Move to Jagran APP

सऊदी में विवादों में घिरी मिशेल, स्कॉर्फ नहीं बांधने पर आलोचना

अमेरिका की प्रथम महिला मिशेल ओबामा विवादों में आ गई हैं। इस विवाद की शुरुआत उनके सऊदी अरब की राजधानी रियाद पहुंचने पर हुई। सिर पर स्कार्फ नहीं पहनने से सोशल मीडिया में उनकी आलोचना की जा रही है।

By manoj yadavEdited By: Published: Wed, 28 Jan 2015 09:18 PM (IST)Updated: Wed, 28 Jan 2015 09:40 PM (IST)
सऊदी में विवादों में घिरी मिशेल, स्कॉर्फ नहीं बांधने पर आलोचना

रियाद। अमेरिका की प्रथम महिला मिशेल ओबामा विवादों में आ गई हैं। इस विवाद की शुरुआत उनके सऊदी अरब की राजधानी रियाद पहुंचने पर हुई। सिर पर स्कार्फ नहीं पहनने से सोशल मीडिया में उनकी आलोचना की जा रही है।

loksabha election banner

खबर है कि सऊदी अरब के चैनलों पर उन्हें धुंधला करके दिखाया गया है। सोशल मीडिया में इससे जुड़ा वीडियो तेजी से शेयर किया जा रहा है। इतना ही नहीं हवाई अड्डे पर अगवानी करने पहुंचे अधिकारियों ने उनसे हाथ भी नहीं मिलाया। तस्वीरों से भी यह जाहिर होता है कि मिशेल को सऊदी प्रतिनिधियों का यह रवैया बिल्कुल पसंद नहीं आया।

ड्रेस बदली

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा मंगलवार को भारत दौरा समाप्त कर शाह अब्दुल्ला के निधन पर सांत्वना जताने मिशेल के साथ रियाद पहुंचे थे। भारत छोड़ते वक्त मिशेल ने आधी आस्तीन की ड्रेस पहनी थीं। लेकिन, रियाद में वह नीले और काले रंग की फुल आस्तीन की ड्रेस में दिखीं। हालांकि उन्होंने सिर नहीं ढक रखा था जिसके कारण सिर्फ ट्विटर पर ही 1500 लोगों ने ट्वीट कर विरोध जताया।

देनी पड़ी सफाई

विवाद बढ़ता देख अमेरिका स्थित सऊदी अरब के दूतावास को सफाई देनी पड़ी। दूतावास ने इस मामले पर ट्वीट कर उन मीडिया रिर्पोटों को गलत बताया, जिसमें कहा गया था कि सिर पर स्कार्फ नहीं होने की वजह से सरकारी टीवी चैनल ने मिशेल को सेंसर कर दिया। दूतावास ने सफाई में कहा है, 'ऐसा कुछ नहीं हुआ। बेहतर होगा कि फेसबुक पर विश्वास करने से पहले तथ्यों का पता लगा लिया जाए।'

सख्त कानून

सऊदी अरब में महिलाओं को लेकर सख्त कानून है। इसके तहत पुरुष पराई औरतों को नहीं छू सकते हैं। महिलाओं को सिर से लेकर पांव तक कपड़े पहनने की हिदायत भी है। सार्वजनिक जगहों पर महिलाओं के लिए हिजाब पहनना जरूरी है, लेकिन यह नियम विदेशियों पर लागू नहीं होता।

पढ़ेंः शाह की मौत पर सांत्वना देने सऊदी अरब पहुंचे ओबामा

वॉशिंगटन पोस्ट ने उठाया मोदी की पत्नी की गैरमौजूगी का मुद्दा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.