Move to Jagran APP

चंद मिनटों में ही आपका स्मार्टफोन CCTV में हो जाएगा तब्दील, आजमाएं ये ट्रिक

आप अपने स्मार्टफोन के जरिए दुनिया के किसी भी कोने से अपने घर या ऑफिस की रखवाली कर सकते हैं

By Joyeeta BhattacharyaEdited By: Published: Fri, 05 May 2017 12:33 PM (IST)Updated: Sun, 07 May 2017 10:00 AM (IST)
चंद मिनटों में ही आपका स्मार्टफोन CCTV में हो जाएगा तब्दील, आजमाएं ये ट्रिक
चंद मिनटों में ही आपका स्मार्टफोन CCTV में हो जाएगा तब्दील, आजमाएं ये ट्रिक

नई दिल्ली (जेएनएन)। अभी तक आप अपने स्मार्टफोन का प्रयोग सबसे जरुरी काम कॉल करने के लिए इस्तेमाल करते थे। आप स्मार्टफोन से अपने ऑफिशियल काम भी निपटाते होंगे या फिर फोन को फोटोज और वीडियोज बनाने के लिए इस्तेमाल करते होंगे। लेकिन क्या आप जानते हैं कि फोन का इस्तेमाल आप सिक्योरिटी के लिए भी कर सकते हैं? जी हां, आप अपने स्मार्टफोन के जरिए दुनिया के किसी भी कोने से अपने घर या ऑफिस की रखवाली कर सकते हैं। तो आइये जानते हैं कैसे...

loksabha election banner

सबसे पहले आपके पास एक एंड्रायड स्मार्टफोन का होना जरुरी है। अब अपने एंड्रायड फोन में आपको गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद IP Webcam एप को डाउनलोड करना है। जो आपके फोन के कैमरे को और भी पावरफुल बनता है। यह एक फ्री एप है।

IP Webcam एप कैसे करेगा काम?

1. IP Webcam एप को अपने एंड्रायड स्मार्टफोन में पहले डाउनलोड करें। इसके बाद एप को ओपन करने से पहले सेटिंग में जाकर एप के अंदर जाएं। इसके बाद आपके फोन में मौजूद जितने भी कैमरे एप हैं उन्हें फोर्स स्टॉप कर दें। इसके बाद IP Webcam एप को ओपन करें।

2. अब प्लग-इन के ऑप्शन को सेलेक्ट कर उसे टैप करें। उसमें दिए गए सभी फीचर्स को इन्स्टॉल कर लें। फीचर्स को इन्स्टॉल करने के बाद सभी को ऑन कर दें। अगर इसमें किसी फीचर को ऑन नहीं करेंगे वो फीचर काम नहीं करेगा।

3. अब एप में बैक जाकर सबसे नीचे दिए start server ऑप्शन को टैप करें। उसमें आने वाले विंडो को yes कर दें।

4. विंडो में Webcam का IP एड्रेस आएगा। इसे कॉपी कर उस फोन या PC पर डालें जिसमें से लाइव वीडियो देखना है।

5. उस ब्राउजर पर IP एड्रेस डालकर एंटर करें। जिसके बाद एक विंडो ओपन होगी। यहां ब्राउजर पर टैप करें और लाइव वीडियो दिखने लगेगा।

Image result

IP Webcam एप में क्या है खास?

एप के जरिए यूजर किसी भी स्मार्टफोन या PC पर लाइव वीडियो देख सकता हैं। यदि स्मार्टफोन में रियर और फ्रंट दोनों कैमरा हैं, तब दोनों कैमरा से लाइव वीडियो देख सकते हैं। यूजर लाइव वीडियो को रिकॉर्ड भी कर सकते हैं। साथ ही, फोटो भी कैप्चर कर सकते हैं। नाइट में वीडियो की क्वालिटी बेहतर आए इसके लिए नाइट विजन मोड भी दिया है। यदि स्मार्टफोन में LED फ्लैश दिया है तब यूजर उसे भी दूर बैठकर ऑपरेट कर सकते हैं।

क्या है IP Webcam एप?

इस एप का साइज करीब 33MB है। हालांकि, अलग डिवाइस पर इसका साइज भी अलग होगा। इस एप को सभी एंड्रायड स्मार्टफोन पर इस्तेमाल किया जा सकता है। एप को अब तक 5 करोड़ से ज्यादा यूजर्स ने इन्स्टॉल किया है। एप को Pavel Khlebovich डेवलपर ने डिजाइन किया है।

यह भी पढ़ें:

बाजार में 500 रुपये में मिलने वाला रिकॉर्डिंग कॉलर माइक इस तरह घर पर बनाएं मात्र 40 रुपये में

गर्मी से हैं परेशान तो घर पर पड़े सामान से ही इस तरह बनाएं कूलर

इस ट्रिक से फोन से डिलीट हुआ डाटा नहीं होगा कभी भी रिकवर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.