Move to Jagran APP

गूगल ने प्ले स्टोर का जारी किया नया अपडेट v7.8.74, जानें कैसे करें डाउनलोड

गूगल प्ले स्टोर के नए अपडेट v7.8.74 की एपीके फाइल डाउनलोड की जा सकती है

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Tue, 30 May 2017 03:19 PM (IST)Updated: Wed, 31 May 2017 04:06 PM (IST)
गूगल ने प्ले स्टोर का जारी किया नया अपडेट v7.8.74, जानें कैसे करें डाउनलोड
गूगल ने प्ले स्टोर का जारी किया नया अपडेट v7.8.74, जानें कैसे करें डाउनलोड

नई दिल्ली (जेएनएन)। एंड्रायड यूजर्स प्ले स्टोर का इस्तेमाल एप्स को डाउनलोड करने में करते हैं। ऐसे में प्ले स्टोर को और बेहतर बनाने के लिए गूगल ने प्ले स्टोर का नया वर्जन जारी कर दिया है। कंपनी इसे कुछ डिवाइसेस में पेश कर रही है। जबकि काफी यूजर्स को इसके लिए अभी और इंतजार करना होगा। गूगल प्ले स्टोर के नए अपडेट v7.8.74 की एपीके फाइल डाउनलोड की जा सकती है। इसे डाउनलोड करने के लिए यूजर को नीचे दिए गए लिंक पर जाना होगा।

loksabha election banner

http://www.apkmirror.com/apk/google-inc/google-play-store/google-play-store-7-8-74-release/

एप के लुक में हुआ बदलाव:

इस नए अपडेट में ज्यादा बदलाव नहीं किया गया हैहाल ही में गूगल ने प्ले स्टोर एप के कई डिजाइन्स में बदलाव किया है। कंपनी ने नए UI एलीमेंट के जरिए इसके लुक में बदलाव किया था। साथ ही कंपनी ने ओटी सपोर्ट के साथ इंस्टैंट एप्स को भी जोड़ा है। फिलहाल यह सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध नहीं कराया गया है। ऐसे में अगर यूजर को इस अपडेट के नए वर्जन डाउनलोड और इंस्टॉल करना है तो उन्हें अपने फोन की सेटिंग्स में जाना होगा। इसके बाद एप को इंस्टॉल करने के लिए डिवाइस को अनुमति देनी होगी। इसके लिए यूजर को सेटिंग्स पर जाना होगा। फिर सिक्योरिटी में जाकर Unknown sources को इनेबल करना होगा।

गूगल ने हालांकि अपने प्ले स्टोर में बदलाव जरुर किए हैं लेकिन यूजर्स को यह ध्यान रखने की आवश्यकता है कि गूगल प्ले स्टोर पर Judy मालवेयर ने हमला भी किया है। चेक प्वाइंट नाम की एक रिसर्च फर्म ने दावा किया है कि करीब 3 करोड़ से ज्यादा यूजर्स Judy वायरस से प्रभावित हुए हैं। इस कंपनी ने गूगल प्ले स्टोर पर 41 प्रभावित एप्स को पहचान कर गूगल को अलर्ट कर दिया है। चेक प्वाइंट ने इस मालवेयर को ऑटो क्लिकिंग एडवेयर बताया है। इस जानकारी के बाद गूगल ने इसे प्ले स्टोर से रिमूव करना शुरु कर दिया है। यही नहीं, रिपोर्ट में यह दावा किया गया है कि इसकी डाउनलोड संख्या 40 लाख से बढ़कर 1.8 करोड़ तक पहुंच गई थी।

Judy मैलवेयर से क्या एंड्रायड यूजर्स को चिंतित होना चाहिए?

Judy मालवेयर फेक लिंक्स पर ऑटो-क्लिक कर लेता है, जिससे इन एप्स के पीछे के डेवलपर्स को रेवेन्यू मिलता है। दूसरे मालवेयर की तरह यह आपका डाटा चोरी नहीं करता, लेकिन फ्रॉड एक्टिविटी करने के लिए आपकी डिवाइस को कंट्रोल जरूर करता है। Judy इन्फेक्टेड डिवाइसेज का कंट्रोल ले लेता है और कुछ भी कार्य करने के लिए अपने कमांड और कंट्रोल सर्वर पर आश्रित होता है।

एंड्रायड डिवाइस और डाटा को कैसे सुरक्षित रख सकते हैं?

1. एंटी-वायरस का इस्तेमाल करें। हालांकि, गूगल प्ले स्टोर के पास वायरस से प्रभावित एप्स को चेक करने का सिस्टम मौजूद है। लेकिन इस केस को देखा जाए तो गूगल भी मालवेयर को स्कैन करने में चूक गया। इसलिए जरुरी है की आप भी अपने स्मार्टफोन में अच्छा एंटी-वायरस डाल के रखें।

2. साथ ही अपने डिवाइस में एंटी मालवेयर सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करें और समय-समय पर अपने फोन को स्कैन करें। ब्राउजर की सेटिंग्स के जरिए प्राइवेसी सिक्योरिटी को ज्यादा बेहतर बनाया जा सकता है।

3. इस मालवेयर से बचने के लिए यूजर्स को किसी भी अनजाने लिंक पर क्लिक करने से बचना होगा। जो लिंक्स यूजर्स के काम के न हो उन पर क्लिक न करें। या फिर डेस्कटॉप और लैप्टॉप इस्तेमाल करते समय जो ads दिखाई देते हैं उनपर भी क्लिक न करें।

4. अपनी डिवाइस को अपडेटेड रखें। समय-समय पर चेक करते रहें की आपकी डिवाइस लेटेस्ट सॉफ्टवयेर वर्जन के साथ अपडेटेड है या नहीं।

5. किसी भी असुरक्षित नेटवर्क को VPN के जरिये ब्राउज करें।

6. किसी भी एप को डाउनलोड करने से पहले चेक कर लें की वो क्या परमिशन मांग रही है। याद रखें, जब भी आप नई एप डाउनलोड करते हैं, आपकी प्राइवेसी रिस्क पर होती है।

यह भी पढ़ें:

Vodafone RED Shield प्रोग्राम, कंपनी यूजर्स को देगी स्मार्टफोन को इंश्योरेंस कवर

सैमसंग का नया फ्लिप स्मार्टफोन ऑनलाइन किया गया स्पॉट, फीचर्स हुए लीक

मोटो ई4 के फीचर्स और कीमत हुई लीक, 17 जुलाई को हो सकता है लॉन्च


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.