Move to Jagran APP

Lok Sabha Election 2024: 'दोबारा ड्यूटी ज्वाइन करो...', बठिंडा से BJP प्रत्याशी IAS परमपाल का इस्तीफा अस्वीकार

Punjab Lok Sabha Election 2024 बठिंडा से भाजपा प्रत्याशी और आईएएस परमपाल कौर की मुश्किलें उस दौरान बढ़ गई। जब पंजाब सरकार ने उन्हें फिर से ड्यूटी ज्वाइन करने का नोटिस जारी किया। सरकार ने उनका इस्तीफा नामंजूर कर दिया है। नोटिस जारी कर कहा गया कि रूल 16 (2) में स्पष्ट है कि तीन माह का पीरियड माफ करने की शक्ति राज्य के पास है।

By Jagran News Edited By: Prince Sharma Published: Wed, 08 May 2024 12:52 PM (IST)Updated: Wed, 08 May 2024 12:52 PM (IST)
Punjab Lok Sabha Election 2024: बठिंडा से BJP प्रत्याशी IAS परमपाल का इस्तीफा अस्वीकार

इन्द्रप्रीत सिंह, चंडीगढ़। Punjab Lok Sabha Election 2024: पंजाब सरकार ने बठिंडा से भाजपा प्रत्याशी (BJP Bathinda Candidate) और आइएएस अधिकारी परमपाल कौर (IAS Parampal Karu) का इस्तीफा अस्वीकार कर दिया गया है। उन्हें नोटिस जारी कर दोबारा ड्यूटी ज्वाइन करने को कहा है।

loksabha election banner

यह घटनाक्रम मुख्यमंत्री भगवंत मान के बठिंडा में रोड शो के बाद हुआ है। यहां से आम आदमी पार्टी से कैबिनेट मंत्री गुरमीत खुड्डियां और शिअद से पूर्व केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल (Harsimrat Kaur) मैदान में हैं। परमपाल शिअद नेता सिकंदर सिंह मलूका की बहू हैं।

परमपाल को ड्यूटी का नोटिस जारी

राज्य सरकार के पर्सोनल विभाग ने परमपाल को नोटिस जारी कर कहा है कि वह जल्द से जल्द एमडी पंजाब राज्य इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन के पद पर फिर ड्यूटी ज्वाइन करें। सरकार ने परमपाल की सेवानिवृत्ति से 81 दिन पहले के पीरियड को वेव ऑफ करने की मांग ठुकरा दी है।

आइएएस परमपाल ने पंजाब सरकार व भारत सरकार को मां का स्वास्थ्य ठीक न होने का कारण बता वीआरएस लेने के लिए तीन महीने का नोटिस पीरियड माफ करने संबंधी सात अप्रैल को पत्र लिखा था।

10 अप्रैल को भारत सरकार ने पंजाब को पत्र लिखा था कि ऑल इंडिया रूल्स 1958 के नियम तीन के तहत सेवानिवृत्ति के लिए तीन माह के नोटिस पीरियड को माफ किया जाता है।

सरकार ने केंद्र को जवाब देते हुए किया नोटिस जारी

अब मंगलवार को पंजाब ने केंद्र को जवाब देते हुए परमपाल को नोटिस जारी किया है कि रूल 16 (2) में स्पष्ट है कि तीन माह का पीरियड माफ करने की शक्ति राज्य के पास है। इसलिए नियम अनुसार आपका सेवानिवृत्ति का कारण स्वीकार नहीं किया जा सकता। आप केंद्रीय सचिव को पत्र लिख रही हैं कि आपकी 81 वर्षीय माता जी की शारीरिक अवस्था ठीक नहीं है।

यह भी पढ़ें- Punjab Political News: लोकसभा चुनाव के बीच अमृतसर में 'आप' को झटका, पूर्व डिप्टी मेयर अविनाश जौली ने थामा BJP का 'कमल'

भाई व पिता का भी देहांत हो चुका है। माता को देखने के लिए आपकी सख्त जरूरत है। दूसरी ओर आप राजनीतिक गतिविधियों में शामिल हो रही हैं। वीआरएस लेने का यह तरीका सही नहीं, इसलिए आप जल्द फिर ड्यूटी ज्वाइन करें।

मान ने कहा था, आप अपना नुकसान करवा लोगे

जब परमपाल ने इस्तीफा मंजूर हुए बिना भाजपा की टिकट ले ली थी तो मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा था कि इतनी भी क्या जल्दी है। आप अपना नुकसान करवा लोगे। आज जैसे पंजाब सरकार ने नोटिस जारी किया है, उससे साफ है कि परमपाल कौर का बठिंडा से भाजपा प्रत्याशी के तौर पर खड़ा होना आम आदमी पार्टी को अच्छा नहीं लगा है।

बठिंडा में आप से कृषि मंत्री गुरमीत सिंह खुड्डियां चुनाव लड़ रहे हैं, जिनके पक्ष में ही मंगलवार को मुख्यमंत्री ने बड़ा रोड शो निकाला। मुख्यमंत्री नहीं चाहते कि हरसिमरत कौर को यहां हराने में कोई भी बाधा बने।

यह भी पढ़ें- Punjab Weather Update: उफ्फ ये गर्मी! लुधियाना में मई के पहले हफ्ते में टूटा 13 वर्ष का रिकॉर्ड, तापमान 43 डिग्री पार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.