Move to Jagran APP

अमेरिका में टल गया शटडाउन का खतरा

अमेरिकी सीनेट ने संघीय खर्च को कुछ समय और आगे बढ़ाने के एक प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। शनिवार दोपहर दी गई इस मंजूरी से अमेरिका सरकार को फिर से शटडाउन में फंसने से राहत मिल गई है। प्रस्ताव ध्वनिमत से पारित हुआ। प्रतिनिधि सभा में गुरुवार को विधेयक

By Sudhir JhaEdited By: Published: Mon, 15 Dec 2014 09:39 AM (IST)Updated: Mon, 15 Dec 2014 09:57 AM (IST)

वाशिंगटन। अमेरिकी सीनेट ने संघीय खर्च को कुछ समय और आगे बढ़ाने के एक प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। शनिवार दोपहर दी गई इस मंजूरी से अमेरिका सरकार को फिर से शटडाउन में फंसने से राहत मिल गई है। प्रस्ताव ध्वनिमत से पारित हुआ। प्रतिनिधि सभा में गुरुवार को विधेयक 206 के मुकाबले 219 मत से मंजूर हुआ था। डेमोकेट्र सांसदों ने विधेयक का विरोध किया था। इससे कांग्रेस सदस्यों को 1100 अरब डॉलर के खर्च विधेयक पर विवाद सुलझाने के लिए कुछ और वक्त मिल गया। बजट विधेयक में अगले साल सितंबर तक के सरकारी खर्च की अनुमति का प्रावधान है।

loksabha election banner

इसमें डिपार्टमेंट ऑफ होमलैंड सिक्युरिटी शामिल नहीं है, जिसके लिए सिर्फ 27 फरवरी तक ही खर्च की अनुमति का प्रावधान है। इस मामले पर व्हाइट हाउस ने गुरुवार को कहा था कि वह कांग्रेस से विधेयक को पारित किए जाने की उम्मीद करता है। व्हाइट हाउस ने कांग्रेस की दोनों प्रमुख पार्टियों द्वारा पूरे वर्ष सरकारी खर्च की मंजूरी के लिए की जा रही कोशिश की सराहना की है।

सीनेट नेता हैरी रीड ने कहा कि विधेयक संपूर्ण नहीं है, लेकिन यह समझौता जरूरी था। उन्होंने कहा,2011 के बाद से कांग्रेस (अमेरिकी संसद) मुसीबत दर मुसीबत में फंसती आई है। देश पर शटडाउन या आर्थिक संकट का खतरा लगातार बना हुआ है। यह अच्छी आदत नहीं और अमेरिकी नागरिक इससे आजिज आ चुके हैं। अमेरिका की टैक्स व पर्यावरण एजेंसियों का जिक्र करते हुए सीनेट में नंबर दो रिपब्लिकन जॉन कॉर्निन ने कहा कि कैसे विधेयक में राष्ट्रपति की सबसे महत्वाकांक्षी एजेंसियों जैसे आइआरएस व ईपीए के खर्चो में कटौती की गई। इसमें ग्वांतानामो सैन्य जेल से खतरनाक आतंकियों को अमेरिकी जमीन पर स्थानांतरित करने की प्रशासन की योजना पर भी रोक लगाई गई है।

डेमोक्रेट सांसद रिचर्ड ब्लूमेंथल ने विधेयक के विरोध में वोट किया। उनका कहना है कि पैकेज जनहित के विरोध में तैयार किया गया है। व्हाइट हाउस ने संकेत दिया है कि ओबामा विधेयक पर हस्ताक्षरकर देंगे। डूबने की कगार पर था विधेयक अमेरिका में संघीय खर्च पर जमकर खींचतान हुई। हाउस डेमोक्रेट्स के विरोध के चलते इस हफ्ते के शुरू में एकबारगी विधेयक डूबने की कगार पर पहुंच गया था। संसद को शटडाउन टालने के लिए दो दिनों में दो बार खर्चो में बढ़ोतरी को पारित करने की आवश्यकता पड़ी। इसी के साथ अमेरिका की 113वीं संसद के सत्र की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए टाल दी गई। अमेरिका के वर्तमान इतिहास में इस सत्र में सबसे कम काम हुआ।

पढ़ेंः भारत-अमेरिका के रिश्तों में मजबूती का सेतु बनेंगे रिचर्ड


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.