Move to Jagran APP

अब माइक्रोसॉफ्ट मोबाइल के नाम से जाना जाएगा नोकिया फोन

नोकिया हैंडसेट की कंपनी नोकिया ओवाईजे माइक्रोसॉफ्ट मोबाइल ओवाई के नाम से जानी जाएगी। यह खबर तब लीक हुई जब नोकिया ने अपने सेलर्स को मेल भेजकर यह सूचित किया। इस माह के अंत में 7.2 बिलियन डॉलर की नोकिया-माइक्रोसॉफ्ट डील खत्म हो जाएगी।

By Edited By: Published: Mon, 21 Apr 2014 11:47 AM (IST)Updated: Mon, 21 Apr 2014 11:47 AM (IST)
अब माइक्रोसॉफ्ट मोबाइल के नाम से जाना जाएगा नोकिया फोन

नई दिल्ली। नोकिया हैंडसेट की कंपनी नोकिया ओवाईजे माइक्रोसॉफ्ट मोबाइल ओवाई के नाम से जानी जाएगी। यह खबर तब लीक हुई जब नोकिया ने अपने सेलर्स को मेल भेजकर यह सूचित किया। इस माह के अंत में 7.2 बिलियन डॉलर की नोकिया-माइक्रोसॉफ्ट डील खत्म हो जाएगी। इस डील पर वर्ष 2013 में साइन किया गया था जो अब अप्रैल में खत्म हो जाएगा। लेकिन इस डील से नोकिया के बिजनेस पार्टनर्स पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।

loksabha election banner

लीक हुए लेटर में कंपनी ने कहा है, कृपया ध्यान दीजिए कि डील के अंत में नोकिया कॉर्पोरेशन/नोकिया ओवाईजे माइक्रोसॉफ्ट मोबाइल ओवाई में बदल जाएगा। माइक्रोसॉफ्ट ओवाई एक लीगल इकाई नाम है जिसका प्रयोग वैट आईडी और इनवाइसेस को जारी करने के लिए किया जाना चाहिए। ओआईजे फिनिश एब्रिविएशन है, जिसका मतलब पब्लिक स्टॉक कंपनी होता है। जबकि ओआई का प्रयोग कॉर्पोरेशन के लिए किया जाता है। इस डील का मतलब यह नहीं है कि नोकिया खत्म हो जाएगी। माइक्रोसॉफ्ट नोकिया के मोबाइल फोन डिविजन को खरीद रही है जिसमें इसकी फीचर फोन बनाने वाली टीम भी शामिल है। लेकिन माइक्रोसॉफ्ट उन डिविजंस को नहीं खरीद रही है जो नेटवर्क इक्विपमेंट बिजनस और मैप्स को देखते हैं। माइक्रोसॉफ्ट के इस डील के बाद बची हुई कंपनी अपना नाम नोकिया रखने का अधिकार बनाए रखेगी। हालांकि माइक्रोसॉफ्ट ने 7.2 अरब डॉलर की इस डील में अगले 10 सालों के लिए नोकिया ब्रैंड नाम के इस्तेमाल के लाइसेंस भी खरीद लिए हैं।

इसके साथ ही माइक्रोसॉफ्ट ने लूमिया और आशा ब्रैंड नामों के प्रयोग का अधिकार भी खरीद लिया है। डील के अनुसार नोकिया इस बात पर सहमत हो गया है कि वर्ष 2015 तक वह नोकिया ब्रैंड का प्रयोग करते हुए कोई भी स्मार्टफोन या फोन नहीं बनाएगी। भले ही अब फिनलैंड और संभवत: दूसरे देशों में भी नोकिया माइक्रोसॉफ्ट मोबाइल के नाम से जानी जाएगी लेकिन नोकिया के बिजनस पार्टनरशिप में निकट भविष्य में कोई बदलाव नहीं आएगा।

लीक हुए लेटर में कहा गया है, ब्रिकी की शर्तो के मुताबिक नोकिया डिवाइस और सर्विस बिजनेस के सभी अधिकार, लाभ और दायित्वों को माइक्रोसॉफ्ट संभालेगा, जिनमें नोकिया के सप्लायर्स, कस्टमर्स और पार्टनर्स, जो डिवाइस और सर्विस बिजनस से संबंधित हैं के साथ नोकिया के समझौते भी शामिल हैं। इस लेटर का उद्देश्य आपको इस जानकारी से अपडेट कराना है कि डिवाइस और सर्विस बिजनेस की आपकी मौजूदा नियम और शर्तो में परिवर्तन नहीं होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.