Move to Jagran APP

Meizu MX5: दिखने में iPhone 6 और काम करने में एंड्रायड

चीन की कंपनी, Meizu ने वर्ष 2009 में स्‍मार्टफोंस बनाना शुरू किया था। एपल से प्रेरणा तो ले ही रहा है पर इससे ज्‍यादा भी कुछ कर रहा है। हर चीनी ब्रांड्स की तरह इसकी भी कोशिश है कि ऐसा स्‍मार्टफोन बनाया जाए जो iPhone की तरह दिखे और काम

By Monika minalEdited By: Published: Fri, 06 Nov 2015 01:47 PM (IST)Updated: Fri, 06 Nov 2015 01:51 PM (IST)
Meizu MX5: दिखने में iPhone 6 और काम करने में एंड्रायड

चीन की कंपनी, Meizu ने वर्ष 2009 में स्मार्टफोंस बनाना शुरू किया था। एपल से प्रेरणा तो ले ही रहा है पर इससे ज्यादा भी कुछ कर रहा है। हर चीनी ब्रांड्स की तरह इसकी भी कोशिश है कि ऐसा स्मार्टफोन बनाया जाए जो iPhone की तरह दिखे और काम भी इसकी तरह करे वह भी इसके आधे कीमत पर।

loksabha election banner

अब इसके नये फोन MX5 की बात करें तो जब आप इसे पहली बार देखेंगे और इसकी विशेषाओं को देखेंगे तो यह टर्बाचार्ज iPhone की तरह दिखेगा। इस टर्बोचार्ज iPhone की कीमत मात्र 17,999 रुपये है।

Meizu's MX5 अच्छा दिखता है, और हार्डवेयर भी काफी हद तक ठीक हैं। पर यह पर्फेक्ट नहीं कहा जा सकता है, पेश है इसके बारे में कुछ गहरी ऑब्जर्वेशन और देखें, आपके अनुसार इसमें कितना दम है-

Meizu ने MX5 के लिए निकाला Flyme 5.0 अपडेट

डिजायन

अन्य Meizu फोंस की तरह MX5 को भी iPhone की तरह बनाने की कोशिश की गयी है। मेटल यूनिबॉडी कंस्ट्रक्शन से लेकर स्पीकर होल्स ( और microUSB) प्लेसमेंट, बैक में एंटीना लाइंस आदि iPhone के जैसा है। केवल इसके किनारों की ओर स्क्रीन में कर्व है, और यही एक मात्र अंतर है।

फुज मेटज बॉडी वाले फोंस की तरह MX5 मछली की तरह फिसलने वाला है। आपको इसके उपयोग के लिए सावधान होना होगा। एंटीना लाइंस और कैमरा लेंस के चारों ओर की सिल्वर धारियां अलग मटीरियल से बनी हैं।

17,990 रुपये की कीमत पर आने वाले फोन में इतने अच्छे डिजायन और मटीरियल का उपयोग कर Meizu ने गजब का काम किया है। 7.6mm का MX5 स्लिम फोन है और iPhone 6 Plus की मोटाई 7.1mm है। 149ग्राम वजन वाला MX5 हल्के फोंस में से एक है।

M-Touch के नाम से इसमें फिंगरप्रंट स्कैनर भी है। इसका फ्रंट कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास से कवर्ड है। कुल मिलाकर 20,000 रुपये के कीमत वाले कैटेगरी में MX5 बेहतर लुक वाला फोन है।

डिस्प्ले

MX5 में 1080x1920 पिक्सल रेज्योलूशन के साथ 5.5 इंच का फुल HD डिस्प्ले और 401 ppi पिक्सल डेंसिटी है। महत्वपूर्ण बात यह है कि MX5 में AMOLED पैनल लगा है जो इस कीमत के रेंज में नहीं के बराबर देखने को मिलता है।

इस पैनल की वजह से फोन में पिक्चर क्वालिटी काफी बढ़िया मिलेगी। रंगों के बेहतर तालमेल की वजह से यह अच्छा दिखता है। इसके व्यूइंग एंग्ल्स भी काफी अच्छे हैं। आउटडोर में अच्छे व्यूइंग एंगल्स देखने को मिलता है। यह कहना सही होगा कि Meizu ने AMOLED डिस्पले के साथ MX5 पर अच्छा काम किया है। लेकिन इसका एक दूसरा पहलू भी है। MX5 वास्तविक रंगों को दिखता है, इसका स्क्रीन काफी चमकीला नहीं होता और यह तब खलता है जब आप इस फोन का उपयोग आउटडोर में करते हैं।

सॉफ्टवेयर

MX5 में Flyme OS पर चलता है जो एंड्रायड 5.0.1 लॉलीपॉप पर आधारित है। The undertone is pretty straightforward. Meizu has something against buttons, and it wants you to get where you want to as quickly as possible. अब यदि आप iOS से परिचित हैं तो यह आपके लिए परिचित सा लगेगा। इसका फिजिकल होम बटन जो फिंगरप्रिंट स्कैनर भी है, हर चीज के लिए आपका टिकट है। इस पर एक टैप मात्र से आप होम स्क्रीन पर वापस जा सकेंगे। इसके अलावा इसमें एप स्विचर है।

मल्टीपल होम स्क्रींस में हर चीज व्यवस्थित है और इसमें एप ड्राअर नहीं है। इसमें कुछ कस्टमाइजेशन ऑप्शंस (थीम्स आइक्ंस आदि) भी मौजूद हैं।

iOS की तरह इसका ड्रॉप डाउन नोटिफिकेशन पैनल ट्रांसपैरेंट ले आउट वाला है जो ठीक नहीं। नोटिफिकेशंस अरेंज करने में यह व्यवस्थित नहीं है। यदि आपको कोई मेल मिलता है, तो निश्चित रूप से आप चाहेंगे कि यह एक मेल हेडिंग के तहत मिले जिसे खोलने के लिए आप नीचे की ओर स्वाइप कर सकें।

ड्रॉप डाउन नोटिफिकेशन मेन्यु में 5 ऑप्शंस बाइ डिफॉल्ट दिखता है जो कि सही है।

सेटिंग्स एप काफी ज्यादा प्रॉब्लम्स वाला है। प्रत्येक ऑप्शन एक साइन से चिन्हित किया गया है इसलिए पहली बार यहां आने पर इस चीज के लिए कोई मदद नहीं मिलेगी कि किस चीज के लिए कहां जाएं। बायीं ओर स्वाइप करने पर पता चलेगा कि यह साइन किस बात के लिए है जो कि सही है।

इतना ही नहीं, Meizu इसके डिफॉल्ट कीबोर्ड में लैंडस्केप लेआउट डालना भूल गया है शायद। आप MX5 में लैंडस्केप मोड का उपयोग नहीं कर सकते हैं।

Meizu ने लांच किया बजट फोन M2, कीमत 6,999 रुपये

परफॉर्मेंस

इस कीमत की कैटेगरी में MX5 बढ़िया फोन है जिसे आप खरीद सकते हैं। Meizu ने इसमें टॉप हार्डवेयर के साथ कोर भी डाला है। इसमें 2.2 GHz ऑक्टा–कोर मीडियाटेक MT6795 हेलियो X10 प्रोसेसर के साथ PowerVR G6200 GPU और 3GB RAM है। Helio X10 मीडियाटेक के उच्चतर मोबाइल प्रोसेसर्स में से एक है। 18,000 रुपये की कीमत वाले फोन में इसका होना असंभव जैसा है क्योंकि इस रेंज के फोंस में स्नैपड्रगन 615 होता है और यह भी अच्छा है लेकिन यह मिड रेंज प्रोसेसर है।

उम्मीद के अनुसार MX5 हर चीज को काफी आसानी से हैंडल करता है इसमें 3 gigs का RAM लगा है। यह काफी बढ़िया चलता है चाहे आप वेब ब्राउज कर रहे हों, यू ट्यूब कंटेंट स्ट्रीमिंग करें, वीडियोज देखें, गाने चलाएं। इयमें Asphalt 8: Airborne और Real Racing 3 गेम्स भी बिना किसी दिक्कत के चलता है। सबसे महत्वपूर्ण बात है कि यह फोन गर्म नहीं होता।

इसके 16GB मेमोरी का करीब 11.06GB उपयोग के लिए उपलब्ध है। यह फोन एक्सपैंडेबल स्टोरेज को सपोर्ट नहीं करता है। MX5 में अच्छा स्पीकर लगा है।

MX5 से किए गए फोन कॉल्स बढ़िया क्वालिटी के होते हैं। यह डिवाइस 4G LTE को सपोर्ट करता है।

कैमरा

MX5 में ऑटोफोकस व डुअल टोन फ्लैश के साथ 20.7 मेगापिक्सल का रियर व 5 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है। इसमें लगा कैमरा न काफ अच्छा है और न बिल्कुल बुरा हां लेकिन 20.7 मेगापिक्सल के टैग को देख हमारी अपेक्षाएं स्वभाविक रूप से बढ़ जाती है। लेकिन MX5 औसतन अच्छी पिक्चर देता है। यह शूट करने में तेज चलता है और फोकस भी तेजी से करता है। इसमें ऑटो HDR नहीं है।

इसका रियर कैमरा अच्छी क्वालिटी की फोटोज देता है। कम रोशनी में ली गयी तस्वीरें भी औसतन ठीक होती हैं। फ्रंट कैमरे से ली गयी सेल्फी भी अच्छी होती हैं।

MX5 का रियर कैमरा अच्छी क्वालिटी की 4K वीडियोज शूट कर सकता है।

बैटरी

MX5 में 3,150 mAh बैटरी है जो इस कीमत के फोंस के लिए काफी बड़ी है। बैटरी लाइफ अच्छी है।

तीन घंटे के 1080p वीडियो प्लेबैक, एक घंटे का मयुजिक प्लेबैक, आधे घंटे का ग्राफिक्स इंटेंसिव गेमिंग, एक घंटे का फोन कॉल और वेब ब्राउजिंग के साथ फोटोज क्लिक करते हुए यह फोन 12 घंटे का बैटरी लाइफ देता है।

खरीदें या नहीं

Meizu MX5 बहुत ही आकर्षक फोन है। यह फोन का पावरहाउस भी है। MX5 में अच्छा कैमरा है लेकिन Moto X Play में कमोबेश इससे अधिक है। इसका मतलब यह नहीं है कि Moto X Play अधिक अच्छा फोन है, लेकिन हां पैसे के अनुसार यह अच्छा है और कहीं न कहीं ब्रांड भी वैल्यू करता है। इस तुलना में भारत के लिए Meizu नई कंपनी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.