Move to Jagran APP

यूट्यूब में भी होते हैं खास फीचर्स, जानते हैं आप

वीडियो स्ट्रीमिंग एप यूट्यूब में छुपे है कुछ ऐसे फीचर्स जिनका नहीं है आपको पता

By Joyeeta BhattacharyaEdited By: Published: Fri, 03 Nov 2017 03:54 PM (IST)Updated: Sun, 05 Nov 2017 11:20 AM (IST)
यूट्यूब में भी होते हैं खास फीचर्स, जानते हैं आप

नई दिल्ली (जेएनएन)। यूट्यूब एक लोकप्रिय वीडियो स्ट्रीमिंग एप है जिसकी मदद से आप न सिर्फ अपनी पसंद के वीडियो को सुन सकते हैं बल्कि उन्हें दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हैं। यूट्यूब में कई फीचर्स है जिनके बारे में आपको शायद ही मालूम हो। हम अपनी इस खबर में आपको यूट्यूब के कुछ ऐसे फीचर्स के बारे में बता रहे हैं जिनका इस्तेमाल आप यूट्यूब में आसानी से कर सकते हैं।

loksabha election banner

क्रिएट कर सकते हैं GIF:

यूजर्स यूट्यूब में वीडियो के किसी भी पार्ट का आसानी से GIF बना सकते हैं। इसके लिए आपको अपनी पसंद के वीडियो को ओपन करना होगा। इसके बाद उस वीडियो के URL में Youtube से पहले GIF वर्ड को लिखना होगा, जो कि कुछ इस तरह gifyoutube.com लिखेगा। इसे करने के बाद आपके सामने एक और पेज ओपन होगा, जहां आप वीडियो के किसी भी पार्ट को सेलेक्ट करके 15 सेकेंड तक का क्लिप बना सकते हैं जो कि वीडियो से GIF में कनवर्ट हो जाएगा।

वीडियो की स्पीड को कर सकते हैं एडजस्ट:

कई बार यूट्यूब में वीडियो की स्पीड काफी कम होने के कारण आपको परेशानी का सामना करना पड़ता है। वही दूसरी तरफ अगर आप यूट्यूब से किसी चीज को सीखना चाहते हैं तो जाहिर तौर पर चाहेंगे कि उसकी स्पीड थोड़ी कम हो। ऐसे में यूट्यूब के एक फीचर की मदद से आप वीडियो की स्पीड को अपनी मुताबिक एडजस्ट कर सकते हैं। इसके लिए आपको ‘Settings’ टैब में दिए गए ‘Speed’ ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा। इसकी मदद से आप यूट्यूब वीडियो की स्पीड को 50 फीसद या 25 फीसद तक स्लो कर सकते हैं। साथ ही, इसकी मदद से आप इसकी स्पीड को बढ़ा भी सकते हैं।

वीडियो के किसी खास हिस्से को कर सकते हैं शेयर:

कभी-कभी यूट्यूब में वीडियो देखते समय आपको कोई खास हिस्सा ज्यादा पसंद आता है जिसे आप अपने दोस्तों में शेयर करना चाहते हैं। यूट्यूब आपको ऐसा करने की सुविधा देता है। इसके लिए आपको वीडियो URL के आखिर में #t= को जोड़ना होगा। आपको बता दें कि वीडियो में आपको मिनट और सेकेंड को भी जोड़ना होगा, जिसे आप ‘m’ और ‘s’ से दर्शा सकते हैं। यानी कि वीडियो का URL आपको कुछ इस तरह ‘#t=08m15s’ लिखना होगा।

ऑफलाइन भी देख सकते है वीडियो:

आप अपनी पसंद के वीडियो को सेव कर बाद में ऑफलाइन मोड में भी देख सकते हैं। इसके लिए आपको वीडियो के नीचे एरो पर क्लिक करना होगा और आपका वीडियो सेव हो जाएगा। हालांकि इस फीचर का इस्तेमाल आप सिर्फ स्मार्टफोन में ही कर सकते हैं।

यूट्यूब से वीडियो को कर सकते हैं डाउनलोड:

शायद आपको पता न हो लेकिन आप अपनी पसंद के यूट्यूब वीडियो को डाउनलोड भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको वीडियो URL में www. के बाद ‘ss’ को टाइप करना होगा। इसके बाद आपके सामने एक दूसरा पेज ओपन होगा जहां से आप वीडियो को डाउनलोड कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

भारत में अगले महीने से शुरू हो सकता है WhatsApp पेमेंट फीचर

व्हाट्सएप रिकॉल मैसेज फीचर हुआ उपलब्ध, इस तरह करें प्रयोग

घर बैठे पैसा कमाने का मौका देंगी ये 5 ऑनलाइन एप्स


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.