Move to Jagran APP

लैपटॉप के लिए शॉपिंग टिप्स

अल्ट्राबुक और टैबलेट सभी का पसंदीदा डिवाइस है लेकिन हमेशा से लैपटॉप का बाजार बड़ा रहा है। क्या आप भी लैपटॉप खरीदने की सोच रहे हैं, पर अभी तक तय नहीं कर पाए कि किस कंपनी का या किस तरह का लैपटॉप खरीदें जो आपकी जरूरतों को पूरा करे। तो इसके लिए हम लाए हैं कुछ टिप्स-

By Edited By: Published: Mon, 21 Apr 2014 02:28 PM (IST)Updated: Mon, 21 Apr 2014 02:28 PM (IST)
लैपटॉप के लिए शॉपिंग टिप्स

नई दिल्ली। अल्ट्राबुक और टैबलेट सभी का पसंदीदा डिवाइस है लेकिन हमेशा से लैपटॉप का बाजार बड़ा रहा है। क्या आप भी लैपटॉप खरीदने की सोच रहे हैं, पर अभी तक तय नहीं कर पाए कि किस कंपनी का या किस तरह का लैपटॉप खरीदें जो आपकी जरूरतों को पूरा करे। तो इसके लिए हम लाए हैं कुछ टिप्स जो लैपटॉप शॉपिंग में आपकी मदद करेगा।

loksabha election banner

सबसे पहले आप यह तय कर लें की लैपटॉप खरीदने केपीछे कारण क्या है। क्या आप इसे मनोरंजन के लिए खरीद रहे हैं या फिर पढ़ाई व ऑफिस के कार्य के लिए। इन जरूरतों को देखते हुए आप उचित डिवाइस खरीद सकेंगे। साथ ही इसके लिए आपको बाजार में उपलब्ध विभिन्न लैपटॉप की विशेषताओं को भी समझना होगा।

कैसा हो लैपटॉप

लैपटॉप खरीदने से पहले यह तय कर लें कि आप इसका प्रयोग किस कारण करना चाहते हैं। जैसे कि घर पर बैठकर ज्यादा इस्तेमाल करेंगे तो कोई भी साधारण वजन वाला लैपटॉप ले सकते हैं पर अगर आपका काम लैपटॉप को बाहर ले जाने का ज्यादा है तो जितना हल्के वजन का लैपटॉप हो उतना ही अच्छा है।

आपके काम के अनुसार भी लैपटॉप की विशेषताओं को बदला जा सकता है। यह सभी बिन्दु आपको लैपटॉप का एक सही रेट तय करने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा कितनी रैम व स्टोरेज की जरूरत है यह भी पहले से सोच लेना आवश्यक है।

बजट का ध्यान

यदि बजट को ध्यान में रखते हुए लैपटॉप लेने की बात की जाए तो 25,000 से 35,000 रुपये तक की कीमत में आपको आसानी से एक अच्छा लैपटॉप मिल सकता है। इस सीमा के अंतर्गत वह सभी लैपटॉप आते हैं जिन्हें आप बुनियादी प्रयोग के लिए लेना चाहते हों। इस कीमत में लिए गए लैपटॉप पर आप एमएस ऑफिस एप्लिकेशन, ऑडियो-वीडियो फाइल व इंटरनेट चला सकते हैं। इसके अलावा लैपटॉप में प्रयोग किए गए हार्डवेयर व साइज के कारण इनके रेट बदलते रहते हैं। जैसे कि विंडोज- 8 लेना चाहें जिसमें स्क्रीन टच की सुविधा भी उपलब्ध हो या या फिर विंडोज-7 जो नॉन-टच लैपटॉप है।

यह सभी चीजें आप अपनी जरूरत के हिसाब से तय कर सकते हैं। बस लैपटॉप लेते समय एक बात का ध्यान रखें कि उसकी विंडोज ओएस है या नहीं और यदि नहीं तो इस पर आपको खर्च करने की आवश्यकता पड़ सकती है।

महत्वपूण है हार्डवेयर

लैपटॉप खरीदते समय सबसे महत्वपूर्ण विषय होता है उसका हार्डवेयर और एक कम बजट के लैपटॉप में अच्छा हार्डवेयर होना थोड़ी मुश्किल बात है। एक अच्छे हार्डवेयर के लिए आपको ठीक ढंग से निवेश करने की जरूरत होती है, नहीं तो आपकी खर्च की गई रकम बेकार भी जा सकती है। हार्डवेयर के विषय में कुछ मौलिक बिन्दु हैं जैसे कि प्रोसेसर, मेमोरी, एचडीडी, ग्राफिक्स और सबसे जरूरी लैपटॉप का बैट्री बैकअप।

प्रोसेसर व मेमोरी का भी रखें हिसाब

आपके लैपटॉप का प्रोसेसर ऐसा हो जो आपको बिना किसी गड़बड़ी के आरामदायक काम दे। इंटेल कंपनी के विभिन्न प्रोसेसर ऐसे हैं जो आपको स्पीड सर्विस के साथ-साथ बेहतर बैट्री बैकअप में भी मदद करते हैं जो कि एक लैपटॉप की सबसे महत्वपूर्ण जरूरतों में से एक है।

आजकल ज्यादातर लैपटॉप 4 जीबी की रैम के साथ आते हैं और यह बेहतर भी है क्योंकि एक साधारण लैपटॉप में भी 2 जीबी रैम का होना आवश्यक है। आपके लैपटॉप में जितनी ज्यादा रैम होगी, उतनी ही तेजी से आपका लैपटॉप किसी प्रोग्राम को लोड कर सकेगा। और यदि आप कम बजट यानि कि 30,000 रुपये तक का लैपटॉप खोज रहे हैं तो 2 जीबी रैम का लैपटॉप भी आपके लिए सही होगा।

लैपटॉप की हार्डड्राइव

लैपटॉप में यदि स्टोरेज का विषय हो तो एचडीडी व एसएसडी, यह दो ही विकल्प हमारे सामने आते हैं। आज के समय में अधिकतर लैपटॉप के हार्डड्राइव एचडीडी में ही आते हैं पर इस कारण कई बार लैपटॉप का वजन भी बढ़ जाता है। और यदि आप एचडीडी में ही हार्डड्राइव देख रहे हैं तो कम से कम 320 जीबी की हार्डड्राइव जरूर लें।

इसके अलावा यदि एसएसडी पर गौर किया जाए तो यह परंपरागत हार्डड्राइव के मुकाबले काफी तेजी से काम करती है पर इसकी क्षमता कम और इसको इस्तेमाल करना भी महंगा पड़ जाता है।

ग्राफिक्स, बैट्री बैकअप, साइज और वजन ग्राफिक्स

यदि आप बड़े वर्जन की गेम्स खेलना पसंद करते हैं तो इसके लिए आपको एक महंगे व अच्छे ग्राफिक्स कार्ड की जरूरत है जो आपको कम बजट वाले लैपटॉप में मिल पाना थोड़ा मुश्किल है।

बैट्री बैकअप

लैपटॉप खरीदते समय हम बैट्री बैकअप का बहुत ध्यान रखते हैं। एक लैपटॉप में कम से कम 4-सेल की बैट्री होना जरूरी है लेकिन यदि आप 6-सेल की बैट्री डलवाएं तो यह और भी बेहतर है।

साइज और वजन

यदि आप कहीं भी ले जाने के उद्देश्य से लैपटॉप ले रहे हैं तो 11.6-13.3 इंच का लैपटॉप ही सर्वश्रेष्ठ है क्योंकि इसका वजन कम होता है। 13.3 से 14.5 इंच का लैपटॉप तकरीबन 2 से 3 किलोग्राम भारी होता है जो कहीं भी ले जाने में दिककत दे सकता है। इसके अलावा 15.4 से 16.9 इंच का लैपटॉप तकरीबन 3 से 4 किलोग्राम के भार का है जो आप केवल घर या ऑफिस में बैठकर इस्तेमाल कर सकते हैं। यह लैपटॉप आपको ज्यादा स्टोरेज क्षमता व पॉवर देते हैं पर साथ ही इनका वजन भी अधिक होता है।

टच लैपटॉप या नॉन-टच

आजकल ज्यादातर नए लैपटॉप विंडोज-8 में आ रहे हैं पर सभी ही टच स्क्रीन की सुविधा नहीं देते। टच फंक्शन का विंडोज-8 लैपटॉप भले ही ज्यादा अनुकूलित है परंतु बिना टच स्क्रीन का विंडोज-8 लैपटॉप भी काफी प्रभावी है। पर यदि आप मार्केट की प्रवृत्ति के हिसाब से ही खुद को ढालना चाहते हैं तो टच फंक्शन का लैपटॉप आपके लिए लाभदायक है।

और क्या है जरूरी

कई बेसिक व महत्वपूर्ण चीजें जानने के बाद एक आखिरी व ध्यान देने वाला विषय है लैपटॉप में कनेक्टिविटी का विकल्प। लैपटॉप लेते समत उसमें विभिन्न स्थानों पर जरूरी कनेक्टिविटी विकल्प जैसे कि वायरलेस फंक्शन, वाइ-फाइ, एचडीएमआई आउटपुट, यूएसबी पोर्ट आदि अवश्य देख लें। इस बात का खास ध्यान रखें कि आपकी जरूरत के हिसाब से लैपटॉप में आवश्यक कनेक्टिविटी पोर्ट जरूर हो।

पढ़ें: सोनी का नया लैपटॉप वायोफ्लिप

पढ़ें: लेनोवो ने उतारे चार नए टैबलेट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.