Move to Jagran APP

डिलीट होने के बाद भी आपके फोन में सेव रहता है सारा डाटा, इस तरह करें परमानेंट डिलीट

स्मार्टफोन बातचीत करने का एक अहम साधन तो है ही उसके साथ ही ये पर्सनल डाटा को सेफ रखने का भी बेहतर साधन है

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Wed, 24 Aug 2016 01:22 PM (IST)Updated: Sat, 27 Aug 2016 10:00 AM (IST)
डिलीट होने के बाद भी आपके फोन में सेव रहता है सारा डाटा, इस तरह करें परमानेंट डिलीट

स्मार्टफोन बातचीत करने का एक अहम साधन तो है ही उसके साथ ही ये पर्सनल डाटा को सेफ रखने का भी बेहतर साधन है। ज्यादातर लोग अपने अहम डॉक्यूमेंट्स अपने स्मार्टफोन्स में सेव करके रखते हैं। अब ये तो जाहिर है कि अगर आपका फोन पुराना हो गया है तो आप नया खरीदने की सोच रहे होंगे। ऐसे में आपको पुराने फोन के डॉक्यूमेंट्स और फाइल्स को दूसरी जगह सेव करना होगा और फोन को रीसेट करना होगा। फोन को Factory reset करने से फोन बिल्कुल डिफॉल्ट अवस्था में आ जाता है।

loksabha election banner

Factory reset करने के बाद आपके फोन से सारी जानकारी डिलीट कर दी जाती है लेकिन वो फोन की इंटरनल मेमोरी में हमेशा रहती है। इसी के चलते हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे तरीके जिसके जरिए आप अपने एंड्रायड फोन के डाटा को हमेशा के लिए डिलीट कर सकते हैं।

1- Encrypt device storage

इस ऑप्शन के तहत स्मार्टफोन से सारी जानकारी को डिलीट किया जा सकता है। Factory reset से पहले इस प्रक्रिया को करना सही है। बिना decryption के आपके फोन का डाटा ठीक से डिलीट नहीं होता है।

a) इसके लिए आपको सेटिंग्स पर जाना होगा फिर सिक्योरिटी पर टैप करना होगा। इसके बाद Encrypt phone पर क्लिक करना होगा। इस प्रक्रिया में कुछ समय लग सकता है, ये समय आपके फोन में मौजूद डाटा पर निर्भर करेगा। एक बार encryption पूरा होते ही आप फोन को factory reset कर सकते हैं। जिसके बाद आपके फोन से सारा का सारा डाटा डिलीट हो जाएगा।

2- वैसे तो encryption ऑप्शन फोन के सभी डाटा को डिलीट करने में कारगर है लेकिन इससे भी ज्यादा एक और कारगर तरीका है। इसके लिए आपको पहले factory reset करना होगा। इसके लिए आपको ये ध्यान रखना होगा कि आपके फोन से कोई भी ईमेल आईडी जुड़ी न हो। सेटअप पूरा होने के बाद आपको इंटरनल स्टोरेज के मुताबिक एक जंक वीडियो रिकॉर्ड करनी है। ऐसा करने से आपके फोन में अगर कोई डाटा रह भी गया होगा तो वो ओवरराइट हो जाएगा।

नोट: factory reset करने से पहले अपने फोन के अहम डाटा का बैकअप जरुर लें।

बस इसके बाद आप अपने पुराने फोन को छोड़ नए फोन को खरीद सकते हैं और अपने पुराने डाटा को नए फोन में ट्रांसफर कर सकते हैं।

यह भी पढ़े,

अब मोबाइल से ही बन जाएगा आपका वोटर आईडी कार्ड, भागादौड़ी से मिलेगा छुटकारा

प्लास्टिक की बोतल से महज 15 मिनट में ऐसे बनाएं फाड़ू स्पीकर्स

कराएं 2जी डाटा का रिचार्ज और मुफ्त में पाएं 3जी स्पीड


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.