Move to Jagran APP

125 लाख लोगों ने किया Bhim App डाउनलोड, सरकार ने दिया इन दो योजनाओं का तोहफा

अरुण जेटली ने बताया कि करीब 125 लाख लोगों ने भीम एप को डाउनलोड किया है

By MMI TeamEdited By: Published: Thu, 02 Feb 2017 02:58 PM (IST)Updated: Thu, 02 Feb 2017 03:00 PM (IST)
125 लाख लोगों ने किया Bhim App डाउनलोड, सरकार ने दिया इन दो योजनाओं का तोहफा

नई दिल्ली। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने भीम एप के जरिए डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए दो नई योजनाओं की घोषणा की है। बजट 2017 पेश करते हुए अरुण जेटली ने बताया कि करीब 125 लाख लोगों ने भीम एप को डाउनलोड किया है। ऐसे में सरकार भीम एप यूजर्स के लिए दो योजना पेश कर रही है। पहली योजना रेफरल बोनस और दूसरी व्यापारियों के लिए एक नकदी वापसी योजना है।

loksabha election banner

यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस यानि यूपीआई आधारित भीम एप को पीएम नरेंद्र मोदी ने लॉन्च किया था। ये सभी बैंकों और वित्तीय संगठनों के लिए कॉमन है। यूजर्स इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। फिलहाल यह एप केवल एंड्रायड पर ही उपलब्ध है। आपको बता दें कि इसके इस्तेमाल के लिए यूजर के पास इंटरनेट कनेक्शन होना जरुरी नहीं है। इसकी मदद से लोग अपने मोबाइल को बैंक अकाउंट से लिंक कर के पैसों का लेन-देन कर सकते हैं।

हाल ही में इस एप में नए फीचर्स भी जोड़े गए हैं। वहीं, कुछ कमियों को भी ठीक किया गया है। NPCI की तरफ से जारी प्रेस रिलीज में कहा गया है कि BHIM के 1.2 वर्जन अब 7 और क्षेत्रीय भाषाओं में उपलब्ध होगा। पहले इसे सिर्फ हिंदी और इंग्लिश में रिलीज किया गया था, मगर अब यह बंगाली, कन्नड़, गुजराती, मलयालम, उड़िया, तमिल और तेलुगू में भी इस्तेमाल किया जा सकेगा।

इस नए वर्जन में Pay to Aadhaar Number का पेमेंट ऑप्शन एड किया गया है। इससे यूजर्स किसी को भी बैंक अकाउंट के साथ लिंक आधार नंबर पर भी पैसे ट्रांसफर कर सकता है। इसके साथ ही एक स्पैम रिपोर्ट फीचर भी एड किया गया है। इसके तहत पैसों के लिए रिक्वेस्ट करने वाले अज्ञात लोगों को ब्लॉक किया जा सकेगा। NPCI ने इंप्रूव्ड कस्टमर रीड्रेसल मकैनिजम भी एड किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.