Move to Jagran APP

Motorola Moto X Force: गिरने पर भी नहीं टूटेगा ये फोन

Moto X Force साथ मोटोरोला मार्केट के लिए नहीं टूटने वाला स्‍क्रीन लेकर आया है। पेश है समीक्षा:

By Monika minalEdited By: Published: Fri, 26 Feb 2016 03:01 PM (IST)Updated: Sat, 27 Feb 2016 09:28 AM (IST)
Motorola Moto X Force: गिरने पर भी नहीं टूटेगा ये फोन

Motorola के प्रोडक्ट की फिलॉसफी काफी सरल होती है, इसे गूगल द्वारा अधिकृत कर लिया गया था हालांकि अब इसका मालिक Lenovo है। यह अपने उत्पादों में ऐसे फीचर्स डालता है जिसके लिए लोग सतर्क होते हैं।

loksabha election banner

चाहे वह सॉफ्टवेयर हो, डिजायन या हार्डवेयर हो सबके साथ सरलता बनी रहती है। इसबार यह नहीं टूटनेवाले स्क्रीन के साथ आया है। Moto X Force साथ मोटोरोला मार्केट के लिए नहीं टूटने वाला स्क्रीन लेकर आया है। ये अलग बात है कि ये हथौड़े से तोड़ने की कोशिश की जाए तो यह काम नहीं करेगा पर यदि हाथ से फिसल कर फोन गिरता है या फिर गुस्से में आप इसे जमीन पर फेंक देते हैं तब यह स्क्रीन नहीं टूटेगा।

इसकी कीमत 49,999 रुपये रखी गयी है। नहीं टूटने वाले स्क्रीन के अलावा इसमें और या खूबियां और बुराईयां हैं, डालते हैं एक नजर-

तस्वीरों में देखें: ‘शैटरप्रूफ फोन’

डिजायन

Motorola ने अपने इस फोन को अच्छे डिजायन से लैस किया है हालांकि इसमें राउंडेड कॉर्नर नहीं है। इसमें मेटल फ्रेम लगा है। अब तक अपने फोन्स में मोटोरोला पहले से ही गोरिल्ला ग्लास का इस्तेमाल करता रहा है। मोटो एक्स फोर्स में शैटरप्रूफ ग्लास लगा हुआ है।

फोन की बिल्ड क्वालिटी भी प्रभावी है। इसका बैक कवर बैलिस्टिक नायलॉन का बना है। यह ऐसा मटीरियल है जो छूने में सिल्क का अहसास देता है। इसके बैक पर मोटो का लोगो है। आजकल फिंगरप्रिंट स्कैनल के साथ आने वाले फोंस में लोगो के साथ फिंगरप्रिंट स्कैनर होता है। स्क्रीन के यारों ओर का फ्रेम थोड़ा उठा हुआ है जो गिरने पर ग्लास को बचाता है।

5.4 इंच स्क्रीन वाला Moto X Force बड़ा फोन है पर उपयोग करने में यह आरामदेह है। यह iPhone 6S Plus जैसा बड़ा है और न ही भारी। अगर आपका हाथ बड़ा है तो आप एक हाथ से X Force का उपयोग आराम से कर सकते हैं। अन्य मोटो फोंस की तरह ही Moto X Force भी वाटरप्रूफ है। यानि इसे पानी और गिरने पर भी कुछ नहीं होगा।

डिस्प्ले

Moto X Force की स्क्रीन बेहतर डिस्प्ले व टिकाऊ है। 5.4 इंच की स्क्रीन के साथ 1440 x 2560 पिक्सल रेज्योलूशन के साथ आने वाले इस फोन में टेक्सट व इमेज स्पष्ट दिखते हैं।

डिवाइस के रंग बेहतर हैं। दिन के दौरान अच्छी रोशनी में स्क्रीन काफी अच्छा दिखता है लेकिन धीमी रोशनी में यह थोड़ा मंद हो जाता है।

इसकी ब्राइटनेस काफी अच्छी है। Moto X Force ने अपने स्क्रीन के ऊपर विशेष प्रकार के लेयर्स का उपयोग किया है, इसकी वजह से यह रिफलेक्टिव दिखता है।

जहां तक इसके टिकाउंपन की बात है तो इस फोन का मुकाबला कोई नहीं कर सकता है। इसके पास नहीं टूटने वाली स्क्रीन है। और यह कोई झूठा दावा नहीं है। Moto X Force की स्क्रीन सच में नहीं टूट सकती।

दूसरी अच्छी बात है कि इस फोन के साथ चार साल की वारंटी भी है।

सॉफ्टवेयर

अन्य मोटोरोला फोंस की तरह इसमें भी एंड्रायड लॉलीपॉप है, और मार्शमैलो अपडेट भी इसे मिलेगा।

मोटोरोला ने फोन पर कुछ एप्स प्रीलोडेड मुहैया कराए हैं। ShareIt जैसे कुछ उपयोगी एप्स भी हैं। X Force पर मार्शमैलो का स्लिक डिजायन और सरल इंटरफेस है। उपयोग करने में यह काफी आसान है, इसका एनिमेशन भी काफी अच्छा है।

Moto x force अब ऑफलाइन स्टोर्स पर भी होगा उपलब्ध

परफार्मेंस

Moto X Force हाई एंड फोन है और इसमें लगा हार्डवेयर भी अच्छी क्वालिटी वाला है। इसमें स्नैपड्रगन 810 प्रोसेसर, 3GB RAM, 32GB इंटरनल स्टोरेज है जिसे माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए 200GB तक बढ़ाया जा सकता है। अच्छा हार्डवेयर और साफ सॉफ्टवेयर वाला फास्ट व स्मूथ फोन है। इसमें किसी प्रकार का लैग नहीं है। इसमें GPS फास्ट है और वेब ब्राउजिंग भी स्मूथ है। फुल HD वीडियोज काफी आसानी से चलता है।

इसके अंदर पावरफुल प्रोसेसर्स हैं और Moto X Force में Implosion और Asphalt 8 जैसे गेम्स बड़ी आसानी से नियंत्रित किए जा सकते हैं। लेकिन स्नैपड्रगन810 वाले अन्य फोंस की तरह, यह फोन गर्म हो जाता है। यदि आप फोन पर 30 मिनटों तक लगातार Implosion खेलते हैं तो हीट को महसूस कर सकते हैं।

कॉल क्वालिटी व नेटवर्क परफार्मेंस काफी अच्छा है। कॉल में आवाज भी स्पष्ट है। इसका सिंगल स्पीकर छोटे से कमरे के लिए काफी है। लेकिन Lenovo Vibe X3 जैसे फोंस की तुलना में इसकी ऑडियो थोड़ी कमजोर है।

कैमरा

फोन में 21 मेगापिक्सल का रियर व 5 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है।

अच्छी रोशनी में Moto X Force बढ़िया शूटर है। इसके द्वारा ली गयी तस्वीरों में व्हाइट बैलेंस व पर्फेक्ट मिटरिंग होती है। इमेजेस में रंगों का तालमेल अच्छा होता है।

हालांकि धीमी रोशनी में Moto X Force से ली गयी तस्वीरें अच्छी नहीं होती, फोटोज को धुंधला करती है।

फ्रंट कैमरा अच्छा है। यह अच्छी सेल्फी देता है। अच्छी रोशनी में ली गयी वीडियोज स्प्ष्ट होती हैं पर कम रोशनी के वीडियोज का हाल बुरा होता है। इस फोन के कैमरा में निराश करता है इसका सॉफ्टवेयर।

बैटरी

Moto X Force में 3760 mAh की बैटरी लगी है जो 9 घंटे तक चलती है। वास्तविक उपयोग में जब फोन को कई इमेल व सोशल मीडिया अकाउंट्स से जोड़ा जाता है और नियमित रूप से 3G नेटवर्क का उपयोग होता है तो बैटरी 14 से 15 घंटे का टाइम देता है, जो अच्छी बात है।

यह फोन फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करता है हालांकि यह USB 2.0 का उपयोग करता है।

खरीदें या नहीं

Moto X Force कीमती फोन है। लेकिन यदि जरूरत है तो इसे आप बिना शक ले सकते हैं क्योंकि इसमें कीमत के अनुसार क्वालिटी भी है।

अगर आप चाहते हैं कि फोन न टूटे तो Moto X Force ही एकमात्र ऑप्शन है। यदि आपका बच्च गेम खेलने की जिद करता है तो यह फोन उनके लिए ही है क्योंकि कितना भी उठापटक कर लें ये टूटेगा नहीं।

लेकिन इसे हैंडी स्मार्टफोन नहीं कह सकते यदि इस तरह का फोन चाहिए तो Mote X Style, Galaxy S6, Nexus 6P और HTC A9 को आजमाएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.