Move to Jagran APP

जानें डोनाल्‍ड ट्रंप के हाईपावर डेलिगेशन में है कौन-कौन शामिल, दूसरी बार भारत आई हैं इवांका

डोनाल्‍ड ट्रंप का एयरफोर्स वन विमान अहमदाबाद के एयरपोर्ट पर उतर चुका है। उनके साथ एक बड़ा दल भी भारत आया है। जानें इस दल के बारे में।

By Kamal VermaEdited By: Published: Mon, 24 Feb 2020 11:42 AM (IST)Updated: Mon, 24 Feb 2020 12:11 PM (IST)
जानें डोनाल्‍ड ट्रंप के हाईपावर डेलिगेशन में है कौन-कौन शामिल, दूसरी बार भारत आई हैं इवांका
जानें डोनाल्‍ड ट्रंप के हाईपावर डेलिगेशन में है कौन-कौन शामिल, दूसरी बार भारत आई हैं इवांका

नई दिल्‍ली। अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप दो दिवसीय दौरे पर भारत पहुंच गए हैं। बतौर राष्‍ट्रपति उनका ये पहला भारम दौरा है। जहां तक भारत की बात है तो हमें इस दौरे की आस उनके राष्‍ट्रपति का पदभार संभालने से ही रही है। बहरहाल, आपको ये भी बता दें कि ट्रंप सातवें अमेरिकी राष्‍ट्रपति हैं जो भारत के दौरे पर आए हैं। उनके साथ आने वालों में अमेरिका की प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप, बेटी इवांका ट्रंप और दामाद जे कुशनर भी हैं। इसके अलावा अमेरिकी कारोबारियों का भी एक दल भारत आ रहा है। ट्रंप का ये दौरा दोनों ही देशों के लिए बेहद खास मायने रखता है। इस दौरान कुछ समझौतों पर जहां हस्‍ताक्षर होंगे वहीं कुछ द्विपक्षीय मसलों पर बातचीत होगी। इनके अलावा पाकिस्‍तान को लेकर भी इस दौरे में बातचीत हो सकती है। ऐसे में उन लोगों के बारे में जानना भी काफी दिलचस्‍प है जो उनके इस दल के सदस्‍य हैं।  

loksabha election banner

इवांका ट्रंप 

इवांका ट्रंप राष्‍ट्रपति ट्रंप की बेटी होने के अलावा उनकी सलाहकार भी हैं। इसके अलाावा वो उनकी सबसे करीबी विश्‍वासपात्र भी हैं। इवांका का ये दूसरा भारत दौरा है। इससे पहले वह वर्ष 2018 में हैदराबार में हुए ग्‍लोबल इंटरप्रिन्‍योर समिट में शामिल होने भारत आई थी। उन्‍होंने भारत आने से पहले एक ट्वीट कर कहा है कि दो वर्ष बाद दोबारा भारत आना उनके लिए काफी सम्‍मान की बात है। उन्‍होंने लिखा है कि राष्‍ट्रपति ट्रंप का ये दोरा दोनों देशों के बीच संबंधों को और मजबूत करेगा। 

आपको बता दें कि राष्‍ट्रपति चुनाव में उन्‍होंने अपने पिता के लिए कैंपेन की रणनीति तैयार की थी। यही वजह थी कि जब ट्रंप ने राष्‍ट्रपति पद की शपथ ली थी तो कुछ समय के लिए देश की प्रथम महिला के पद को लेकर इवांका का भी नाम सामने आया था। हालांकि, ऐसा हुआ नहीं। इवांका के कद का अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि व्‍हाइट हाउस में उनका भी एक ऑफिस है। इवांका कई खास विदेशी दौरों पर अपने पिता के साथ दिखाई दी हैं। उत्‍तर-दक्षिण कोरिया विवाद हो या फिलीस्‍तीन-इजरायल में अमेरिका की भूमिका दोनों में ही इवांका की भूमिका बेहद खास रही है। इवांका ट्रंप उत्‍तर कोरिया के प्रमुख किम जोंग उन और डोनाल्‍ड ट्रंप के बीच हुई तीनों मुलाकातों की गवाह रही हैं। 

जे कुशनर 

इवांका के पति और अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के दामाद के तौर पर कुशनर की पहचान होती है। लेकिन ट्रंप के राष्‍ट्रपति बनने के बाद से उनकी पहचान इससे इतर इवांका की तरह ही एक सलाहकार की रही है। येरूशलम को अमेरिकी राष्‍ट्रपति द्वारा इजरायली क्षेत्र बनाने के पीछे कुशनर की ही सलाह पर ट्रंप ने आगे कदम बढ़ाया था। कुशनर एक रियल स्‍‍‍टेट आइकॉन के बेटे हैं। कुशनर कंपनीज से उन्‍होंने अपने करियर की शुरुआत की थी। इसके बाद वह मीडिया कंपनी से भी जुड़े। वर्ष 2016 में हुए राष्‍ट्रपति चुनाव में इवांका के साथ कुशनर ने भी अहम भूमिका अदा की थी। इस दौरान उन्‍होंने ट्रंप की कैंपेन के लिए डिजिटल मीडिया के लिए चुनाव की रणनीति तैयार की थी। व्‍हाइट में सीनियर एडवाइजर के तौर पर उनका भी एक ऑफिस है। कुशनर मॉर्डन ऑथोडोक्‍स ज्‍यूस के परिवार से ताल्‍लुक रखते हैं। येरुशलम को इजरायली हिस्‍सा घोषित किए जाने के पीछे उनकी यही सोच रही थी।  

रीता बरनावल

ट्रंप के हाईप्रोफाइल डेलिगेशन में रीता बरनावल भी मौजूद हैं। रीता भारतीय मूल की हैं और पहली ऐसी महिला अधिकारी हैं जो अमेरिका के न्‍यूक्लियर एनर्जी को लीड कर रही हैं। वह ट्रंप के दौरे से एक सप्‍ताह पहले भी भारत आई थीं। ट्रंप के दौरे में उनके साथ आने का मकसद दोनों देशों के बीच परमाणु ऊर्जा में सहयोग स्‍थापित करना है।   

ये भी पढ़ें:- 

अमेरिकी राष्‍ट्रपति के भारत दौरे से संबंधित सभी खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.