Move to Jagran APP

मेमोरी कार्ड से फोटोज हो गई हैं डिलीट, ऐसे करें रिकवर

तब क्या हो जब ये फोटोज आपसे गलती से डिलीट हो जाएं, तब अफसोस करने के अलावा दूसरा कोई विकल्प ही नहीं बचाता है

By MMI TeamEdited By: Published: Fri, 06 May 2016 10:13 AM (IST)Updated: Fri, 06 May 2016 10:19 AM (IST)
मेमोरी कार्ड से फोटोज हो गई हैं डिलीट, ऐसे करें रिकवर

आपके स्मार्टफोन की गैलरी आपकी यादों की तरह होती है। इसमें न जाने आपने कितनी पलों को सहेज कर रखा होता है। एहतियात के लिए आप इन सभी फोटोज को अपने मेमोरी कार्ड में सेव भी करते होंगे, पर तब क्या हो जब ये फोटोज आपसे गलती से डिलीट हो जाएं, तब अफसोस करने के अलावा दूसरा कोई विकल्प ही नहीं बचाता है। आप समझते हैं कि आपने इन फोटोज को हमेशा के लिए खो दिया, पर क्या आप जानते हैं कि चंद स्टेप्स के जरिए आप इन फोटोज को दोबारा अपने मेमोरी कार्ड में वापस ला सकते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं ऐसे ही चंद स्टेप्स के बारे में।

loksabha election banner

1- सबसे पहले आप अपने मेमोरी कार्ड को कंप्यूटर से कनेक्ट कर उसका पूरा बैकअप लें। रिकवरी के दौरान अगर आपकी बाकि बची हुई फाइल्स करप्ट भी हो जाए तो घबराने वाली कोई बात नहीं है।

पढ़े, बार-बार मोबाइल डाटा रिचार्ज के झंझट से ऐसे पाएं छुटकारा

2- फोटो रिकवर करने के लिए रिकवरी सॉफ्टवेयर की जरुरत होगी, तो आप ऑनलाइन एक रिकवरी सॉफ्टवेयर डाउनलोड कर लें। आपको बता दें कि आप विंडोज पीसी के लिए रिकूवा और मैक के लिए फोटोरेक सॉफ्टवेयर डाउनलोड कर सकते हैं।

3- रिकवरी सॉफ्टवेयर डाउनलोड करने के लिए आप थर्ड पार्टी सॉफ्टवेयर का उपयोग कर सकते हैं, इसके लिए आप असोफटेक फोटोरिकवरी सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

4- डाउनलोड होने के बाद इस सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल कर लें। इसके बाद मेमोरी कार्ड को कार्ड रीडर से कनेक्ट करें। अगर फोटोज फोन में सेव थीं तो आप अपने फोन को कंप्यूटर से कनेक्ट करें।

5- इसके बाद असोफटेक फोटो रिकवरी सॉफ्टवेयर पर क्लिक करें, फिर फोन/मेमोरी कार्ड को माई कंप्यूटर से सेलेक्ट करें। इसके बाद फोन/मेमोरी कार्ड की स्कैनिंग शुरु हो जाएगी।

पढ़े, चंद मिनटों में अपने स्मार्टफोन की स्क्रीन को कंप्यूटर पर करें शेयर

6- स्कैनिंग पूरी होने के बाद सॉफ्टवेयर उन सभी फोटोज की एक लिस्ट आपको दिखाएगा जो रिकवर की जा सकती हैं।

7- लिस्ट में से उन सभी फोटोज पर टैप करें, जिन्हें आप रिकवर करना चाहते हैं। जो फोटोज आपने रिकवर की है वो आपके फोन/मेमोरी कार्ड में सेव हो जाएंगी।

आपको बता दें कि अगर आपने अपना फोन/मेमोरी कार्ड फॉर्मेट किया है तो ये स्टेप्स आपके काम नहीं आ पाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.