Move to Jagran APP

BHIM एप का इस्तेमाल करने पर सरकार देगी कैशबैक और बोनस, जानें क्या हुए नए बदलाव

केंद्र सरकार ने ग्राहकों और दुकानदारों के लिए दो नए शानदार ऑफर BHIM रेफरल बोनस स्कीम और BHIM मर्चेंट कैशबैक स्कीम लॉन्च किए हैं

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Fri, 14 Apr 2017 04:26 PM (IST)Updated: Fri, 14 Apr 2017 04:26 PM (IST)
BHIM एप का इस्तेमाल करने पर सरकार देगी कैशबैक और बोनस, जानें क्या हुए नए बदलाव

नई दिल्ली (जेएनएन)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 31 दिसंबर को BHIM एप लॉन्च की थी। यह एक यूपीआई आधारित एप है। इसके तहत कोई भी यूजर ऑनलाइन बैंकिंग के जरिए लेन-देन कर सकता है। आपको बता दें कि BHIM एप अभी तक 80 लाख से ज्यादा बार डाउनलोड की जा चुकी है। इसी बीच पीएम मोदी ने आधार पे सर्विस की शुरुआत की है। इस फीचर को BHIM एप में जोड़ा गया है। इस सर्विस के जरिए ग्राहक बिना डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, ई-वॉलेट या स्मार्टफोन के पेमेंट कर पाएंगे। साथ ही ग्राहकों और दुकानदारों को कई फायदे भी मिलेंगे। केंद्र सरकार ने ग्राहकों और दुकानदारों के लिए दो नए शानदार ऑफर BHIM रेफरल बोनस और BHIM मर्चेंट कैशबैक लॉन्च किए हैं। तो आइए जानते हैं इन स्कीम्स के बारे में।

loksabha election banner

ग्राहकों को BHIM रेफरल बोनस योजना:

यह योजाना ग्राहकों के लिए लॉन्च की गई है। इसके तहत ग्राहक को BHIM एप पर दूसरे लोगों को रेफर करना होगा। इससे रेफर करने वाले व्यक्ति और नए BHIM एप यूजर को बोनस दिया जाएगा। आपको बता दें कि जो व्यक्ति किसी दूसरे यूजर को रेफर करेगा, उसे सफल रेफर पर 10 रुपये दिए जाएंगे। वहीं, नए यूजर को एप डाउनलोड करने और ट्रांजैक्शन करने पर 25 रुपये मिलेंगे। रेफर करने वाले यूजर को बोनस तभी मिलेगा, जब नया यूजर तीन बार सफल लेन-देन कर लेगा। इसके अलावा और भी कई तरह के बोनस दिए जाएंगे।

व्यापारियों के लिए BHIM कैशबैक योजना:

व्यापारियों के लिए BHIM कैशबैक स्कीम लॉन्च की गई है। सरकार का लक्ष्य BHIM एप के जरिए कारोबार को बढ़ाना है इसलिए व्यापारियों को प्रोत्साहित करने के लिए ये स्कीम पेश की गई है। इसके तहत व्यापारी हर महीने 300 रुपये का कैशबैक पा सकते हैं। साथ ही 6 महीने में 1,800 रुपये तक का फायदा ले सकते हैं।

BHIM एप में हुए ये अपडेट:

एंड्रायड और आईओएस में BHIM एप को अपडेट भी किया गया है। इसके तहत ज्यादा भाषाओं का सपोर्ट, मोबाइल कॉन्टेक्ट को पैसे भेजना, क्यूआर स्कैन, एक बार वर्चुअल पेमेंट एड्रेस (वीपीए) को एडिट करने का विकल्प समेत कई नए फीचर दिए गए हैं।

यह भी पढ़ेें,

प्रधानमंत्री मोदी ने लॉन्‍च किया आधार पे सिस्टम, जानें कैसे कर पाएंगे पेमेंट

Google लाया Areo एप, भारत में खाने-पीने की चीजों की करेगा होम डिलीवरी

फेसबुक मैसेंजर पहुंचा व्हाट्सएप के स्थान पर, किया 1.2 बिलियन एक्टिव यूजर्स का आंकड़ा पार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.