Move to Jagran APP

सावधान! आपको बड़ी मुश्किल में डाल सकता है आपके फोन में सेव डाटा

स्मार्टफोन की मदद से कई काम आसान हो गए हैं। लगभग हर अहम डॉक्यूमेंट को आप अपने स्मार्टफोन में संभाल कर रख सकते हैं

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Fri, 19 Aug 2016 10:05 AM (IST)Updated: Fri, 19 Aug 2016 10:20 AM (IST)
सावधान! आपको बड़ी मुश्किल में डाल सकता है आपके फोन में सेव डाटा

स्मार्टफोन की मदद से कई काम आसान हो गए हैं। लगभग हर अहम डॉक्यूमेंट को आप अपने स्मार्टफोन में संभाल कर रख सकते हैं। लेकिन इन सब से अलग कुछ ऐसा डाटा होता है जिसे सेव करके नहीं रखना चाहिए। क्या आप जानते हैं कि ये डाटा क्या है जो आपके फोन और आपके लिए हानिकारक सिद्ध हो सकता है। तो चलिए आपको बताते हैं।

loksabha election banner

1- आप भूल कर भी कोई इंटीमेट फोटो को अपने फोन में सेव न करें। ये तो जाहिर है कि एंड्रायड फोन से डाटा लीक होने या हैक होने का खतरा हमेशा ही बना रहता है। ऐसे में अगर आप इंटीमेट फोटोज फोन में सेव करके रखते हैं और किसी पोर्न साइट पर जाते हैं तो उस साइट की कुकीज ऐसी फोटोज को चुरा भी सकती हैं।

2- इसके अलावा आप अपना पर्सनल अकाउंट नंबर, आधार नबंर या पिन नंबर जैसी चीजों को भी फोन में सेव न करें क्योंकि अगर गलती से आपका डाटा लीक होता है या फिर हैक होता है तो आपकी ये डिटेल्स किसी गलत हाथ में भी लग सकती हैं।

3- आप कई एप्स डाउनलोड करते होंगे। अगर आपने वाइ-फाइ सिग्नल बूस्टिंग एप्स या वाइ-फाइ पासवर्ड क्रैकिंग जैसी एप्स को डाउनलोड किया है तो ध्यान रहे कि आपके फोन को रिस्क हो सकता है। इस तरह की ज्यादातर एप्स स्पाईवेयर होती हैं जिसके चलते आपका डाटा हैकर्स के पास जा सकता है।

4- ऑनलाइन शॉपिंग को आप सभी करते होंगे। क्या आप शॉपिंग करते समय ईबे, Paypal, फ्लिपकार्ट, नेटबैंकिंग के पासवर्ड्स को सेव करके रखते हैं। अगर हां, तो ध्यान रहे कि की इन साइट के पासवर्ड्स को कभी भी अपने फोन में सेव न करें। अगर गलती से भी कभी आपका फोन हैक होता है तो आपकी ये सभी डिटेल्सल लीक हो सकती हैं।

5- इसके साथ ही क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या किसी अन्य पर्सनल ID की फोटो भी फोन में सेव न करें। जैसे इंटीमेट फोटोज के साथ खतरा बना रहता है ठीक वहीं परिस्थिति इन फोटोज और डॉक्यूमेंट्स के साथ भी हो सकती है।

यह भी पढ़े,

6 जीबी रैम और दमदार बैटरी से लैस ये हैं टॉप 5 स्मार्टफोन्स

ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं तो ये देखकर उड़ जाएंगे आपके होश, हुआ अर्थ का अनर्थ

टैक्सी फॉर श्योर को बंद कर रही है ओला, 700 लोगों की नौकरी पर लटकी तलवार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.