Move to Jagran APP

परमाणु जखीरा कम करे पाकिस्तान: अमेरिका

अमेरिका ने पाकिस्तान पर अपना परमाणु जखीरा कम करने का दबाव बनाया है। अमेरिका ने इस दिशा में अपने और रूस के कदमों का हवाला भी दिया है।

By kishor joshiEdited By: Published: Wed, 02 Mar 2016 01:20 AM (IST)Updated: Wed, 02 Mar 2016 05:54 AM (IST)

वाशिंगटन। अमेरिका ने पाकिस्तान पर अपना परमाणु जखीरा कम करने का दबाव बनाया है। अमेरिका ने इस दिशा में अपने और रूस के कदमों का हवाला भी दिया है। हालांकि, पाकिस्तान ने दक्षिण एशिया में अपनी सुरक्षा स्थितियों का हवाला देते हुए किसी कटौती से इन्कार कर दिया है।

पढ़ें: भारत की परमाणु क्षमता से पाकिस्तान की नींद उड़ी

अमेरिका और पाकिस्तान के बीच रणनीतिक बातचीत के दौरान परमाणु हथियारों का मामला उठा। अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी ने कहा, 'मुझे लगता है कि पाकिस्तान को इस वास्तविकता को समझना चाहिए। परमाणु नीति की समीक्षा के केंद्र में इसी वास्तविकता को रखने की जरूरत है।' केरी ने कुछ हालिया रिपोर्टो को ध्यान में रखते हुए यह बात कही। रिपोर्टो के मुताबिक, पाकिस्तान में दुनिया का सबसे तेजी से बढ़ रहा परमाणु जखीरा है।

केरी की टिप्पणी इसी महीने राष्ट्रपति बराक ओबामा की अगुआई में होने जा रहे परमाणु सुरक्षा सम्मेलन से ठीक पहले आई है। इस सम्मेलन में पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के उपस्थित रहने की भी संभावना है। केरी ने इसी के साथ पाकिस्तान के आतंकी समूहों को लेकर भी चिंता जताई। उन्होंने कहा कि लश्कर-ए-तैयबा और हक्कानी नेटवर्क जैसे आतंकी समूह पाकिस्तान की संप्रभुता के लिए खतरा पैदा कर रहे हैं।

पढ़ें: आतंकी मसूद अजहर को सौंपने पर राजी हो सकता है पाक


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.