAN hotsport को ऑन कर दें।

7. हेड मूवमेंट से स्मार्टफोन को करे कंट्रोल:

कभी-कभी ऐसा होता है जब आपको अपने फोन का इस्तेमाल करना होता है लेकिन आप आलस के कारण उसे दूसरे स्थान से उठ कर लेना नहीं चाहते। ऐसे यूजर्स के लिए गूगल प्ले स्टोर में एक यूजफूल एप मौजूद है। EVA Facial Mouse नाम की इस फ्री एप को अपने एंड्रॉयड फोन में इंस्टॉल करें। इसके बाद, आप अपने सिर के मूवमेंट से फोन को नियंत्रित कर सकते हैं।

8. एंड्रॉयड फोन का सिक्रेट गेम:

आपके एंड्रॉयड फोन में मौजूद इस सिक्रेट गेम के बारें में शायद ही आपको पता होगा। इस गेम को खेलने के लिए आपको फोन की सेटिंग में जाना होगा। इसके बाद About Phone या About tablet को चुनें। अब एंड्रॉयड वर्जन पर जल्दी-जल्दी टैप करें। जब आपकी स्क्रीन पर एक छोटा मार्शमैलो दिखने लगे तो इसे तुरंत टैप करें। जिसके बाद आपके फोन में एक स्पेशल मिनी-गेम ओपन हो जाएगा।

यह भी पढ़ें:

वर्ष 2020 तक मोबाइल डाटा यूसेज 1.6 बिलियन जीबी तक बढ़ने की उम्मीद: Deloitte

जल्द ही भारत में दस्तक देगी 5G सर्विस, बीएसएनएल शुरु करेगा फ्री ट्रायल

जानें 1 जीबी प्रतिदिन डाटा और अनलिमिटेड कॉलिंग के साथ कौन सा प्लान है ज्यादा बेहतर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.