Move to Jagran APP

सोशल प्लेटफॉर्म पर आपकी चैट रहेगी सेफ, कीजिए इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल

Keybase मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म में आप अपनी चैट को सुरक्षित कर सकते हैं

By Joyeeta BhattacharyaEdited By: Published: Thu, 21 Sep 2017 11:54 AM (IST)Updated: Sun, 24 Sep 2017 06:00 PM (IST)
सोशल प्लेटफॉर्म पर आपकी चैट रहेगी सेफ, कीजिए इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल
सोशल प्लेटफॉर्म पर आपकी चैट रहेगी सेफ, कीजिए इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल

नई दिल्ली (जेएनएन)। व्हाट्सएप और फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एंड टू एंड इनक्रिप्शन फीचर उपलब्ध है, जिसकी वजह से यूजर्स की पर्सनल चैट और जानकारी काफी हद तक सुरक्षित हो जाती है। लेकिन इनके अलावा तमाम अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ऐसे हैं जहां एंड टू एंड इनक्रिप्शन फीचर उपलब्ध नहीं है। मसनल, ट्विटर, हाइक, स्काईप आदि। ऐसी स्थिती में आप एक Keybase मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से अपनी चैट को सुरक्षित कर सकते हैं। अपनी इस खबर में हम आपको इसी एप्लीकेशन के बारे और स्टेप बाय स्टेप इसको इस्तेमाल करने का तरीका बताएंगे।

loksabha election banner

पहले जानिए Keybase एप के बारे में

Keybase एप को आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। इसे अभी तक 200 लोगों ने ही इंस्टॉल किया है। प्ले स्टोर में इसकी रेटिंग की अगर बात करे तो इसे 4.3 की रेटिंग मिली हुई है। यह एप सोशल मीडिया में आपके पर्सनल चैट और जानकारियों को सुरक्षित रखता है। साथ ही, Keybase एप का इस्तेमाल आप कंप्यूटर के अलावा iOS और एंड्रॉयड पर भी कर सकते हैं।

Here is how to secure your Chat on Facebook and Twitter

अब स्टेप बाय स्टेप तरीका

स्टेप 1- सबसे पहले कंप्यूटर में Keybase एप को डाउनलोड करें। यह एप विंडो, मैक दोनों के लिए उपलब्ध है।

स्टेप 2- अब सेटअप को ओपन करे और एप को इंस्टॉल करें। अगर यह आपको फ्री अकाउंट खोलने का नोटिफिकेशन दिखाएं तो ‘Yes’ पर क्लिक करें।

स्टेप 3- अपने सोशल मीडिया अकाउंट के साथ इसे जोड़ने के लिए आपको डेस्कटॉप एप के माध्यम से अपने अकाउंट्स को वेरिफाई कराना होगा। वेरिफाई होने के बाद, यह एप आपके अकाउंट वॉल पर कुछ पोस्ट करेगा जिस साइट को भी आप वेरिफाई कराना चाहते हैं।

Image result for secure your Chat on smartphone

स्टेप 4- आपको सभी अकाउंड में जाना होगा और उन अकाउंट्स को वेरिफाई कराने के लिए निर्देशों को पालन करना होगा। प्रक्रिया को शुरू करने के लिए आपको अपने सोशल मीडिया यूजरनेम को एंटर करना होगा।

स्टेप 5- इसके अलावा, आप क्रोम और मोजिला फायरफॉक्स ब्राउजर के लिए भी इसे इंस्टॉल कर सकते हैं। इंस्टॉल होने के बाद, आपको विभिन्न सोशल मीडिया साइटों पर एक Keybase बटन दिखाई देगा।

स्टेप 6- अपनी चैट को इन्क्रिप्ट करने के लिए, आपको बस Keybase चैट बटन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद, आपको Keybase पर अपने अकाउंट से वेरिफाई होना चाहिए। साथ ही, Keybase एप का इस्तेमाल आप iOS और एंड्रॉयड पर भी कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

ई कॉमर्स कंपनियों ने रखा इस दिवाली दोगुनी कमाई का लक्ष्य, ग्राहकों को भी होगा बड़ा फायदा

iOS 11 के इन 20 हिडेन फीचर्स के बारे में नहीं जानते होंगे आप

16000 रुपये कम में खरीदें सैमसंग गैलेक्सी एस7, अन्य ऑफर्स भी उपलब्ध


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.