Move to Jagran APP

अब आपका फोन बताएगा कितनी कैलोरी आपने की Burn, यह एप बनेगी आपकी फिटनेस ट्रैकर

आज हम एक ऐसे एप के बारे में बताने जा रहे है जो बताएगा कि आपने पैदल चल कर कितनी कैलोरी घटाई है

By Joyeeta BhattacharyaEdited By: Published: Thu, 18 May 2017 11:37 AM (IST)Updated: Sun, 21 May 2017 03:00 PM (IST)
अब आपका फोन बताएगा कितनी कैलोरी आपने की Burn, यह एप बनेगी आपकी फिटनेस ट्रैकर
अब आपका फोन बताएगा कितनी कैलोरी आपने की Burn, यह एप बनेगी आपकी फिटनेस ट्रैकर

नई दिल्ली (जेएनएन)। अभी हाल ही में लेनोवो ने अपना स्मार्ट बैंड बाजार में उतारा था। इसके अलावा फिटबिट या गार्मिन ट्रैकर बाजार में उपलब्ध ऐसे फिटनेस ट्रैकर हैं जो आपको हेल्दी बनाने में मदद करते हैं। इंटरनेट में ऐसे कई एप्स मौजूद हैं जो आपके हेल्थ फिटनेस को ध्यान में रखते हुए बनाए गए हैं। यह एप आपको हेल्थ से जुड़ी जानकारी देते हैं। आप इन iOS ऑपरेटिंग सिस्टम पर आधारित एप के जरिए ये जान पाएंगे कि आपने पूरे दिन, हफ्ते और महीने में कितने कदम चले हैं। आज हम एक ऐसे एप के बारे में बताने जा रहे है जो बताएगा कि आपने पैदल चल कर कितनी कैलोरी घटाई है। इस एप का नाम एक्टिविटी ट्रैकर है और यह दो तरह से काम करता है। एक पैडोमीटर के रूप में काम करता है और यह बताता है कि आपने पैदल चल कर कितनी कैलोरी घटाई है। पैडोमीटर बिट बहुत आसान है और कई ऐसे एप्स हैं जो ऐसा करते हैं।

loksabha election banner

एक्टिविटी ट्रैकर कैसे करता है काम?

एक्टिविटी ट्रैकर को इनस्टॉल करें और इसे हेल्थ एप से डाटा इम्पोर्ट करने दें। उसके बाद यह दिखाएगा कि आपने कितने कदम चले हैं, कितनी दूरी तय की और कितनी कैलोरी कम की। इस एप्लिकेशन का इंटरफेस बहुत सरल है, जो आसानी से काम करता है। डाटा इम्पोर्ट करते समय, एक्टिविटी ट्रैकर सही तरीके से आपके द्वारा चले गए स्टेप्स की संख्या इम्पोर्ट करता है। लेकिन दूसरी जानकारियों जैसे आपकी ऊंचाई और वजन को आपको इसमें खुद से भरना होगा। 

एप स्टोर से करें डाउनलोड:

आप MyFitnessPal जैसे साइट्स के जरिए भी जान सकते हैं कि आपने कितनी कैलोरी घटाई हैं। MyFitnessPal एप आपके व्यायाम के रिकॉर्ड्स को रखता है लेकिन इसे आपको खुद से भरना होता है। इसमें आप चले हुए कदमों के डाटा को देख तो सकते हैं लेकिन इसे भी आपको मैन्युअल भरना पड़ेगा।

यदि आप अपना कैलकुलेटर प्राप्त करना चाहते हैं, तो कैलोरी की गणना करने के लिए नीचे दिए गए फॉर्मूला का उपयोग करें। यह फॉर्मूला रनर वर्ल्ड से आते हैं। आपको बता दें कि यह एक अनुमान के तौर पर डाटा देता है।
CALORIES/MILE .57 x wt in lbs
CALORIES/MIN .03 x wt in lbs

यह भी पढ़ें:

BSNL दे रहा है अनलिमिटेड डाटा ऑफर, जानिए और क्या है खास

एप्पल के मेड इन इंडिया स्मार्टफोन्स जल्द स्टोर्स में होंगे उपलब्ध

सुंदर पिचई ने iPhones को सपोर्ट करने वाले Google Assistant को किया लॉन्च
 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.