Move to Jagran APP

डाउनलोड होने वाली फाइल सेफ है या नहीं इस तरह करें चेक

अगर आप स्मार्टफोन या लैपटॉप पर इंटरनेट से कोई फाइल डाउनलोड करते हैं तो यह खबर आपके काम की है

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Tue, 03 Oct 2017 02:23 PM (IST)Updated: Tue, 07 Nov 2017 03:49 PM (IST)
डाउनलोड होने वाली फाइल सेफ है या नहीं इस तरह करें चेक

नई दिल्ली (जेएनएन)। स्मार्टफोन हो या लैपटॉप यूजर्स इन डिवाइसेज पर इंटरनेट का इस्तेमाल करते ही हैं। इंटरनेट के जरिए इन पर कई फाइल्स भी डाउनलोड करते हैं जिनमें PDF, म्यूजिक और मूवी आदि फाइल्स शामिल होती हैं। फाइल्स के जरिए आने वाले वायरस से बचने के लिए यूजर्स एंटी-वायरस का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन यह जरुरी नहीं कि सभी एंटी-वायरस आपकी डिवाइस को वायरस से बचा पाएं।

कई बार ऐसे मामले सामने आए हैं जब इंटरनेट से डाउनलोडिंग के जरिए कई तरह के वायरस डिवाइस में आ जाते हैं। इनसे बचने के लिए हम आपको टूल्स के बारे में बताने जा रहे हैं। इनका इस्तेमाल वायरस से बचाव के लिए किया जाता है।

कैसे काम करता है टूल?

यह टूल डिवाइस में मौजूद हर फाइल को चेक करता है। साथ ही यह भी बताता है कि फाइल में मालवेयर, ट्रोजन या कोई और वायरस तो नहीं हैं। यह टूल यूजर को 128 जीबी तक की फाइल अपलोड करने की अनुमित देता है। इसमें एक safe-o-meter भी दिया गया होता है। यहां से आपको वायरस और स्कैनिंग की डिटेल्ड जानकारी मिल जाएगी।

कैसे करें चेक?

इसके लिए मोजिला फायरफॉक्स या क्रोम पर कई तरह के Add-ons उपल्ब्ध हैं। ये आपको किसी भी वायरस से प्रभावित वेबसाइट पर जाने के समय चेतावनी देंगे। इसके अलावा आप जिस वेबसाइट के बारे में चेक करना चाहते हैं उसका URL पेस्ट करके चेक कर सकते हैं। यहां आपको यह पता चल जाएगा कि जिस वेबसाइट पर आप जा रहे हैं वो सुरक्षित है या नहीं।

यह भी पढ़ें:

क्या होता है IMEI नंबर, कैसे लगाएं एंड्रॉयड और आईओएस में इसका पता

कार में छूट गई चाबी या है कोई इमरजेंसी, जानें ऐसी स्थति में मोबाइल कैसे आएगा आपके काम

अपने मोबाइल का टैम्पर्ड ग्लास इस तरह आसानी से करें Remove और Replace


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.